Nasik Top 10 Tourist Places: नासिक में घूमने के लिए ये 10 जगह है बेस्ट आप भी करें विजिट

Nasik Top 10 Tourist Places: नासिक को लोग अक्सर सिर्फ शिरडी के साई बाबा और त्रयंबकेश्वर धाम से जोड़ते है, लेकिन यहां कई खूबसूरत जगह भी है जिसे आप देखने जा सकते है...

Yachana Jaiswal
Published on: 27 July 2024 5:34 AM GMT
Nasik Top 10 Tourist Places
X

Nasik Top 10 Tourist Places (Pic Credit-Social Media)

Nasik Top 10 Tourist Places: महाराष्ट्र का नासिक शहर अपने पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है, यह महाराष्ट्र राज्य में स्थित है। इस शहर का नाम भी एक विशेष महत्व रखता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह वही स्थान है जहाँ भगवान लक्ष्मण ने सूर्पणखा की नाक काटी थी। अगर आप इस छोटे से शहर में घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने फैसले से खुश होंगे क्योंकि यह शहर विरासत, संस्कृति और सुंदरता से भरपूर है। चलिए हम आपको नाशिक के खूबसूरत 10 जगहों के बारे में बताएं जा रहे है...

नासिक में घुमने के लिए 10 प्रसिद्ध जगह (Top 10 Places to Visit In Nashik)

त्रयंबकेश्वर महादेव(Trimbakeshwar Jyotirling Darshan)

लोकेशन: त्रयंबक, महाराष्ट्र

यह भगवान भोलेनाथ जी का भव्य मन्दिर है जो कि 12 ज्योतिर्लिंग में से एक है , यह पंचवटी से 25 किलोमीटर के लगभग तथा नासिक रेल्वे स्टेशन से 40 किलोमीटर के लगभग है। महाराष्ट्र में स्थित त्र्यंबकेश्वर मंदिर भी भगवान शिव को समर्पित एक और प्रमुख ज्योतिर्लिंग मंदिर है। यह अपनी प्राचीन वास्तुकला, खास तौर पर अपने विशिष्ट काले पत्थर के शिखर के लिए जाना जाता है। तीर्थयात्री अनुष्ठान करने और आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह एक ऐसा स्थान है जहाँ पवित्र नदियाँ मिलती हैं। मंदिर के आस-पास हरियाली के बीच एक शांत वातावरण है, जो इसके आध्यात्मिक आकर्षण को बढ़ाता है।



पंडवलेनी गुफा (Pandavleni Caves)

इसे कई बार पाण्डुलेना गुफा मंदिर भी बोलते हैं, जो नर्मदा नदी के घाटियों में स्थित है, पांडवलेनी, जिसे तीर्थंकर लेनि, पंच पांडव या पांडव लेनि जैन गुफा के नाम से भी जाना जाता है, महाराष्ट्र के शाहदा से लगभग 6 किलोमीटर उत्तर में गोमई नदी पर स्थित प्राचीन चट्टान-कट मूर्तियों का परिसर है । इन गुफाओं की खुदाई 2,000 साल पहले जैन संतों द्वारा की गई थी। पांडवलेनी गुफाएँ या पांडुलेना गुफाएँ महाराष्ट्र के नासिक शहर के नज़दीक त्रिरश्मी के पहाड़ों में स्थित हैं। नासिक में पांडवलेनी गुफाएँ वास्तव में एक बहुत ही शांत और शांतिपूर्ण जगह है और यहाँ से नासिक शहर का अद्भुत मनोरम दृश्य दिखाई देता है।



पंचवटी (Panchvati)

गोदावरी नदी नासिक से होकर बहती है और इसके उत्तरी भाग को पंचवटी कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्री राम और सीता लक्ष्मण के साथ कुछ समय के लिए पंचवटी में रुके थे। इस प्रकार पंचवटी को पवित्र महत्व प्राप्त हुआ है। यहाँ पाँच बरगद (वड़) के पेड़ हैं और इसलिए इस क्षेत्र को पंचवटी कहा जाता है। पास में ही सीता गुम्फा (गुफा) है जहाँ सीता के कुछ समय तक रहने की बात कही जाती है।



सुला वाइन यार्ड्स (Sula Vine Yards)

महाराष्ट्र के नासिक में गंगापुर झील के खूबसूरत तट पर बसा सुला वाइनयार्ड भारत की बढ़ती वाइन संस्कृति का एक प्रमाण है। सुला वाइनयार्ड, भारत में स्थापित पहली वाइनरी है, जो आगंतुकों को प्रसन्न करने के लिए डिज़ाइन की गई है, कई तरह की गतिविधियों का दावा करती है। वाइनयार्ड में 30 से ज़्यादा वैरायटी की वाइन मिलती हैं, जिसमें ताज़ा सॉविनन ब्लैंक से लेकर मज़बूत कैबरनेट शिराज तक शामिल हैं, जो स्वादों की एक शानदार श्रृंखला देता हैं।



