×

Padmanabhaswamy Temple Mystery: जानें पद्मनाभ मंदिर के बंद दरवाजे का रहस्य, हो जाएंगे हैरान

Padmanabhaswamy Temple Mystery: तिरुवनंतपुरम का पद्मनाभस्वामी मंदिर दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह सबसे अमीर मंदिरों में से एक है जिसके 6 तहखानों में से अरबों खरबों का खजाना मिला है। यहां पर एक सातवां दरवाजा भी है जिसे शापित माना जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Dec 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 8:58 AM GMT)
Padmanabhaswamy Temple Mystery
X

Padmanabhaswamy Temple Mystery 

Padmanabhaswamy Temple Mystery : केरल के तिरुवनंतपुरम में पद्मनाभस्वामी का मंदिर है जो बहुत ही प्रसिद्ध है। इस मंदिर को अपने रहस्य और खजाने की वजह से दुनिया भर में पहचाना जाता है। यह भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है और यहां के गुप्त तहखाना हमेशा से ही लोगों के बीच चर्चा का विषय रहे हैं। इनमें से कुछ को खोला जा चुका है जहां से अरबों खरबों का खजाना प्राप्त हुआ है। हालांकि सातवां दरवाजा अब तक नहीं खोला गया है और यह कहा जाता है कि कोई इसे खोल भी नहीं पता क्योंकि यहां एक गहरा रहस्य छुपा हुआ है।

भारी मात्रा में खजाना

आपको बता दें कि यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और तिरुवनंतपुरम के ऐतिहासिक पर्यटक स्थलों में से एक है। इतिहास के मुताबिक से 16वीं शताब्दी में रावण को राजाओं ने बनवाया था और मंदिर के तहखाना में भारी मात्रा में खजाना रख दिया था। सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में यहां के 6 तहखाना खोले जा चुके हैं जहां पर भारी मात्रा में सोने चांदी और हीरे जवाहरात पाए गए हैं। इनकी कीमत खरबों बताई जाती है। मंदिर के सातवें दरवाजे को खोलने की कई बार कोशिश की गई है लेकिन यहां पर बड़े से सांप के चित्र को देखकर काम रोक दिया गया। ऐसा कहा जाता है कि इस दरवाजे को खोलना अशुभ होता।

शापित है दरवाजा

इस सातवें दरवाजे को लेकर यह बोला जाता है कि यह शापित है। इसे जो भी खोलेगा उसकी मौत हो जाएगी। यह भी बताया जाता है कि अगर इस दरवाजे को खोल दिया गया तो धरती पर प्रलय आ जाएगा। एक बार कुछ लोगों ने ऐसे खोलने का प्रयास किया था लेकिन जहरीले सांपों के काटने से उनकी मौत हो गई थी। यह उल्लेख भी मिलता है कि इस दरवाजे को मंत्र उपचार से बंद किया गया है। इस इस तरीके से खोला भी जा सकता है लेकिन अगर इसमें थोड़ी भी भूल होती है तो मृत्यु निश्चित है। यही कारण है कि पद्मनाभ मंदिर का यह दरवाजा दुनिया के लिए आज तक रहस्य बना हुआ है और कोई भी नहीं जान सका कि आखिरकार इसके अंदर क्या है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story