Mysterious Snake Temples: इन मंदिरों में जाते ही उतर जाता है सांप का जहर, पूरी होती है हर मन्नत

Mysterious Snake Temple Stories: भारत में एक नहीं बल्कि कई सारे धार्मिक स्थान है जो अपने चमत्कारों की वजह से प्रसिद्ध है। आज हम ऐसे ही कुछ अनोखे मंदिरों के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 July 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 17 July 2024 5:00 AM GMT)
Mysterious Snake Temple Stories
X

Mysterious Snake Temple Stories (Photos - Social Media) 

Mysterious Snake Temple Stories: देश में कई सारे धार्मिक स्थल मौजूद है जो अपने चमत्कारों और परंपराओं की वजह से पहचाने जाते हैं। हिंदू धर्म में वैसे भी कहीं बातें बताई गई है जिनका वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिलता लेकिन इनके अस्तित्व को नकारा नहीं जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताते हैं जहां जाने मात्र से सांप का जहर उतर जाता है। हालांकि आज तक पता नहीं चल पाया है कि आखिरकार विशाल सांपों का जहर भी यहां देखते ही देखते कैसे उतर जाता है। चलिए आज हम आपको इस मंदिर के बारे में जानकारी देते हैं।

कहां है रंजीत बाबा का मंदिर (Where Is Ranjit Baba's Temple)

हम जी मंदिर की बात कर रहे हैं वह उत्तर प्रदेश के बलिया में मौजूद है और इसे रंजीत बाबा के नाम से पहचाना जाता है। यहां पर विषैला सांप का शहर चुटकियों में उतर जाता है। सर्पगंज से पीड़ित व्यक्ति जब यहां आता है तो मंदिर में दूध बेलपत्र से पूजा की जाती है और देखते ही देखते जहर उतर जाता है।

Mysterious Snake Temple Stories


शंकरगढ़ का कपटी गांव बहुत ही निराला है गांव (Shankargarh is a Very Unique Village)

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद से 35 किलोमीटर दूर शंकरगढ़ का कपटी गांव बहुत ही निराला है। यहां का बच्चा-बच्चा सांप से खेलता है क्योंकि यहां पर सांप घर के सदस्य की तरह रहते हैं। लेकिन आज तक यहां पर किसी को सांपों में नुकसान नहीं पहुंचा।

Mysterious Snake Temple Stories


यहां भी उतर जाता है सांप जहर

बिहार में भी एक ऐसा मंदिर है जहां आते ही सांप का जहर उतर जाता है। अगर किसी को सांप ने काट लिया है और वह इस मंदिर में आ जाता है तो प्रांगण में पहुंचते ही उसका जहर उतर जाता है। हर मंगलवार को यहां भक्तों की भीड़ लगती है। लोग नाग देवता को दूध, बेलपत्र और लव चढ़कर उनकी पूजा करते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story