×

Munnar Best Food: मुन्नार में खाने के इन व्यंजनों का स्वाद चखना न भूलें, फूड लवर के लिए ये है जन्नत

Munnar Best Food: मुन्नार एक ऐसा स्थान है जो हरी-भरी वादियों, भव्य पहाड़ियों और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता है। यहां पर घूमने में जितना मजा आपको आएगा, उतना ही यहां कुरकुरे और चटपटे स्ट्रीट फूड व्यंजनों के स्वाद चखते ही आपको आनंद आएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Sep 2022 9:14 AM GMT
Best Munnar Food
X

बेस्ट मुन्नार फूड (फोटो- सोशल मीडिया)

Munnar Best Food: भारतीय राज्य केरल के इडुक्की जिले में स्थित, मुन्नार एक ऐसा स्थान है जो हरी-भरी वादियों, भव्य पहाड़ियों और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता है। यहां पर घूमने में जितना मजा आपको आएगा, उतना ही यहां कुरकुरे और चटपटे स्ट्रीट फूड व्यंजनों के स्वाद चखते ही आपको आनंद आएगा। खाने के शौकीनों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नही है। आइए आपको बताते हैं मुन्नार के मशहूर व्यंजनों के बारे में-

1. अरी पथरी और चिकन करी

अरी पाथरी का मुंह में पानी लाने वाला स्वाद आपको इसे बार-बार खाने को मजबूर करेगा। अरी पथरी चावल के आटे से बनी होती है और इसे मसालेदार और बारीक कटी हुई चिकन करी के साथ परोसा जाता है। अरी पाथरी चावल से बहुत नरम बनी हुई होती है, जो मुंह में डालते ही घुल सी जाती है।

पता: इक्का नगर, मुन्नार, केरल 685612

2. अप्पम और झींगा करी

अप्पम और झींगा करी केरल का स्थानीय व्यंजन है। अप्पम एक मोटा पैनकेक है जो चावल के आटे से तैयार किया जाता है। इस अंदर से नरम और बाहर से कुरकुरे व्यंजन का स्वाद लाजवाब होता है। अप्पम की इस थाली को ट्राई करें जिसे एग रोस्ट, प्रॉन करी और पायसम के साथ परोसा जा सकता है।

कहा पे: एमएसए रोड, मूलकदाई, मुन्नार, केरल 685612

3. कैराली थाली

मुन्नार को खासकर मांसाहारी व्यंजनों के लिए जाना जाता है, कैराली थाली इस जगह की मशहूर खाने का व्यंजन है। जो विशेष रूप से शाकाहारी प्रेमियों के लिए बनाई गई है। इस थाली में कई तरह के व्यंजन परोसे जाते हैं। जिसमें पायसम, सब्जी पचड़ी या सलाद, मिक्स वेज थोरन, चावल के साथ सांभर और रसम से लेकर आपको इस थाली में कई तरह के व्यंजन मिलेंगे। जिन्हें नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है।

कहा पे: एएम रोड, ओल्ड एएम रोड, मनकुलम-मुन्नार ट्रेल, मूलकदाई, मुन्नार, केरल 685612

4. अंडे की सब्जी के साथ इडियप्पम

इडियप्पम नरम और स्वाद में सादा होता है। लेकिन इसे जब चटनी और अंडे की करी के साथ परोसा जाता है तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। यह मूल रूप से एक व्यंजन है जो चावल के आटे, पानी और नमक से बने सफेद सेंवई से बना होता है। पकवान को कई करी के साथ भी खाया जा सकता है और क्लासिक अनुभव के लिए केले के पत्ते पर परोसा जाता है।

पता: इक्का नगर, मुन्नार, केरल 685612

5. बीफ फ्राई

भीफ फ्राई को खूब मसालेदार बनाया जाता है। इस तीखे बीफ फ्राई को बनाने में ढेर सारे मसाले, प्याज और लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। जबकि झींगे और चिकन करी, केरल में बहुत पसंद किए जाते हैं। आमतौर पर मालाबार परांठे के साथ इसका स्वाद लिया जाता है। इस स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद लेने के लिए अलीबाबा और 41 डिश सबसे अच्छी जगह है।

कहा पे: 27/701 पैनमपिल्ली मेन रोड, पनमपिल्ली नगर एवेन्यू, साउथ इंडिया बैंक के सामने, एमआईजी हाउसिंग सोसाइटी, कोच्चि, केरल 682036

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story