Munshipulia Ayodhya Road Flyover: लखनऊ मुंशीपुलिया से अयोध्या रोड तक बनाया गया पुल, 170 करोड़ है इसकी लागत

Munshipulia Ayodhya Road Flyover: अब लखनऊ से अयोध्या तक लोगों को आसानी से जाने की सुविधा मिलेगी। मुंशीपुलिया से अयोध्या रोड तक 170 करोड़ में पुल तैयार हुआ है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 July 2024 4:49 AM GMT
Munshipulia Ayodhya Road Flyover
X

Munshipulia Ayodhya Road Flyover (Photos - Social Media)

Munshipulia Ayodhya Road Flyover : लखनऊ भारत के उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी है। प्रशासनिक रूप से यह लखनऊ ज़िले के अंतर्गत आता है। लखनऊ मुंशीपुलिया से अयोध्या रोड तक 1.9 किमी तक फैला चार लेन का फ्लाईओवर तैयार है और पॉलिटेक्निक क्रॉसिंग से कुर्सी रोड तक यातायात की भीड़ को कम करेगा। इसका निर्माण अप्रैल 2023 में शुरू हुआ और कुल लागत लगभग 170 करोड़ रुपये है। इंदिरानगर, विकासनगर, जानकीपुरम और कुर्सी रोड। यह फ्लाईओवर इंदिरानगर डी-ब्लॉक से शुरू होकर सेक्टर-16 चौराहे तक है।

शुरू हो चुका है इस्तेमाल यहां है ये सुविधाएँ

यात्रियों ने इसका उपयोग पहले ही शुरू कर दिया है, औपचारिक उद्घाटन सरकार से अंतिम मंजूरी के लिए लंबित है। पीडब्ल्यूडी-एनएच के कार्यकारी अभियंता रजनीश गुप्ता ने कहा कि सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित करने के लिए फ्लाईओवर पर स्ट्रीट लाइट, व्यू कटर और रिफ्लेक्टर स्ट्रिप्स लगाए गए हैं।

Munshipulia Ayodhya Road Flyover

जल्द होगा इस्तेमाल

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने कहा कि नाले की स्थापना और सर्विस रोड सुधार सहित कुछ अंतिम कार्य किए जा रहे हैं। फ्लाईओवर के उद्घाटन समारोह की तारीख अभी तय नहीं हुई है,हमने फ्लाईओवर के उद्घाटन की तारीख तय करने के लिए परिवहन मंत्रालय को लिखा है, ”गुप्ता ने कहा। रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह के प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने कहा कि फ्लाईओवर से सीतापुर हाईवे से अयोध्या हाईवे तक पहुंच आसान हो जाएगी। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने कहा कि नाली स्थापना और सर्विस रोड सुधार सहित कुछ अंतिम कार्य किए जा रहे हैं। फ्लाईओवर के उद्घाटन समारोह की तारीख, जिसमें राजनाथ और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शामिल होने की उम्मीद है, अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने कहा कि फ्लाईओवर के खुलने से इस मार्ग पर जाम की समस्या कम होगी, खासकर कार्यालय समय के दौरान। चिनहट के एक कार्यालय जाने वाले रवि शर्मा ने कहा, "नया फ्लाईओवर हम दैनिक यात्रियों के लिए एक बड़ा बदलाव साबित होगा। यह एक बड़ी राहत होगी, खासकर पीक ऑवर्स के दौरान।" नया फ़्लाईओवर एक बड़ा सुधार है, लेकिन अधूरे निर्माण और आस-पास की सड़कों पर बाधाएँ अभी भी चिंता का विषय हैं। पैदल चलने वालों और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बिजली के खंभों जैसे इन खतरों

Munshipulia Ayodhya Road Flyover

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story