×

Mussoorie Tour Plan: मसूरी जा रहे हैं तो इन खूबसूरत जगहों को देखना बिलकुल न भूलें, दिल जीत लेंगे नजारे

Mussoorie Tour Plan: पहाड़ों की रानी मसूरी (Mussoorie) हनीमून कपल्स से लेकर फैमली टूर की प्लानिंग तक सभी के लिए पसंदीदा हॉलिडे स्पॉट (Best holiday spots in India) है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 5 Sep 2021 11:36 AM GMT
Mussoorie Tour Plan: मसूरी जा रहे हैं तो इन खूबसूरत जगहों को देखना बिलकुल न भूलें, दिल जीत लेंगे नजारे
X

Mussoorie Tour Plan: पहाड़ों की रानी मसूरी (Mussoorie) हनीमून कपल्स से लेकर फैमली टूर की प्लानिंग तक सभी के लिए पसंदीदा हॉलिडे स्पॉट (Best holiday spots in India) है। उत्तराखंड (Uttarakhand) की गोद में बसे मसूरी की खूबसूरत वादियां, प्राकृतिक सौंदर्य, झरने और स्वादिष्ट भोजन सभी पर्यटकों का दिल जीत लेते हैं।

मसूरी (Best place of Mussoorie) में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं। इनमें कैमल्स बैक रोड, लाल टिब्बा और चार दुकान भी शामिल हैं, जहां आप कई प्रकार के स्वादिष्ट पैनकेक्स का स्वाद ले सकते हैं। अगर आप भी मसूरी का दीदार करने की सोच रहे हैं तो जाने से पहले एक बार वहां के कुछ प्रसिद्ध जगहों के बारे में जान लीजिये-

कैमल्स बैक रोड (Camels Back Road)

कैमल्स बैक रोड (Camels Back Road) 4 किमी लंबी सड़क है। दरअसल, यहां के पहाड़ों का आकार ऊंट के कूबड़ के के समान लगता है। इसलिए इसे कैमल बैक रोड कहा जाता है। यह मसूरी में सबसे ज्यादा घूमने वाली जगहों में से एक है।

बेनोग वाइल्ड लाइफ सैंचुरी (Benog Wildlife Sanctuary)

देवदार के पेड़ों और बर्फ से ढकी बेनोग वाइल्ड लाइफ सैंचुरी (Benog Wildlife Sanctuary) अपनी खूबसूरती लोगों को आकर्षित करकरती है। यह पर्वत चोटियों से घिरी है। नेचर लवर्स के लिए ये जगह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

शेडअप चोपेलिंग मंदिर (Shedup Choephelling Buddhist Temple)

शेडअप चोपेलिंग मंदिर (Shedup Choephelling Buddhist Temple) तिब्बती बौद्ध मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। ये मसूरी में तिब्बती लोगों द्वारा स्थापित किया गया था।

मॉल रोड (Mall Road)

दो किलोमीटर लंबा मॉल रोड (Mall Road) लाइब्रेरी पॉइंट से शुरू होकर पिक्चर पैलेस तक जाता है। इसे मसूरी का दिल भी कहा जाता है। मॉल रोड पर पैदल घूमते हुए यहां लगने वाली कपड़ों की दुकानें, स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल आदि का आनंद लिया जा सकता है।

गन हिल (Gun hill)

गन हिल (Gun hill) मसूरी का दूसरा सबसे ऊंचा स्थान है और मॉल रोड से लगभग 400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। आप गन हिल का लुत्फ उठाने के लिए रोपवे से जा सकते हैं या मॉल रोड पर कोर्ट कॉम्प्लेक्स से आधे घंटे की लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं। यहां आकर आपको लगेगा की आप अलग ही दुनिया में हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story