Mumbai Haunted Places: जाने कैसे हॉरर स्पॉट बन गई मुंबई की यह कपड़ा मिल, कई एक्टर्स को हुआ है यहां भूतों के होने का एहसास

Mukesh Mill Mumbai: चकाचौंध से भारी माया नगरी मुंबई में हर कोई घूमने करना पसंद करता है। यहां की नाइट लाइफस्टाइल काफी प्रसिद्ध है। लेकिन एक ऐसी जगह भी है जहां पर लोग दिन में भी नहीं जाते।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 Aug 2024 11:10 AM GMT
Mukesh Mill Mumbai
X

Mukesh Mill Mumbai (Photos - Social Media)

Mukesh Mill Mumbai: माया नगरी मुंबई को सपनों का शहर कहा जाता है। कई लोग यहां पर आंखों में सपना लिए पहुंचते हैं और सपनों को पूरा करने के लिए काफी मेहनत भी करते हैं। मुंबई को अपनी नाइट लाइफस्टाइल के लिए काफी पहचाना जाता है। लेकिन इस शहर में एक ऐसी भी जगह है जहां पर लोग दिन में जाने से भी डरते हैं। यह जगह मुंबई के कोलाबा इलाके में स्थित है और इस जगह को मुकेश मिल्स के नाम से पहचाना जाता है। मुकेश मेंस 10 एकड़ से ज्यादा भूमि पर फैला हुआ है और कभी इस मिल में सूती कपड़े का निर्माण हुआ करता था। हालांकि दो साल बाद मिल को दोबारा ठीक करके चलाया जाने लगा। कुछ सालों बाद ये मिल दोबारा आग की गिरफ्त में आकर बुरी तरह से जल गई। मिल के अंदर ऐसी कोई भी जगह नहीं बची जो आग की चपेट में न आई हो, उसका हर एक कोना जल के राख हो गया।

बन गई हॉरर मिल

1970 के आसपास इस मिल में किसी कारण से आग लग गई थी और कई लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद इसे फिर से शुरू किया गया लेकिन एक बार फिर आग लग गई और कई लोगों की जान चली गई। दोबारा ही दुर्घटना के बाद 1980 में इस मिल को बंद करना पड़ा और अब यह खंडहर में बदल चुकी है।

Mukesh Mill Mumbai

एक्टर्स ने कबूल किया भूतों के होने का एहसास

मिल बंद हो जाने के बाद मलिक ने इसे फिल्मों की शूटिंग के लिए भाड़े पर देने का फैसला लिया। यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग भी की गई है। हालांकि यहां पर शूटिंग करना उतना आसान नहीं रहा क्योंकि शूटिंग के दौरान कहीं एक्टर्स ने यहां पर भूतों के होने का एहसास किया है। बहुत से एक्टर्स ने इस बात को कबूल भी किया है। कहीं फिल्मों की शूटिंग होने के बाद अब यह जग वीरान पड़ी है और यहां शूटिंग पर रोक लग चुकी है।

Mukesh Mill Mumbai


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story