Mumbai To Patna Flights: फ्लाइट के जरिए करें मुंबई से पटना की यात्रा, यहां देखें डिटेल्स

Mumbai To Patna Flight Details : मुंबई और पटना दोनों ही अपने-अपने राज्यों के प्रसिद्ध शहर है। अगर आप मुंबई से पटना की यात्रा करना चाहते हैं तो फ्लाइट के जरिए जा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 Aug 2024 1:21 PM GMT
Mumbai To Patna Flight Details
X

Mumbai To Patna Flight Details (Photos - Social Media)

Mumbai To Patna Flight Details: मुंबई महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध शहरों में से एक है। इस जगह को मायानगरी के नाम से पहचाना जाता है। यहां की बॉलीवुड इंडस्ट्री देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में पहचान करती है। मुंबई को अपनी नाइटलाइफ की वजह से भी पहचान जाता है। बड़ी संख्या में यहां पर लोग घूमने करने के लिए पहुंचते हैं। यहां दूर-दूर तक पहले समुद्री बीच और प्राकृतिक नजारे लोगों का दिल जीत लेते हैं। पटना बिहार का एक प्रसिद्ध शहर है जो अपने इतिहास और संस्कृति के लिए काफी प्रसिद्ध है। इस शहर में घूमने फिरने के लिए कई सारे स्थान मौजूद है जहां पर्यटक का आनंद लिया जा सकता है। अगर आप मुंबई से पटना की यात्रा करना चाहते हैं तो हम आपको फ्लाइट की जानकारी देते हैं।

मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport Details In Hindi)

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र सांता क्रूज़, मुंबई में स्थित है। इसका ICAO कोड है VABB और IATA कोड है BOM। यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां कस्टम्स विभाग उपस्थित हाँ है। इसका रनवे पेव्ड है। इसकी प्रणाली यांत्रिक हाँ है। इस हवाई अड्डे पर तीन टर्मिनल हैं। टी1 घरेलू उड़ानों के लिए, टी2 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए और तीसरा टर्मिनल कार्गो टर्मिनल है। नागपुर में कलोल बस स्टॉप से ​​एयरपोर्ट 5.9 किलोमीटर दूर है। मुंबई एयरपोर्ट को तैयार करने वाली और पुरानी मालिक GVK ग्रुप मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से निकल गई है। GVK ग्रुप की पूरी 50.5% हिस्सेदारी और दूसरी दो विदेशी कंपनियों की 23.5% हिस्सेदारी अडाणी एंटरप्राइजेज की सब्सिडियरी कंपनी अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने अपने नाम कर लिया है।

Mumbai To Patna Flight Details

Mumbai To Patna Flight Details


पटना एयरपोर्ट (Patna Airport Details In Hindi)

पटना विमानक्षेत्र पटना में संजय गाँधी जैविक उद्यान के पास स्थित है। इसका ICAO कोड है VEPT और IATA कोड है PAT। यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां सीमा शुल्क विभाग मौजूद है। इसके कंक्रीट पेव्ड उड़ान पट्टी की लंबाई 6900 फीट है। है। इसकी प्रणाली यांत्रिक है। औसतन, पटना एयरपोर्ट (PAT) से हर दिन 13 उड़ानें प्रस्थान करती हैं। पटना एयरपोर्ट (PAT) से सबसे जल्दी प्रस्थान करने वाली उड़ान कौन सी है? सबसे पहली उड़ान 6E5127 है, जो 08:05 बजे बेंगलुरु के लिए प्रस्थान करती है। पटना एयरपोर्ट में तीन टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 घरेलू परिचालन के लिए है और भारत के प्रमुख शहरों से सीधी उड़ानें हैं। टर्मिनल 2 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए है, लेकिन अभी चालू नहीं है। निजी जेट और कार्गो सेवाओं के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक कार्गो टर्मिनल है।

मुंबई से पटना के लिए कितनी एयरलाइंस (Mumbai To Patna Airlines Details)

मुंबई से पटना तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। पटना के लिए निकटतम हवाई अड्डा पटना है और इसके लिए IATA कोड PAT है। वर्तमान में, 4 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 112 उड़ानें मुंबई से पटना तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

मुंबई से पटना कितना है किराया (Mumbai To Patna Flight Fare)

मुंबई से पटना उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 6273 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 62259 तक जा सकता है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप मुंबई पटना राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।

Mumbai To Patna Flight Details

Mumbai To Patna Flight Details


मुंबई से पटना फ्लाइट्स की डिटेल (Mumbai To Patna Flight Details)

मुंबई से पटना तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, इंडिगो चुनें, जो 01:15 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट इंडिगो है, जो 23:55

इंडिगो की एक फ्लाइट 1:15 पर चलती है जो 8:00 बजे पटनापहुंचती है।

इंडिगो की फ्लाइट 3:00 बजे मुंबई से रवाना होती है और 8:35 पर पटना लगती है।

फ्लाइट 4:50 पर है जो 10:20 पर पटना पहुंचा देती है।

स्पाइसजेट की फ्लाइट 9:05 पर मुंबई से निकलती है और 8:25 पर पटना पहुंचती है।

स्पाइसजेट की एक और फ्लाइट 6:25 पर है जो 8:25 पर पहुंचती है।

एक फ्लाइट रात को 11:10 पर है जो अगले दिन 7:25 पर पटना पहुंचाती है।

विस्तार की फ्लाइट 7:30 बजे मुंबई से निकलती है और 7:55 पर पटना पहुंचती है।

विस्तार की एक और फ्लाइट 6:30 बजे निकलती है और 7:55 पर पटना पहुंचती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story