TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Muppathamman Temple Chennai: श्रीदेवी का आराध्य था चेन्नई का ये मंदिर, जानें इसकी खासियत

Muppathamman Temple Chennai: यहाँ के मुख्य देवता को मुप्पत्तम्मन कहा जाता है। यह मंदिर बॉलीवुड की चर्चित एक्ट्रेस रहीं श्रीदेवी का पसंदीदा था और वह अक्सर यहां दर्शन करने आती थी।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 11 Jun 2024 1:13 PM GMT
Muppathamman Temple Chennai
X

Muppathamman Temple Chennai (Photos - Social Media)

Muppathamman Temple Chennai : चेन्नई में प्राचीन श्री मुप्पथम्मन मंदिर की खोज करें, जो मुप्पथम्मन को समर्पित एक प्रतिष्ठित शक्ति मंदिर है। तमिलनाडु के चेन्नई जिले के टी. नगर में स्थित 1000 साल पुराना मंदिर मुप्पत्तम्मन एक शक्ति मंदिर है। यहाँ के मुख्य देवता को मुप्पत्तम्मन कहा जाता है। यह मंदिर बॉलीवुड की चर्चित एक्ट्रेस रहीं श्रीदेवी का पसंदीदा था और वह अक्सर यहां दर्शन करने आती थी।

श्री मुप्पथम्मन मंदिर चेन्नई का महत्व (Importance of Sri Muppathamman Temple Chennai)

कुछ हज़ार साल पहले, जब यह क्षेत्र कृषि भूमि बन गया था, तब मुप्पतम्मा लोगों और नीम के पेड़ के बीच एक पेड़ के रूप में प्रकट हुई थी। शुरुआत में वे इसी की पूजा करते थे। बाद में, मुप्पोगम और विलाई को ज़मीन से अम्मा की मूर्ति मिली। उन्होंने इस मूर्ति को आग के पास रखा और इसकी पूजा करने लगे। अगर धरती से समृद्धि और सफलता आती है, तो वे मुपधम्मन कहते हैं। 'मुप्पोगाथु अम्मान' (वह देवता जो मौसमों में फसल की देखरेख करता है और सुनिश्चित करता है) या 'मूपात्रा अम्मान' (वह जो कभी बूढ़ी नहीं होती/कुंवारी देवी जो कभी बूढ़ी नहीं होती), मुप्पथम्मन चेन्नई और उसके आसपास रहने वाले हज़ारों लोगों के इष्ट देवता हैं और उन्हें वरदान देने वाला माना जाता है।

गर्भगृह में कृपा और दया की भरमार है, मुप्पतमन बैठे हुए मुद्रा में दिखाई देते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर नाग दोष वाले लोग यहां आते हैं और मुप्पदम्मन की पूजा और प्रार्थना करते हैं, तो दोष दूर हो जाता है। अगर आप नींबू के छिलके पर दीपक जलाते हैं और मंगलवार या शुक्रवार को लगातार नौ सप्ताह तक पूजा करते हैं, तो आपको जल्द ही शादी का आशीर्वाद मिलेगा। उम्मीद है कि संतान का आशीर्वाद मिलेगा। आदि महीने के विशेष दिनों में, खासकर आदिपुरम के दिन, अगर आप नींबू की माला पहनते हैं और अम्मन से प्रार्थना करते हैं, तो आप असाध्य रोगों से छुटकारा पा सकते हैं।

Muppathamman Temple Chennai :

मुप्पाथदम मंदिर स्थान (Muppathadam Temple Place)

यह चेन्नई के दिल में टी नगर में पनंगल पार्क के पास स्थित है। यह स्थानीय लोगों के लिए पूजा का स्थान है क्योंकि उन्हें देवी पर विश्वास और श्रद्धा है।

मुप्पाथादम मंदिर का समय (Muppathadam Temple Time)

पूजा और अभिषेकम नियमित रूप से आयोजित किए जाते हैं। मंगलवार और शुक्रवार को मंदिर में भीड़ होती है। मंदिर रात 9 बजे तक खुला रहता है।

Muppathamman Temple Chennai :

श्री मुप्पथम्मन मंदिर चेन्नई के विशेष समय और दिन (Special Timings and Days of Sri Muppathamman Temple Chennai)

टी. नगर चेन्नई में कृष्ण गण सभा के पास सबसे पुराने मरियम्मन मंदिरों में से एक। तमिल महीने आदि और थाई के शुक्रवारों के अलावा सभी मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को विशेष दिन होते हैं। कई भक्त हैं जो मंगलवार और शुक्रवार को 108 बार मंदिर जाते हैं। यदि आप इन 108 बार रेंगते हैं, तो ऐसा माना जाता है कि सभी समस्याएं हल हो जाएंगी।

श्री मुप्पथम्मन मंदिर चेन्नई के निकटतम रेलवे स्टेशन (Nearest Railway Station to Sri Muppathamman Temple Chennai)

कोडम्बक्कम रेलवे स्टेशन

श्री मुप्पथम्मन मंदिर चेन्नई के निकटतम बस स्टेशन

टी. नगर

माम्बलम (टी. नगर)

Muppathamman Temple Chennai :

श्री मुप्पथम्मन मंदिर के निकटतम हवाई अड्डा चेन्नई (Nearest airport to Sri Muppathamman Temple Chennai)

चेन्नई

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story