×

Mystery Of Jagannath Temple Puri: जगन्नाथ मंदिर के गर्भग्रह की फर्श दहक रही, ये चमत्कार देख सभी हैरान

Mystery Of Jagannath Temple Puri: रांची स्थित भगवान जगन्नाथ के मंदिर को लेकर एक चौकानें वाली खबर सामने आ रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Oct 2022 12:42 PM GMT
jagannathpur temple ranchi
X

जगन्नाथपुर मंदिर रांची (फोटो- सोशल मीडिया)

Mystery Of Jagannath Temple Puri: झारखंड की राजधानी रांची में भगवान जगन्नाथपुर मंदिर की बहुत मान्यता है। यहां हर साल भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जाती है। रथ यात्रा में बड़ी तादात में श्रद्धालु शामिल होते हैं। पूरे प्रदेश में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का विशेष महत्व है। वर्षभर यहां श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है।

ऐसे में रांची स्थित भगवान जगन्नाथ के मंदिर को लेकर एक चौकानें वाली खबर सामने आ रही है। जीं हां मंदिर में मौजूद लोगों का कहना है कि भगवान जगन्नाथ के मंदिर के गर्भगृह की जमीन यानी फर्श एकदम से गर्म होने लगी है। हैरानी की बात तो ये है कि मंदिर के गर्भग्रह की जमीन इतनी ज्यादा गर्म हो जा रही है कि उस फर्श पर अगर घी भी रखते हैं तो वो घी तुरंत पिघल जा रहा है।

गर्भग्रह की फर्श गर्म होने की वजह

भगवान जगन्नाथ के मंदिर के गर्भग्रह में हुए इस चौंकाने वाली बात से मंदिर को पुजारी तक अचंभित है। पुजारी को ये नहीं समझ आ रहा है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। बताया जा रहा है कि मंदिर के गर्भग्रह में बीते 2-3 दिन से ऐसा हो रहा है। फिलहाल गर्भग्रह की फर्श गर्म होने के मामले में खान विभाग के निदेशक के द्वारा जांच-पड़ताल करने को बताया जा रहा है।

आपको बता दें, भगवान जगन्नाथ के मंदिर के गर्भग्रह का निर्माण नए सिरे से सन् 2000 में पूरा हुआ था। उस समय भगवान जगन्नाथ मंदिर के गर्भग्रह में फर्श पर ग्रेनाइट पत्थर लगाया गया था। लेकिन उसके बाद इतने साल सब कुछ ठीक रहा, पर अब बीते कुछ दिनों से फर्श बहुत ज्यादा गर्म हो जा रही है। गर्भग्रह की फर्श का तापमान इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि उसमें अगर घी रखा जाता है तो घी भी तुरंत पिघल जाता है। फिलहाल इस बारे में मंदिर कमेटी को जानकारी दी गई है। जिस पर मंदिर कमेटी फर्श की जांच कराने की बात कह रही है।

मंदिर के गर्भग्रह की फर्श गर्म होने के वाकया पर खान विभाग की ओर से कहा जा रहा है कि जमीन के भीतर कई रेडियो एक्टिव मैटेरियल तत्व होते हैं। इन मैटेरियल की वजह से रेडिएशन होता है तो कुछ जगहों पर गर्माहट महसूस होती है। फिलहाल इसकी जल्दी ही जांच कराई जाएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story