Mumbai To Indore Flight Details: फ्लाइट से करें मुंबई से इंदौर की यात्रा, यहां जानें सारी डिटेल्स

Mumbai To Indore Flight Details: मुंबई और इंदौर दोनों ही भारत के प्रसिद्ध शहर हैं। अगर आपको दोनों शहरों के बीच फ्लाइट से यात्रा करनी है तो डिटेल्स यहां पर दी गई है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 July 2024 11:28 AM GMT
Mumbai To Indore Flight Details
X

Mumbai To Indore Flight Details (Photos - Social Media)

Mumbai To Indore Flight Details : मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी है। यह शहर अपनी चकाचौंध भरी जिंदगी और फास्ट लाइफस्टाइल की वजह से पहचाना जाता है। यहां की नाइटलाइफ बहुत ही फेमस है और इसके अलावा यह शहर बॉलीवुड के लिए पहचाना जाता है। हर साल लाखों की संख्या में युवा यहां अपनी आंखों में सपना लिए करियर बनाने के लिए पहुंचते हैं। घूमने फिरने के हिसाब से भी यहां पर कई सारे स्थान मौजूद है। वहीं मध्य प्रदेश का इंदौर शहर मध्य प्रदेश के आर्थिक राजधानी के तौर पर पहचाना जाता है। यह शहर कहीं मायने में खास है क्योंकि यह देश का सबसे स्वच्छ शहर होने के अलावा वाटर प्लस सिटी में शुमार है और पर्यटन तथा खाने पीने के मामले में भी कम नहीं है।

अगर आप मुंबई से इंदौर की यात्रा करना चाहते हैं तो फ्लाइट का सहारा ले सकते हैं। चलिए आपको दोनों शहरों के बीच चलने वाली फ्लाइट की जानकारी देते हैं। मुंबई से इन्दौर तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। इन्दौर के लिए निकटतम हवाई अड्डा इन्दौर है और इसके लिए IATA कोड IDR है।

मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport Details in Hindi)

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र सांता क्रूज़, मुंबई में स्थित है। इसका ICAO कोड है VABB और IATA कोड है BOM। यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां कस्टम्स विभाग उपस्थित हाँ है। इसका रनवे पेव्ड है। इसकी प्रणाली यांत्रिक हाँ है। इसकी उड़ान पट्टी की लंबाई 11400 फी. है। घरेलू उड़ानों के लिए सांताक्रूज़ में टर्मिनल 1 और अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों उड़ानों के लिए सहार में टर्मिनल 2 है। छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र सांता क्रूज़, मुंबई में स्थित है। इसका ICAO कोड है VABB और IATA कोड है BOM। अडानी एंटरप्राइजेज मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित सात हवाई अड्डों का स्वामित्व और संचालन करता है, जिसका उसने 2021 में अधिग्रहण किया था। इसने 2019 में सरकार के पहले निजीकरण अभियान के तहत छह हवाई अड्डों को जीता थाI

Mumbai To Indore Flight Details


इंदौर एयरपोर्ट (Indore Airport Details in Hindi)

देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डा ( IATA : IDR , ICAO : VAID ) भारत के मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह मध्य भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है और इंदौर से 8 किमी (5.0 मील) पश्चिम में स्थित है । हवाई अड्डे के रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार एजेंसी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2018-19 में यात्री यातायात के हिसाब से यह भारत का 18वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था। हवाई अड्डे का नाम पूर्ववर्ती इंदौर राज्य की रानी अहिल्याबाई होल्कर के नाम पर रखा गया है । 24 मार्च 2018 से, इसने नाइट लैंडिंग सुविधाओं के साथ 24*7 परिचालन शुरू कर दिया है । यह हर दिन 96 उड़ानों की आवाजाही को पूरा करता है। प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय परिचालन की तैयारी में, इसमें 16 चेक-इन काउंटर, 16 इमिग्रेशन काउंटर (प्रस्थान के लिए चार और आगमन के लिए 12) और सीमा शुल्क के लिए चार काउंटर होंगे, इसके अलावा सुरक्षा के लिए 569 सीसीटीवी और एक्स-रे मशीनें हैI हवाई अड्डा 5,106 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें तीन टर्मिनल हैं।

कितनी एयरलाइन्स हैं मुंबई से इंदौर के लिए (Mumbai To Indore Airlines Details)

वर्तमान में, 4 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 32 उड़ानें मुंबई से इन्दौर तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

मुंबई से इंदौर फ्लाइट का किराया (Mumbai To Indore Flight Fare)

मुंबई से इन्दौर उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 3399 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 12434 तक जा सकता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप मुंबई इन्दौर राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।

Mumbai To Indore Flight Details


मुंबई से इंदौर फ्लाइट्स की डिटेल (Mumbai To Indore Flight Details)

मुंबई से इन्दौर तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, एयर इंडिया चुनें, जो 01:30 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट विस्तारा है, जो 22:50

मुंबई से इंदौर के लिए एलाइंस एयरलाइन की फ्लाइट शाम 6:55 पर चलती है और 8:45 पर इंदौर पहुंचा देती है।

इंडिगो की फ्लाइट 6:50 पर निकलती है और 8:10 पर इंदौर पहुंच जाती है।

इंडिगो की एक और फ्लाइट 9:45 पर मुंबई से निकलती है और इसके इंदौर पहुंचने का समय 11:10 का है।

इंडिगो की एक फ्लाइट 10:25 पर भी है। यह 11:45 पर इंदौर पहुंचा देती है।

एयर इंडिया की फ्लाइट 7:45 पर मुंबई से निकलती है। इसके इंदौर पहुंचने का समय 9:05 है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story