Kati Ghati Gateway Chanderi: मध्य प्रदेश में है फिल्म स्त्री 2 के चंदेरी का ये गेट, जानें इसकी दिलचस्प कहानी

Kati Ghati Gateway Chanderi: फिल्म स्त्री 2 काफी चर्चा में बनी हुई है। फिल्म में गेट दिखाया गया है चलिए आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Aug 2024 3:00 AM GMT (Updated on: 22 Aug 2024 3:00 AM GMT)
Kati Ghati Gateway Chanderi
X

Kati Ghati Gateway Chanderi (Photos - Social Media)

Kati Ghati Gateway Chanderi : हॉलीवुड और बॉलीवुड की फिल्मों में हमें एक से बढ़कर एक जगह देखने को मिलती है। इन जगहों को देखने के बाद हम वहां जाने के बारे में सोचने लगते हैं। हमें ऐसा लगता है कि यहां जाकर हमें भी अपनी तस्वीर खिंचवानी चाहिए। जगह की जानकारी निकाल कर हम दोस्तों और फैमिली के साथ यहां पर जाने का प्लान भी बनाते हैं। फिलहाल स्त्री 2 फिल्म चर्चा में बनी हुई है और इसमें एक गेट दिखाया गया है जो मध्य प्रदेश के चंदेरी में मौजूद है। चलिए हम आपको इस गेट की कहानी से रूबरू करवाते हैं।

कहां है कटी घाटी गेट (Where is Kati Ghati Gate)

स्त्री और स्त्री 2 में चंदेरी का जो गेट दिखाया गया है उसका नाम कटी घाटी है। यह जमीन से 230 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है और 39 फीट चौड़ा होने के साथ 80 फीट ऊंचा है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इसे एक रात में बनाया गया था।

Kati Ghati Gateway Chanderi

कब हुआ निर्माण

1480 ईस्वी में राजा शेर खान के बेटे जिमन खान ने इसका निर्माण करवाया था। यह गेट आपको बुंदेलखंड और मालवा से चंदेरी की और आते समय देखने को मिलेगा। इसे जुड़ी कहानी के मुताबिक कुछ समय मालवा के सुल्तान गयासुद्दीन खिलजी का स्वागत करने के लिए इस गेट को एक रात में बनाया गया था।

Kati Ghati Gateway Chanderi

रोचक तथ्य (Interesting Facts)

इस गेट के नाम की बात करें तो कहा जाता है कि राजा ने शर्त रखी थी कि एक रात में पूरी घाटी को काटकर जो गेट को मालवा के सुल्तान के स्वागत के लिए तैयार करेगा उसे मुंह मांगा इनाम दिया जाएगा। मध्य प्रदेश के अशोक नगर में स्थित इस गेट को एक रात में बनाने के बाद राजा ने यह कहकर मजदूर और कारीगरों के नाम देने से इनकार कर दिया था कि इसमें किसी भी तरह का दरवाजा नहीं है और इसकी वजह से चंदेरी और सुरक्षित हो गया है। यह सुनने के बाद इसे बनाने वाले मजदूर ने पत्थर के इसी गेट से कूद कर अपनी जान दे दी थी। गेट के पास में मजदूर का मकबरा आपको देखने को मिलेगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story