Museum of Solutions Mumbai: ये है मुंबई का म्यूजियम ऑफ सॉल्यूशंस, यहां बच्चों को मिलेंगे सारे सवालों के जवाब

Museum of Solutions Mumbai: बच्चों को अगर खेल के माध्यम से चीज सिखाई जाती है तो वह जल्दी सीखते हैं। आज हम आपको मुंबई के एक ऐसे ही म्यूजियम के बारे मेंबताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 May 2024 11:15 AM GMT (Updated on: 13 May 2024 11:15 AM GMT)
Museum of Solutions Mumbai
X

Museum of Solutions Mumbai (Photos - Social Media) 

Museum of Solutions Mumbai : मुंबई शहर को भारत का कमर्शियल हब माना जाता है। हालांकि यह एक व्यावसायिक केंद्र से कहीं अधिक है। यह सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और ऐतिहासिक रूप से भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इतना ही नहीं, मुंबई शहर में इतिहास से जुड़ी कई कहानियां भी हैं, जिसके बारे में लोगों को कम ही पता है। हालांकि, इनमें से कुछ कहानियों को एक संग्रह या म्यूजियम के रूप में संरक्षित किया गया है और इसलिए अगर आप सच में मुंबई को करीब से देखना व जानना चाहती हैं तो आपको यहां पर स्थित कुछ म्यूजियम का भी दौरा करना होगा। मुंबई के कई म्यूजियम इसके जटिल राजनीतिक, कलात्मक और सामाजिक इतिहास को प्रकट करते है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मुंबई में मौजूद म्यूजियम के बारे में बताते हैं। JSW ग्रुप ने म्यूज़ियम ऑफ़ सॉल्यूशंस की स्थापना में ₹210 करोड़ का निवेश किया है, जो समाधान खोजने की कला को बढ़ावा देने के लिए एक अनुभवात्मक बच्चों के संग्रहालय के रूप में डिज़ाइन की गई अपनी तरह की एक अनूठी पहल है।

बच्चों के लिए बेहतरीन जगह

मध्य मुंबई के मध्य में स्थित, एक ऐसी इमारत खड़ी है जहां इन नियमों को तोड़ा जा सकता है - जहां बच्चे सवाल पूछ सकते हैं, अपने हाथ गंदे कर सकते हैं, छू सकते हैं, महसूस कर सकते हैं, आविष्कार कर सकते हैं, नया कर सकते हैं और समझ सकते हैं। लोअर परेल में कमला मिल्स कॉम्प्लेक्स के अंदर 10 मंजिला इमारत, म्यूजियम ऑफ सॉल्यूशंस (म्यूसो) का उद्घाटन पिछले महीने के अंत में किया गया था। भारत में पहले भी बच्चों के संग्रहालय रहे हैं, जिनमें कोलकाता में नेहरू बाल संग्रहालय, दिल्ली में राष्ट्रीय बाल संग्रहालय और हाल ही में, मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय में बाल संग्रहालय और बिहार संग्रहालय में बाल गैलरी शामिल हैं, म्यूसो इन सब से अलग है।


इन गतिविधियों में हो सकते हैं शामिल

म्यूसो की तीन मुख्य गतिविधि मंजिलों में से प्रत्येक अलग-अलग तरीके से घूमती है। प्ले लैब में घूमना एक समय जाल है। ढेर सारी युक्तियाँ आगंतुक से समय की सभी समझ को त्यागने और विज्ञान के सरल जादू से जुड़ने की मांग करती हैं। हवा यहां का विषय है, और सुरंग के एक छोर पर रखे गए स्कार्फ दूसरे छोर पर आउटलेट से बाहर आने के लिए हवा से प्रेरित होते हैं। यह न सिर्फ मजेदार है जबकि बच्चे अनुभव का आनंद लेते हैं," लेकिन विज्ञान के पाठ के दौरान, जब वे वेग के बारे में सीखते हैं, तो अचानक अवधारणा स्पष्ट रूप से समझ में आती है। वे इसे यादों के माध्यम से जोड़ना शुरू करते हैं। इस तरह की कई चीजें इस म्यूजियम में हैं।


टिकट

यह 2-17 वर्ष के बच्चों के लिए है और प्रवेश टिकट 999/- रुपये से शुरू है

वे बच्चों और वयस्कों के लिए वार्षिक सदस्यता भी प्रदान करते हैं।

इस म्यूजियम के बारे में अधिक विवरण उनकी वेबसाइट पर जांचे जा सकते हैं

https://www.museumofsolutions.in


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story