अंजनेरी हिल्स (Anjaneri Hills)

नासिक से कुछ दूर, यह ट्रेकिंग की जगह है। अंजनेरी पर्वत, व्यस्त शहरी जीवन से दूर एकांत और शांति का सही अनुभव प्रदान करता है। लेकिन यहाँ पहुँचना एक बड़ा काम है। पर्यटकों को पहले नासिक से बस लेकर त्र्यंबकेश्वर पहुँचना होगा, और फिर अंजनेरी पर्वत तक पहुँचने के लिए 10 किलोमीटर और पैदल चलना होगा। यह थोड़ा थकाऊ होगा, लेकिन जो शानदार नज़ारा देखने को मिलेगा, वह सभी प्रयासों के लायक है।



हरिहर किला(Harihar Fort)

महाराष्ट्र के लगभग हर जिले में खूबसूरत पहाड़ी किले हैं। इन सभी किलों का इतिहास समृद्ध है और समय के साथ ये लोकप्रिय ट्रैकिंग और हाइकिंग गंतव्य बन गए हैं। हरिहर किला या हर्षगढ़ ऐसा ही एक किला है, जो सह्याद्री की हरी-भरी पहाड़ियों के ऊपर बसा है, जिसे पश्चिमी घाट के नाम से भी जाना जाता है। यह महाराष्ट्र के नासिक जिले में घोटी और नासिक शहर दोनों से 40 किमी और इगतपुरी से 48 किमी दूर स्थित है।



सप्त शृंगी टेंपल (Saptashrungi Temple)

नासिक जिले के वणी गांव के पास स्थित सप्तश्रृंगी देवी मंदिर महाराष्ट्र के साढ़े तीन शक्तिपीठों में से एक है। यह भारत के 51 शक्तिपीठों में से भी एक है । 'सप्त' का मतलब है सात और 'श्रृंगी' का मतलब है शिखर। इसका मतलब है कि सप्तश्रृंगी निवासिनी देवी सात पर्वत चोटियों पर रहती हैं। सप्तश्रृंगी पश्चिमी घाट में सात पहाड़ियों का एक समूह है जिसकी समुद्र तल से औसत ऊंचाई 4500 फीट है। मंदिर के आसपास के क्षेत्र में 108 जल निकाय हैं।



दुर्गावाड़ी वाटरफॉल (Durgawadi Waterfall)

दुगरवाड़ी झरना महाराष्ट्र के सबसे बेहतरीन प्राकृतिक झरनों में से एक है। यह प्रभावशाली झरना वाइन सिटी नासिक से केवल 30 किमी दूर और जवाहर रोड से 2 किमी दूर है। दुगरवाड़ी में बहुत कम लोग आते हैं, इसलिए यह बहुत साफ और अनजाना है। यह घूमने के लिए एक शानदार जगह है, खासकर मानसून में जब आप हर जगह प्राचीन परिवेश और हरी-भरी हरियाली का आनंद ले सकते हैं।



मुक्तिधाम (Mukti Dham)

नासिक सेंट्रल बस स्टेशन से 9 किमी की दूरी पर, मुक्तिधाम नासिक के उपनगरीय इलाके में देवलाली गाँव में स्थित एक संगमरमर का मंदिर परिसर है। यह नासिक शहर के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। मुक्तिधाम मंदिर परिसर का निर्माण स्वर्गीय श्री जयरामभाई बाइटको ने 1971 में किया था। हिंदू धर्म के अधिकांश देवी-देवताओं का निवास स्थान, यह शानदार मंदिर भारत के सभी 12 ज्योतिर्लिंगों की प्रतिकृति प्रदर्शित करता है।



सोमेश्वर महादेव (Someshwar Mahadev)

नासिक सेंट्रल बस स्टेशन से 7 किमी की दूरी पर, सोमेश्वर मंदिर नासिक के उपनगरों में गोदावरी नदी के तट पर स्थित है। सोमेश्वर मंदिर नासिक में भगवान महादेव को समर्पित सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। शिव के अलावा, मंदिर भगवान हनुमान का भी निवास स्थान है। मंदिर हरियाली से घिरा हुआ है, जो इस सुंदर मंदिर को एक रमणीय वातावरण प्रदान करता है। मंदिर परिसर में एक बोटिंग क्लब और मनोरंजन प्रदान करने वाला एक छोटा सा बच्चों का पार्क भी है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story