×

Mulshi Dam: पुणे के नजदीक यह जगह है एक पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट, शहर की हलचल से दूर देता है एक अलग फील

Mulshi Dam: पुणे से मुलशी बांध तक आसानी से पहुंचा जा सकता है और यात्रा के दौरान पश्चिमी घाट के सुंदर दृश्य दिखाई देते हैं। मुलशी क्षेत्र में तम्हिनी घाट सहित अन्य आकर्षण हैं, जो अपनी सुंदर ड्राइव, झरनों और हरे-भरे परिदृश्यों के लिए जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Nov 2023 2:32 PM GMT
Mulshi Dam Pune
X

Mulshi Dam Pune (Image: Social Media)

Mulshi Dam: मुलशी डैम पुणे, महाराष्ट्र, के पास एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। मुलशी बांध पुणे शहर से लगभग 45 किलोमीटर दूर पुणे जिले के मुलशी तालुका में स्थित है। बांध का निर्माण मुख्य रूप से सिंचाई और पनबिजली उत्पादन के लिए मुला नदी पर किया गया था।

मुलशी बांध शहरी हलचल से अलग एक अलग ही फील देता है। यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और मनोरंजक गतिविधियों के साथ एक शांतिपूर्ण माहौल प्रदान करता है। अक्सर लोग यहाँ पुणे से छुट्टी के दिन अथवा वीकेंड पर शहर की आपा-धापी से दूर एक ऐसा माहौल देता है जो मन को शांति प्रदान करता है।


मुलशी डैम है एक नैसर्गिक सौंदर्य

मुलशी बांध पहाड़ियों, जंगलों और जलाशय के चमचमाते पानी सहित सुरम्य परिदृश्यों से घिरा हुआ है। प्राकृतिक सुंदरता इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाती है। बांध से एक जलाशय बनता है, जिसे मुलशी झील के नाम से जाना जाता है, जो कई किलोमीटर तक फैला हुआ है। झील हरियाली से ढकी पहाड़ियों से घिरी हुई है, जो एक शांत वातावरण प्रदान करती है। आसपास की सुंदरता का आनंद लेने के लिए झील के किनारे एक झोपड़ी किराए पर लेना और रात के दौरान कैम्प फायर का आनंद लेना हमेशा यहां आने वाले लोगों की पसंदीदा शगल रही है। आप पहाड़ी पर चढ़ने या झील पर नौकायन का आनंद लेने के लिए भी जा सकते हैं।


यहाँ होते हैं वाटर गेम्स

मुलशी झील वाटर गेम्स और एक्टिविटी के लिए बहुत सारे अवसर प्रदान करती है। बोटिंग यहाँ एक लोकप्रिय विकल्प है, जो आगंतुकों को शांत पानी और सुंदर परिवेश का आनंद देता है। बांध और इसके आसपास विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों का घर है। पक्षी प्रेमी अक्सर विभिन्न पक्षियों को देखने और पहचानने के लिए मुलशी बांध का दौरा करते हैं। मुलशी बांध के आसपास के क्षेत्र में कैंपिंग सुविधाएं हैं, जो साहसिक प्रेमियों को आकर्षित करती हैं। झील के किनारे कैम्पिंग करने से आगंतुकों को क्षेत्र की शांति का अनुभव होता है। पुणे से मुलशी बांध तक आसानी से पहुंचा जा सकता है और यात्रा के दौरान पश्चिमी घाट के सुंदर दृश्य दिखाई देते हैं। मुलशी क्षेत्र में तम्हिनी घाट सहित अन्य आकर्षण हैं, जो अपनी सुंदर ड्राइव, झरनों और हरे-भरे परिदृश्यों के लिए जाना जाता है।


क्या कहते हैं यहाँ आने वाले लोग

मुलशी बांध को हमेशा पुणे से एक पारिवारिक एक दिवसीय सैर स्थल के रूप में जाना जाता है। रांची से अपने बेटे प्रवीण घोष के पास पुणे गए रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी अमरेश चंद्र घोष का मानना है कि यहाँ जगह ना सिर्फ युवाओं और बच्चों के लिए बल्कि उन जैसों बुजुर्गों के लिए भी बहुत मुफीद है। यहाँ की हरियाली देखने लायक होती है।

उनका कहना था की वैसे तो रांची के आस-पास भी बहुत जगहें हैं लेकिन सह्याद्रि पर्वतों के बीच बसा मुलशी बांध की छठा देखने लायक होती है। श्री घोष का कहना था कि यह जगह परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए बहुत शानदार है। उन्होंने बताया कि यहाँ आस-पास नास्ते और खाने के लिए भी अच्छी सुविधा है।


मुलशी बांध घूमने का सबसे अच्छा समय

मुलशी बांध की यात्रा का सबसे अच्छा समय मानसून (जून से सितंबर) के दौरान होता है जब आसपास का वातावरण सबसे हरा-भरा होता है और झरने पूरे उफान पर होते हैं। हालाँकि, यह बाँध साल भर चलने वाला गंतव्य है, और प्रत्येक मौसम का अपना आकर्षण होता है। यहाँ लोग जाड़ों में भी घूमने आया करते हैं। मुलशी क्षेत्र में पर्यावरण-पर्यटन और संरक्षण को बढ़ावा देने के प्रयास किए जाते हैं, जिसमें स्थायी प्रथाओं और जिम्मेदार पर्यटन पर जोर दिया जाता है। यहाँ किसी भी तरह की कोई एंट्री फी नहीं ली जाती है। सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक आप कभी भी घूमने जा सकते हैं। हलाकि कई लोग यहाँ रात को कैंपिंग भी करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story