Top 5 Tourist Place In Bhuj Gujrat : भुज में जरूर घूमें ये स्थान, इतिहास और सुंदर दृश्य कर देंगे हैरान

Top 5 Tourist Place In Bhuj Gujrat : भुज गुजरात की बहुत ही शानदार जगह है जहां पर प्राचीन इतिहास और सुंदर दृश्य का दीदार करने को मिलता है। चलिए यहां पर कुछ पर्यटक स्थलों के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 Sep 2024 3:04 AM GMT
Top 5 Tourist Place In Bhuj Gujrat
X

Top 5 Tourist Place In Bhuj Gujrat (Photos - Social Media)

Top 5 Tourist Place In Bhuj Gujrat : प्राचीन मंदिर, शानदार पहाड़ियाँ और शांति की गहरी भावना रेगिस्तानी शहर भुज को भारत के पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है। राजाओं और साम्राज्यों के प्राचीन इतिहास से जुड़ा,भुज आपको कई सभ्यताओं से जोड़ता है और आपको सिंधु घाटी सभ्यता के प्रागैतिहासिक पुरातात्विक अवशेषों, महाभारत और सिकंदर महान से जुड़े स्थानों से रूबरू कराता है।

कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभयारण्य भुज (Kutch Desert Wildlife Sanctuary Bhuj)

कच्छ के महान रण पर स्थित, कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभयारण्य को फरवरी 1986 में एक अभयारण्य घोषित किया गया है। भुज पर्यटन का एक हिस्सा होने के नाते , यह सबसे बड़ी मौसमी खारे आर्द्रभूमि में से एक है, जिसकी औसत पानी की गहराई 0.5 से 1.5 मीटर के बीच है। अभयारण्य बड़े राजहंस, भारतीय साही, काँटेदार पूंछ वाली छिपकलियों, काली गर्दन वाले सारस और भारतीय जलकागों का घर है। जबकि यह पार्क सर्दियों में घूमने के लिए एकदम सही है।

स्थान - रण, धोलावीरा, कच्छ, भारत

समय - सुबह 6:00 बजे – शाम 6:00 बजे

Kutch Desert Wildlife Sanctuary Bhuj


आइना महल भुज (Aina Mahal Bhuj)

भुज में देखने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है महाराव लखपतजी का पुराना महल - आइना महल या 'दर्पणों का हॉल'। पारंपरिक कच्छी शैली में निर्मित, आइना महल अब कला और पुरातन वस्तुओं का एक जीवंत संग्रह है जो सभी इतिहास प्रेमियों और कला प्रेमियों के लिए एक खजाना है। महल में दर्पणों का हॉल आगंतुकों के लिए मुख्य आकर्षण है क्योंकि इसकी दीवारों, छतों, खंभों और यहाँ तक कि खिड़कियों पर कांच की सबसे अधिक संख्या में प्रदर्शनी लगी हुई है, जो इस चमकदार कमरे के समग्र आकर्षण को बढ़ाती है।

स्थान - कच्छ के महाराव, दरबारगढ़, भुज, गुजरात 370001

समय - सोमवार से रविवार – सुबह 9 बजे से 11.45 बजे तक, और दोपहर 3 बजे से शाम 5.45 बजे तक

Aina Mahal Bhuj


श्री स्वामीनारायण मंदिर भुज (Shri Swaminarayan Temple Bhuj)

श्री स्वामीनारायण मंदिर भुज के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। वर्ष 1822 में शुरू में निर्मित, यह कई संप्रदाय स्वामीनारायण मंदिरों में से पहला था। भुज में हमीरसर झील के पास स्थित, यह संगमरमर से निर्मित एक वास्तुशिल्प कृति है और घूमने के लिए एक आश्चर्यजनक जगह है। मंदिर की पूरी तरह से सफेद संरचना भुज में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है और निश्चित रूप से सभी के लिए एक दृश्य उपचार होने जा रहा है।

स्थान - तीर्थ धाम, श्री स्वामीनारायण रोड, सिटी पुलिस स्टेशन के सामने, भुज, कच्छ, गुजरात 370001

समय - सभी दिन - सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक

Shri Swaminarayan Temple Bhuj


मांडवी बीच भुज (Mandvi Beach Bhuj)

अवश्य जाने वाले पर्यटक स्थलों में से एक है मांडवी बीच जो कच्छ में स्थित है। प्राचीन समुद्र तटों और स्वच्छ वातावरण से भरपूर होने के कारण यह जगह शहर से दूर एक शांतिपूर्ण जगह है। एक शांत समुद्र तट गंतव्य होने के अलावा, मांडवी बीच अपने कैंपिंग और जल क्रीड़ा सुविधाओं के लिए भी लोकप्रिय है। यह स्वच्छ पानी और सुंदर दृश्यों के साथ एकांत और अनदेखे समुद्र तट स्थलों में से एक है जो इसे जोड़ों के लिए गुजरात में सबसे रोमांटिक स्थानों में से एक बनाता है।

स्थान - विजय विलास पैलेस एस्टेट, मांडवी हवाई पट्टी के पास, मांडवी, भुज, कच्छ, गुजरात

Mandvi Beach Bhuj


पिरोटन द्वीप भुज (Pirotan Island Bhuj)

यदि आप रेगिस्तानी शहर में हैं, तो आप प्रसिद्ध पिरोटन द्वीप को देखने का जोखिम नहीं उठा सकते, जो निश्चित रूप से भुज, कच्छ के आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है । 3 वर्ग किलोमीटर में फैला, पिरोटन द्वीप समुद्री पार्क क्षेत्र के बयालीस द्वीपों में से एक है जो अपने निवास में प्रकृति के साथ एक निर्बाध मुलाकात प्रदान करता है। इस क्षेत्र के दो द्वीपों में से एक होने के नाते, जिसे आम तौर पर पर्यटकों और आगंतुकों के लिए अनुमति दी जाती है, पिरोटन को भुज के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक कहा जाता है क्योंकि यह दुनिया के उन दुर्लभ तटों में से एक है जहां कोई कम ज्वार में किनारे से चलकर कोरल को देख सकता है। यह दिसंबर के महीने में कच्छ में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

Pirotan Island Bhuj


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story