Mumbai To Chennai Flight Details: मुंबई से चेन्नई का करना है सफर, फ्लाइट के जरिए करें यात्रा

Mumbai To Chennai Flight Details | मुंबई और चेन्नई दोनों ही महानगर है। यह जगह अपनी बड़ी-बड़ी इंडस्ट्री और चक चौंध के लिए प्रसिद्ध है। चलिए इन दोनों शहरों के बीच चलने वाली फ्लाइट के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Aug 2024 6:09 AM GMT
Mumbai To Chennai Flight Details
X

Mumbai To Chennai Flight Details (Photos - Social Media)

Mumbai To Chennai Flight Details : मुंबई महाराष्ट्र का एक प्रसिद्ध शहर है। इस देश की आर्थिक राजधानी के तौर पर पहचाना जाता है। यह शहर अपनी चकाचौंध भरी जिंदगी को लेकर काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। वहीं चेन्नई एक प्रसिद्ध शहर है जो अपनी बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी और आईटी उद्योग के लिए पहचाना जाता है। इसके अलावा यह शहर अपने दूर-दूर तक फैले समुद्र और बीच के लिए भी पहचाना जाता है। दोनों ही सुंदर जगह है लेकिन अगर आप मुंबई से चेन्नई की यात्रा करना चाहते हैं तो फ्लाइट के जरिए जा सकते हैं। चलिए फ्लाइट्स के बारे में जानते हैं।

मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport Details In Hindi)

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र सांता क्रूज़, मुंबई में स्थित है। इसका ICAO कोड है VABB और IATA कोड है BOM। यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां कस्टम्स विभाग उपस्थित हाँ है। इसका रनवे पेव्ड है। इसकी प्रणाली यांत्रिक हाँ है। इस हवाई अड्डे पर तीन टर्मिनल हैं। टी1 घरेलू उड़ानों के लिए, टी2 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए और तीसरा टर्मिनल कार्गो टर्मिनल है। नागपुर में कलोल बस स्टॉप से ​​एयरपोर्ट 5.9 किलोमीटर दूर है। मुंबई एयरपोर्ट को तैयार करने वाली और पुरानी मालिक GVK ग्रुप मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से निकल गई है। GVK ग्रुप की पूरी 50.5% हिस्सेदारी और दूसरी दो विदेशी कंपनियों की 23.5% हिस्सेदारी अडाणी एंटरप्राइजेज की सब्सिडियरी कंपनी अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने अपने नाम कर लिया है।

Mumbai To Chennai Flight Details


चेन्नई एयरपोर्ट (Chennai Airport Details In Hindi)

चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो मद्रास इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से भी विख्यात है, चेन्नई, भारत के दक्षिण में, तिरूसूलम 7 कि॰मी॰ में स्थित है। हवाई अड्डे को कामराज डोमेस्टिक टर्मिनल (केडीटी), अन्ना इंटरनेशनल टर्मिनल (एआईटी) और एक कार्गो टर्मिनल में विभाजित किया गया है। कामराज डोमेस्टिक और अन्ना इंटरनेशनल टर्मिनल एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। कामराज टर्मिनल भारत के 20 अलग-अलग गंतव्यों से जुड़ा हुआ घरेलू टर्मिनल है। टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 इमारत से जुड़े हुए हैं और दोनों के बीच की दूरी पैदल लगभग 20 मिनट है। इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि टर्मिनल मेट्रो स्टेशन और मल्टी-लेवल पार्किंग से भी जुड़ते हैं I

मुंबई से चेन्नई फ़्लाइट एयरलाइंस डिटेल्स (Mumbai To Chennai Airlines Details)

मुंबई से चेन्नई तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। चेन्नई के लिए निकटतम हवाई अड्डा चेन्नई है और इसके लिए IATA कोड MAA है। वर्तमान में, 4 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 46 उड़ानें मुंबई से चेन्नई तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

मुंबई से चेन्नई फ़्लाइट का किराया (Mumbai To Chennai Flight Fare)

मुंबई से चेन्नई उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 3745 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 6715 तक जा सकता है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप मुंबई चेन्नई राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।

Mumbai To Chennai Flight Details


मुंबई से चेन्नई फ्लाइट्स की डिटेल्स (Mumbai To Chennai Flight Details)

मुंबई से चेन्नई तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, इंडिगो चुनें, जो 02:25 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट इंडिगो है, जो 23:55

एयर इंडिया की फ्लाइट 10:35 पर मुंबई से निकलती है और 10 घंटे का सफर तय करके अगले दिन सुबह 9:00 बजे चेन्नई पहुंचती है।

इंडिगो की फ्लाइट 3:15 पर निकलती है जो 5: 10 मिनिट पर चेन्नई पहुंचा देती है।

इंडिगो की एक फ्लाइट 7:05 पर निकलती है जो 9:00 बजे चेन्नई पहुंच जाती है।

एक फ्लाइट का समय 8:45 का है तो 10:40 पर चलने लगती है।

विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट 6:40 पर निकलते हो 8:55 पर चेन्नई पहुंचती है।

विस्तार की एक और फ्लाइट 9:00 बजे निकलती है जो 11:20 पर चेन्नई पहुंचती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story