×

Munnar Most Beautiful View: मुन्नार में यह खूबसूरत जगह, दिलाएगा चेरापूंजी के मौसम का याद

Munnar Beautiful Location View Point: आप ऑफबीट जगहों को पसंद करते हैं, तो वट्टावाड़ा आपके लिए सही जगह है, क्योंकि यह माउंटेन बाइकिंग, कैंपिंग और ट्रैकिंग के लिए जाना जाता है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 7 April 2024 6:23 AM GMT
Vattavada Famous Location
X
Vattavada Famous Location (Pic Credit-Social Media)

Munnar Beautiful। View Point in Vattavada: वट्टावाड़ा भारत के तमिलनाडु की सीमा से लगे केरल राज्य के इडुक्की जिले का एक गाँव है। पश्चिमी घाट में पलानी पहाड़ियाँ फैली हुई है और इन गाँवों से होकर गुजरती है। मुन्नार से लगभग 45 किमी पूर्व में स्थित वट्टावाड़ा का शांत गांव है। ट्रैकिंग के लिए एक आदर्श स्थान है, मुन्नार के अधिकांश जगह आमतौर पर अपनी ढलानों, दुर्लभ जीवों और घाटी के अद्भुत दृश्य के लिए जाने जाते हैं। क्या आप केरल में सबसे ताज़ी स्ट्रॉबेरी, मुन्नार के पास सपनों जैसा प्रवास और पश्चिमी घाट में अनछुए ट्रैकिंग मार्गों का आनंद एक साथ लेना चाहते है? तो वट्टावाड़ा बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

सब्जी राजधानी है वट्टावाड़ा

कई यात्रियों के लिए वट्टावाड़ा केरल में मुन्नार का पड़ोसी एक अनोखा कृषि प्रधान गाँव है। हालाँकि, वट्टावाड़ा अपनी सब्जियों के लिए जाना जाता है। इन सीढ़ीदार ढलानों और घाटियों में पूरे केरल की कुछ बेहतरीन फसलें और उपज शामिल हैं। इसे 'केरल की सब्जी राजधानी' के रूप में जाना जाता है वट्टावाड़ा को केरल के बाजार के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वे सब्जी उत्पादन में सबसे आगे हैं। वट्टावड़ा अपनी विभिन्न प्रकार की फसलों के लिए प्रसिद्ध है जो केरल के अन्य हिस्सों में नहीं देखी जाती है, जिसमें सेब, संतरे, स्ट्रॉबेरी, अमरूद, नाशपाती, ब्लैकबेरी, प्लम, करौदा, कनिस्टेल, आड़ू और जुनून फल आदि की किस्में शामिल हैं। वट्टावड़ा गेहूँ की खेती के लिए भी प्रसिद्ध था। प्रसिद्ध वट्टावडा लहसुन का उत्पादन यही होता है, जो अपने अद्वितीय औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है।

ऑफ बीट जगह पसंद करने वालों के लिए है खास

समुद्र तल से 6500 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस स्थान पर लोग बड़ी संख्या में आते हैं। यहां की यात्रा आपको कोडाईकनाल, टॉप स्टेशन, मट्टुपेट्टी, कंथलूर और मीसापुलिमला जैसे अन्य पर्यटकों के पसंदीदा स्थानों तक ले जा सकती है। आप ऑफबीट जगहों को पसंद करते हैं, तो वट्टावाड़ा आपके लिए सही जगह है, क्योंकि यह माउंटेन बाइकिंग, कैंपिंग और ट्रैकिंग के लिए जाना जाता है। वट्टवडा दौरे के लिए, एक कार/बाइक किराए पर लेकर कोच्चि से अपनी यात्रा शुरू कर सकते है।

मत्तुपेट्टी बांध(ईको प्वाइंट)

मुन्नार से 11 किमी दूर, मट्टुपेट्टी बांध वत्तावाड़ा यात्रा के लिए आपका पहला गंतव्य है। यह एक कंक्रीट ग्रेविटी बांध है जो बिजली उत्पादन में मदद करता है। बांध का स्थान इसे मुन्नार में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बनाता है। झील हरे-भरे जंगलों और चाय के बागानों और पृष्ठभूमि में नीले आसमान के साथ पहाड़ों की घाटी से होकर बहती है।जैसा कि नाम से पता चलता है, जब आप चिल्लाएंगे तो आपको इको पॉइंट पर अपनी आवाज़ की प्रतिध्वनि सुनाई देगी।



टॉप स्टेशन(Top Station)

