×

Nagaland Famous Longwa Village: दुनिया का अनोखा गांव, यहां एक देश में किचन तो दूसरे देश में हैं लोगों का बेडरूम

Nagaland Famous Longwa Village: आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताते हैं जिसके बेडरूम भारत में तो किचन म्यांमार में बने हुए है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 March 2024 11:08 AM GMT
Longwa Village
X

Longwa Village (Photos - Social Media)

Nagaland Famous Longwa Village: दुनिया में कई ऐसी अनोखी जगह मौजूद है जो अपने कुछ खासियतों की वजह से पहचानी जाती है। अपने देश के अलावा किसी दूसरे देश में बिना वीजा और पासपोर्ट पर जा पाना नामुमकिन से बात है। विदेश यात्रा करने के लिए व्यक्ति के पास पासपोर्ट होना जरूरी है जिस पर उसे संबंधित देश से वीजा लगवाना पड़ता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन दुनिया में एक ऐसा गांव हैं। जहां के लोगों के लिए यह कर पाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। इस गांव का आधा हिस्सा भारत में और आधा हिस्सा म्यांमार में है। यहां लोगों के खेत और खलिहान भी दो देशों में हैं। एक देश में किसी का बेडरूम है तो दूसरे देश में रसोई है।

प्रसिद्ध है लोंगवा गांव (Nagaland Longwa Village Information)

लोंगवा गांव, नागालैंड के मोन ज़िले में स्थित एक छोटा-सा गांव है. यह गांव अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध इतिहास के लिए जाना जाता है. यह गांव भारत और म्यांमार दोनों देशों में बसा है. इस गांव के निवासियों के पास दोहरी नागरिकता है. इस शानदार से गांव का नाम लोंगवा है, जो म्यांमार की सीमा से सटा हुआ भारत का आखिरी गांव है। यह नागालैंड की राजधानी कोहिमा से 389 किलोमीटर दूर नॉर्थ ईस्ट के मोन जिले में बसा हुआ है। यहां की खूबसूरती काफी खास है।

Longwa Village

एक देश में खाना दूसरे में सोना (Nagaland Longwa Village History)

यह गांव जंगलों के बीच बसा हुआ है जहां पर कोन्याक आदिवासी समुदाय के लोगों का निवास है। इसका आधा हिस्सा भारत और आधा म्यांमार में बसा हुआ है। 1970 71 में इस गांव के बीच से बॉर्डर गुजरी थी तभी यह दो देशों के बीच बंट गया। हिस्सा होने की वजह से गांव के कुछ लोगों का किचन भारत में बना हुआ है तो बेडरूम म्यांमार में है। यही कारण है कि लोग खाना खाने के लिए भारत आते हैं और सोने के लिए म्यांमार चले जाते हैं। इतना ही नहीं कुछ खेती के लिए मैं मर जाते हैं और कुछ लोग म्यांमार से भारत आते हैं।

Longwa Village


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story