×

Nainital Ghumne Ka Kharcha: कम बजट में प्लान करें नैनीताल ट्रिप, इन जगहों का करें दीदार

Nainital Ghumne Ka Kharcha Kitna Hai: नैनीताल भारत का एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है और यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। चलिए आज यहां की बजट फ्रेंडली यात्रा के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 April 2024 7:11 AM GMT
Nainital Travel Guide
X

Nainital Travel Guide (Photos - Social Media)

Nainital Ghumne Ka Kharcha Kitna Hai: नैनीताल भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है और हर भारतीय अपने जीवन में कम से कम एक बार इस खूबसूरत जगह की यात्रा करने का सपना देखता है। अगर आप नैनीताल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। आप कम से कम बजट में इस यात्रा को आसानी से कवर कर सकते हैं। यदि आप पॉकेट-फ्रेंडली छुट्टी के बारे में सब कुछ जानने में रुचि रखते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

पॉकेट-फ्रेंडली यात्रा (Pocket Friendly Travel Guide)

कम बजट में यात्रा करना वास्तव में व्यक्ति-दर-व्यक्ति पर निर्भर करता है। हर किसी का बजट अलग-अलग होता है और पॉकेट-फ्रेंडली छुट्टियों के मायने भी सभी के लिए अलग-अलग होते हैं। यात्रा का ट्रांसपोर्ट, रहने की सुविधाएं, रेस्तरां, खरीदारी, पर्यटन स्थलों की खोज और यात्रा की शुरुआत से अंत तक सब कुछ की लागत इस बजट के अंतर्गत आती है। अब, आप कहाँ रहना चुनते हैं, आप कहाँ खाना पसंद करते हैं, और आप खरीदारी और क्या-क्या चीज़ें या चिन्ह इकट्ठा करने पर कितना खर्च करना चाहते हैं, यह बजट की योजना बनाता है।

Nainital Travel Guide


इस तरह कम करें अपने बजट को (Nainital Budged Guide)

बजट में यात्रा करने का पहला पॉइंट ट्रेन या सार्वजनिक बसों से यात्रा करना है। आप दिल्ली से हलद्वानी या काठगोदाम की यात्रा के लिए ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। यह आपको अपने बजट में मिल सकती है। यह बस स्टॉप हलद्वानी स्टेशन के बहुत करीब है। नैनीताल जाने वाली बस में चढ़ें। आप निजी वाहन भी बुक कर सकते हैं लेकिन इसकी कीमत बहुत अधिक होती है। इसके साथ ही आप नैनीताल घूमने के लिए लोकल गाइड से भी बात कर सकते है या आज-कल ऑनलाइन सुविधा के साथ आप पूरा शहर घूम सकते है। कम बजट में आप शहर के नजदीक अच्छे और सुन्दर होटल भी बुक कर सकते है। इसके साथ ही आपको कई जगहों पर अपने बजट में खाना भी मिल जाएगा। इसके साथ ही नैनीताल घूमने का प्लान है तो नीचे दी गई जगहों को बिलकुल न भूले।

नैनीताल के इन जगहों पर जाना ना भूले (Place to Visit in Nainital)

नैनी झील(Nainijheel)

नैनीताल का केंद्रबिंदु, नैनी झील पहाड़ियों से घिरी एक सुरम्य प्राकृतिक मीठे पानी की झील है। नौकायन और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना यहां की लोकप्रिय गतिविधियां हैं। नैनीताल घूमने का प्लान है तो इसे अवश्य अपनी सूचि में शामिल करें। यह पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान है। नैनी झील हरे-भरे हरियाली से घिरी परस्पर जुड़ी मीठे पानी की झीलों का एक समूह है, जो पक्षियों को देखने और प्रकृति की सैर के लिए सबसे बेहतर जगहों में से एक है।

Nainital Travel Guide


नैना देवी मंदिर(Naini Devi Mandir)

नैनी झील के उत्तरी तट पर स्थित यह प्राचीन मंदिर देवी नैना देवी को समर्पित है। यह एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और झील और शहर का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

भीमताल (Bheemtaal)

नैनीताल से थोड़ी ही दूरी पर स्थित भीमताल अपनी शांत भीमताल झील और भगवान शिव को समर्पित भीमेश्वर मंदिर के लिए जाना जाता है।

Nainital Travel Guide


स्नो व्यू प्वाइंट (Snow View Point)

केबल कार या ट्रैकिंग द्वारा पहुंचा जा सकने वाला, स्नो व्यू प्वाइंट नंदा देवी, त्रिशूल और नंदा कोट सहित बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह पिकनिक और ट्रैकिंग के लिए एक आदर्श स्थान है। यह बच्चों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है।

मॉल रोड (Mall Road)

नैनीताल की हलचल भरी मॉल रोड स्मृति चिन्ह, हस्तशिल्प, ऊनी कपड़े और स्थानीय स्नैक्स बेचने वाली दुकानों से अटी पड़ी है। यह इत्मीनान से टहलने और स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए बिल्कुल परफेक्ट जगह है।

Nainital Travel Guide


नैना पीक (Naina Peak)

साहसिक उत्साही लोगों के लिए, नैना पीक, जिसे चाइना पीक के नाम से भी जाना जाता है, हिमालय और नैनीताल शहर के शानदार दृश्यों के साथ ट्रैकिंग ट्रेल्स भी प्रदान करता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story