टॉप स्टेशन तक आपकी ड्राइव यात्रा के मुख्य आकर्षणों में से एक होगी। रास्ते में आप खूबसूरत चाय के बागानों, डरावने पहाड़ों और कुछ झरनों से होकर गुजरेंगे। टॉप स्टेशन का एक दिलचस्प इतिहास ब्रिटिश शासन से जुड़ा है। इसे कुंडला वैली रेलवे के हिस्से के रूप में एक टर्मिनल रेलवे स्टेशन के रूप में बनाया गया था, जो भारत में पहली मोनोरेल प्रणाली थी, और बाद में इसे नैरो गेज रेलवे में बदल दिया गया। 1924 में केरल में आई बाढ़ ने पूरी रेलवे लाइन को नष्ट कर दिया, और केवल कुछ अवशेष बचे हैं, जो आज मुन्नार चाय संग्रहालय में देखे जा सकते हैं।



पम्पादुम शोला राष्ट्रीय उद्यान(Pampadum Shola National Park)

पम्पादुम शोला राष्ट्रीय उद्यान, जिसे वट्टावाड़ा वन के नाम से भी जाना जाता है, टॉप स्टेशन से केवल 10 मिनट की दूरी पर है। वट्टावाड़ा की वास्तविक यात्रा यहीं से शुरू होती है। पार्क के प्रवेश द्वार पर एक वन चेक पोस्ट है जहाँ आप अपना वाहन रोकते हैं और अपना विवरण दर्ज करते हैं। चेक पोस्ट पर वन रक्षक आपको यह भी सूचित करेंगे कि जानवरों की उपस्थिति के कारण आप राष्ट्रीय उद्यान में अपना वाहन नहीं रोक सकते।



ध्यान दें : इस पार्क में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे के बीच प्रवेश की अनुमति है, और कोई शुल्क नहीं है।

वट्टावडा ब्यूटी प्वाइंट(Vattavada Beauty Point)

पम्पादुम शोला नेशनल पार्क के 7 किमी बाद वट्टावडा ब्यूटी प्वाइंट पहुंचेंगे। यह वट्टवडा पर्यटन का पोस्टर बॉय है और वट्टवडा का शुरुआती बिंदु भी है।यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जहां से आपको वट्टावडा के छत वाले खेतों का मनोरम दृश्य दिखाई देगा। इस दृश्य में ऊंचे पहाड़ों की पृष्ठभूमि में खेतों में फैले कुछ घर शामिल हैं।



पझाथोट्टम व्यू प्वाइंट(Pazhathottam View Point)

वट्टावाड़ा ब्यूटी व्यू प्वाइंट से 9 किमी दूर स्थित पझाथोट्टम व्यू प्वाइंट है। मेरी राय में, यह वट्टावाड़ा का सबसे अच्छा दृश्य बिंदु है। आप पूरे वत्तावाड़ा को ऊंचाई पर देख सकते हैं, जिसमें पहाड़, चाय के बागान, गांव, सीढ़ीदार खेत और घर शामिल हैं। धुंध और नीले आकाश का योग इस परिदृश्य को अलग बनाता है।



चिलनथियार झरना(Chilanthiyar Falls)

चिलनथियार झरना सभी वट्टावाड़ा झरनों में से सबसे लोकप्रिय है। यह पज़हथोट्टम व्यूपॉइंट से केवल 5.5 किमी दूर है। यह एक आरक्षित वन के अंदर एक गिरता हुआ झरना है। एक छिपा हुआ रत्न होने के कारण, आपको यहां शायद ही कोई भीड़ मिलेगी। यह इलाका काफी शांत और शांत है। झरने तक जाने के लिए ट्रेक करें।



वट्टावाड़ा का केंद्र है

वृक्षारोपण के निर्माण के परिणामस्वरूप निवास स्थान के गंभीर विखंडन के कारण वट्टावाड़ा की अधिकांश मूल वनस्पतियाँ और जीव-जंतु गायब हो गए हैं। हालाँकि, कुछ प्रजातियाँ आस-पास के कई संरक्षित क्षेत्रों में जीवित और पनपती रहती हैं, जिनमें पूर्व में नया कुरिन्जिमाला अभयारण्य, चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य, मंजमपट्टी घाटी और उत्तर पूर्व में इंदिरा गांधी वन्यजीव अभयारण्य का अमरावती आरक्षित वन, एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान शामिल हैं। और उत्तर में अनामुदी शोला राष्ट्रीय उद्यान, दक्षिण में पंपदम शोला राष्ट्रीय उद्यान और पूर्व में प्रस्तावित पलानी हिल्स राष्ट्रीय उद्यान है। ये संरक्षित क्षेत्र विशेष रूप से नीलगिरि तहर, ग्रिजल्ड विशाल गिलहरी, नीलगिरि लकड़ी-कबूतर, हाथी, गौर, नीलगिरि लंगूर, सांभर और नीलकुरिंजी सहित कई खतरे वाली और स्थानिक प्रजातियों के लिए जाने जाते हैं और विशेष बात यह है कि कोडाइकनाल और मरयूर यह मुन्नार का केंद्र है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story