×

Nathmal Ji Ki Haveli Jaisalmer: नथमल जी की हवेली जैसलमेर में घूमने की बेस्ट जगह, जाते ही होगा राजा महाराजा जैसा एहसास

Nathmal Ji Ki Haveli Jaisalmer: नथमल जी की हवेली जैसलमेर शहर के मध्य में स्थित है। यह अपनी स्थापत्य शैली के लिए प्रसिद्ध है जो राजपूत और मुगल डिजाइनों का मिश्रण है। इस हवेली को महारावल बेरिसल द्वारा दीवान मोहता नथमल के निवास के रूप में बनवाया गया था।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Sep 2022 3:45 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2022 4:12 AM GMT)
Nathmal Ji Ki Haveli Jaisalmer: नथमल जी की हवेली जैसलमेर में घूमने की बेस्ट जगह, जाते ही होगा राजा महाराजा जैसा एहसास
X
Click the Play button to listen to article

Nathmal Ji Ki Haveli Jaisalmer: जैसलमेर को सोनार केला या स्वर्ण किले की भूमि के रूप में जाना जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, जैसलमेर के किले के अंदर सजी इमारतें और नक्काशी ज्यादातर पीले बलुआ पत्थर से बनी है। इस प्रकार, जब इन संरचनाओं पर झिलमिलाती धूप पड़ती है, तो चारों ओर एक सुनहरी रोशनी निकलती है जिससे यह आभास होता है कि प्रत्येक संरचना शुद्ध सोने से बनी है, और इस प्रकार पड़ा, सोनार केला नाम। इस किले के केंद्र में जैसलमेर राज्य के प्रसिद्ध प्रधान मंत्री दीवान मोहता नथमल का घर स्थित है। उनकी नथमल जी की हवेली जटिल वास्तुकला से मिलती-जुलती है जोकि एक बहुत ही रोमांचक तरह का पर्यटन स्थल है।

नथमल जी की हवेली जैसलमेर शहर के मध्य में स्थित है। यह अपनी स्थापत्य शैली के लिए प्रसिद्ध है जो राजपूत और मुगल डिजाइनों का मिश्रण है। इस हवेली को महारावल बेरिसल द्वारा दीवान मोहता नथमल के निवास के रूप में बनवाया गया था। इमारत के आकर्षक अग्रभाग पक्षियों, हाथियों, फूलों, साइकिलों, भाप इंजनों और सैनिकों के आकार में डिजाइन किए गए थे। पर्यटक भवन की दीवारों पर मवेशियों, घोड़ों और फूलों के कई उत्कीर्ण चित्र देख सकते हैं।

फोटो-सोशल मीडिया

प्रवेश शुल्क: नथमल जी की हवेली में जाने का कोई प्रवेश शुल्क नहीं पड़ता है।

आने का समय: सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक (रोजाना)।

विज़िटिंग अवधि: 1-2 घंटे।

पर्यटक ध्यान दें-

गर्मी से खुद को बचाने के लिए पानी की बोतल और सनस्क्रीन ले जाने की सलाह दी जाती है।

तापमान और जिस मौसम में आप जा रहे हैं, उसके अनुसार कपड़े पहनें।

पैसे मांगने वाले स्थान के आसपास गलत सूचना देने वाले गाइडों से सावधान रहें।

गाइड की उपलब्धता

कुछ पेशेवर गाइड नथमल जी की हवेली में हैं और उन्हें मामूली शुल्क पर काम पर रखा जा सकता है। एक गाइड प्राप्त करने के लिए जैसलमेर में राज्य पर्यटन बोर्ड से परामर्श करना बेहतर है या आप पूरी अवधि के लिए निजी गाइड का भी लाभ उठा सकते हैं यदि आप किसी टूर एजेंसी या पैकेज के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं।

नथमल जी की हवेली जाने का सबसे अच्छा समय

पर्यटकों को सर्दियों के दौरान, यानी नवंबर से फरवरी के महीनों के बीच इस जगह की यात्रा करनी चाहिए क्योंकि थार रेगिस्तान की उपस्थिति के कारण जैसलमेर में गर्मियां बेहद गर्म होती हैं।

फोटो-सोशल मीडिया

नथमल जी की हवेली कैसे पहुंचे

नथमल जी की हवेली जैसलमेर के केंद्र में है। यहां पैदल या ऑटो रिक्शा लेकर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

नथमल जी की हवेली के बारे में रोचक तथ्य और सामान्य ज्ञान

इस इमारत का निर्माण एक दिलचस्प किंवदंती से जुड़ा है कि कैसे दो भाइयों, हाथी और लुलु ने दो अलग-अलग पक्षों से हवेली का निर्माण शुरू कर दिया था ताकि अंत में इसे सभी छोरों से मिल सके।

हवेली राजपूतों और स्थापत्य की इस्लामी शैलियों का संगम है।

हवेली के इंटीरियर पर पेंटिंग भव्य हैं। आश्चर्यजनक रूप से, कारों और पंखे जैसी आधुनिक सुविधाओं के चित्रण हैं जिन्हें दोनों भाइयों ने कभी न देखे जाने के बावजूद पेंटिंग की थी।

हवेली के प्रवेश द्वार पर सीढ़ियों के दोनों ओर दो राजसी सिंह रखे हुए हैं। इन शेरों को पीले बलुआ पत्थर से जटिल रूप से उकेरा गया है और इस प्रकार, जब सूरज की रोशनी पड़ती है तो वे सोने की तरह चमकते हैं।

परिवार अब हवेली आने वाले पर्यटकों को पेंटिंग और अन्य संस्मरण बेचता है।

यह कई बॉलीवुड फिल्मों का स्थान रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story