Mumbai To Delhi Flight Ticket: मुंबई से दिल्ली के बीच फ्लाइट से करें यात्रा, जानें डिटेल्स

Mumbai To Delhi Flight Details: मुंबई और दिल्ली दोनों महानगर है और बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। चलिए इन दोनों शहरों के बीच चलने वाली फ्लाइट के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 July 2024 10:18 AM GMT (Updated on: 18 July 2024 4:34 PM GMT)
Mumbai To Delhi Flight Details
X

Mumbai To Delhi Flight Details (Photos - Social Media)

Mumbai To Delhi Flight Details : मुंबई और दिल्ली दोनों ही मेट्रो सिटी है और अपनी बात बहुत सारी जिंदगी के लिए उन्हें पहचान जाता है। दिल्ली में जहां एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक स्थल घूमने के लिए मौजूद हैं, जहां पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। वहीं मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है, जो अपनी चकाचौंध भरी लाइफस्टाइल के लिए पहचानी जाती है। मुंबई से नई दिल्ली तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। नई दिल्ली के लिए निकटतम हवाई अड्डा नई दिल्ली है और इसके लिए IATA कोड DEL है।

मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport Details in Hindi)

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र सांता क्रूज़, मुंबई में स्थित है। इसका ICAO कोड है VABB और IATA कोड है BOM। यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां कस्टम्स विभाग उपस्थित हाँ है। इसका रनवे पेव्ड है। इसकी प्रणाली यांत्रिक हाँ है। इसकी उड़ान पट्टी की लंबाई 11400 फी. है। घरेलू उड़ानों के लिए सांताक्रूज़ में टर्मिनल 1 और अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों उड़ानों के लिए सहार में टर्मिनल 2 है। छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र सांता क्रूज़, मुंबई में स्थित है। इसका ICAO कोड है VABB और IATA कोड है BOM। अडानी एंटरप्राइजेज मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित सात हवाई अड्डों का स्वामित्व और संचालन करता है, जिसका उसने 2021 में अधिग्रहण किया था। इसने 2019 में सरकार के पहले निजीकरण अभियान के तहत छह हवाई अड्डों को जीता था |

Mumbai To Delhi Flight Details


दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport Details in Hindi)

इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र भारत की राजधानी एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का प्रधान अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र है। यह नई दिल्ली नगर केन्द्र से लगभग 16 कि॰मी॰ दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी के नाम पर बना यह भारत का व्यस्ततम विमानक्षेत्र है। नए टर्मिनल 3 पर परिचालन शुरू होने के साथ, दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत और दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण विमानन केंद्र बन गया है। दिल्ली एयरपोर्ट का निर्माण 1930 में हुआ थाI इस हवाई अड्डे के तीन टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 का उपयोग घरेलू परिचालन के लिए किया जाता है।

दिल्ली में कितनी एयरलाइन्स का होता है संचालन (How Many Airlines Operate in Delhi?)

वर्तमान में, 6 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 96 उड़ानें मुंबई से नई दिल्ली तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

कितना है मुंबई से नई दिल्ली का किराया (Flight Fare Mumbai To New Delhi)

मुंबई से नई दिल्ली उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 3674 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 10875 तक जा सकता है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप मुंबई नई दिल्ली राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।

मुंबई से नई दिल्ली फ्लाइट्स की डिटेल (Mumbai To Delhi Flight Details)

मुंबई से नई दिल्ली तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, इंडिगो चुनें, जो 01:15 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट इंडिगो है, जो 23:30

विस्तारा की फ्लाइट रात को 11:50 पर निकलती है और रात के 1:00 बजे दिल्ली पहुंच जाती है।

Mumbai To Delhi Flight Details


एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट (Air India Flight Details)

6.55 मिनिट पर निकलती है और 1:20 पर मुंबई पहुंच जाती है।

सुबह 7:00 बजे एयर इंडिया की फ्लाइट निकलती है जो 9:15 पर मुंबई पहुंच जाती है।

एयर इंडिया की एक और फ्लाइट 8:00 बजे निकलती है जो 10.20 पर पहुंचती है।

इसके अलावा दिल्ली और मुंबई के बीच कई सारी फ्लाइट चलती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story