×

Namo Bharat Train: देश की पहली रैपिड रेल नमो भारत ट्रेन के यात्रियों को मिलेगी ख़ास सुविधा,इलेक्ट्रिक ऑटो और AC बसें पहुचायेंगी घर तक

Namo Bharat Train: देश की पहली रैपिड रेल नमो भारत ट्रेन की शुरुआत कुछ दिन पहले ही हुई है जिसके बाद से ही इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गयी है। आइये जानते हैं इसका क्या रुट है और कितना किराया है।

Shweta Srivastava
Published on: 27 Oct 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 6:00 AM GMT)
Namo Bharat Train
X

Namo Bharat Train (Image Credit-Social Media)

Namo Bharat Train: देश की पहली रैपिड रेल ने पटरियों पर दौड़ना शुरू कर दिया है। इसका उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। ये ट्रैन दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर तक चलेगी। इस ट्रैन की वजह से अब दिल्ली से मेरठ तक का सफर मात्र 1 घंटे में तय हो जायेगा। आज हम आपको इसका किराया और रुट डिटेल में बताने जा रहे हैं।

नमो भारत रैपिड ट्रेन

भारत की पहली रैपिड ट्रेन नमो भारत दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर तक का 82 किमी लंबा सफर तय करेगी। जो 17 किलोमीटर तक का है। इसके रुट की बात करें तो ये गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदिनगर से होते हुए कम से कम 1 घंटे में ये ट्रेन दिल्ली से मेरठ तक का सफर तय कर लेती है। शुरुआत में ये ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किलोमीटर के रूट पर चली थी। इसके बाद ये और सभी जगह भी जाना शुरू कर चुकी है। ये ट्रेन अपने पहले चरण में कुल 5 स्टेशन पर गयी जिसमे साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन तक का सफर तय कर रही थी इसके बाद इसने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर का भी सफर तय करना शुरू किया। इतना ही नहीं नमो भारत ट्रेन में सफर करने से बाद यात्रियों को स्टेशन से बाहर ही एनसीआरटीसी द्वारा संचालित किए जाने वाले इलेक्ट्रिक ऑटो और वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसें भी उपलब्ध होगी।

आपको बता दें कि ये इलेक्ट्रिक ऑटो और वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसें साहिबाबाद से दुहाई स्टेशन के बीच चलेंगीं। आनंद विहार आईएसबीटी से पहली बस सुबह 6.20 चलेगी जो इस रुट से पहली बस होगी। वहीँ इस रुट की आखिरी बस रात 9.35 बजे साहिबाबाद तक जाएगी। वहीँ अगर आपको साहिबाबाद से आनंद विहार जाना है तो इसके लिए बस सुबह 07.05 बजे से रात 22:20 बजे तक उपलब्ध रहेगी। जो आपको 20 मिनट के अंतराल पर मिलेगी।

ये है ट्रेन का किराया

नमो भारत रैपिड ट्रेन का किराया हर इंसान की पॉकेट में फिट हो ऐसा रखा गया है। जो 20 रुपये से शुरू है वहीँ प्रीमियम क्लास में इस टिकट का मूल्य 40 रुपये है। स्टैण्डर्ड क्लास में अगर आप साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का सफर कर रहे हैं तो इसका किराया 50 रुपए रखा गया है। और प्रीमियम क्लास में अगर आप इतनी ही दूरी तय करते हैं तो इसके लिए आपको 100 रुपये देने होते हैं।

इस ट्रेन की यात्रा काफी आरामदायक है जो पूरी तरह एसी है और साथ ही सर्दी में ये आपको बाहर की कंपा देने वाली ठण्ड से बचाएगी। ये ट्रेन मेट्रो की तरह ही दिखाई देती है। इतना ही नहीं लम्बे सफर को ध्यान में रखते हुए इसकी सीट काफी आरामदायक बनाई गईं हैं। इतना ही नहीं इस ट्रेन में आपको 2x2 ट्रांसवर्स सीट, लगेज रैक, खड़े होकर यात्रा करने के लिए उचित स्थान, सीसीटीवी कैमरे की सुविधा, लैपटॉप / मोबाइल चार्जिंग की सुविधा, डायनेमिक रूट मैप, जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध हो रहीं हैं। इस ट्रेन में एक बार में करीबन 1700 यात्री सफर कर रहे हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story