×

Vaishno Devi Tour Package: नवरात्र में वैष्णो देवी जाने के लिए रेलव की भारत गौरव ट्रेन, इसमें स्पेशल व्यवस्था

Vaishno Devi Tour Package: भारतीय रेलवे नवरात्रि में वैष्णों देवी कटरा के लिए टूर पैकेज लाया है।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Sep 2022 2:34 AM GMT
irctc vaishno devi package 2022
X

आईआरसीटीसी वैष्णो देवी पैकेज 2022 (फोटो-सोशल मीडिया)

Vaishno Devi Tour Package: नवरात्रि में वैष्णो देवी कटरा जाने की तैयारी कर लीजिए। जीं हां भारतीय रेलवे नवरात्रि में वैष्णों देवी कटरा के लिए टूर पैकेज लाया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने हाल ही में 30 सितंबर से भारत गौरव ट्रेन लॉन्च की जाएगी। बता दें, पहली बार माता वैष्णो देवी कटरा के लिए भारतीय रेलवे ने नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन शुरू करने की घोषणा की है।

इस बारे में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, विशेष पर्यटक ट्रेन 30 सितंबर, 2022 को कटरा के लिए पहली बार यात्रा शुरू करेगी। इस यात्रा की अवधि चार रात और पांच दिन होगी। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि यात्रा दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी, जिसमें 11 समर्पित 3 टियर एसी कोच होंगे। जो एक निश्चित प्रस्थान में कुल 600 पर्यटकों को यात्रा कराने में सक्षम होगी।

पहली बार रेलवे ने चलाई नवरात्रि स्पेशल ट्रेन

कटरा में भी पर्यटकों के लिए दो रात ठहरने की व्यवस्था है, जबकि इस पैकेज की कीमत मात्र 11990 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित की गई है।

भारत गौरव ट्रेन के अंदर सीसीटीवी कैमरे, पेंट्री कार, सुरक्षा गार्ड और कई अन्य सुविधाएं दी गई हैं। इस ट्रेन को अंदर से पूरी तरह से प्राचीन भारतीय ग्रंथों पर आधारित कलाकृति से सजाया गया है।

ऐसा बताया जा रहा है कि ट्रेन को अंदर से खूबसूरती तरीके से सजाया गया है जिससे वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान यात्रियों को उत्सव जैसा माहौल लगे।

आगे भारत गौरव ट्रेन में बताते हुए आईआरसीटीसी के सीपीआरओ आनंद कुमार झा ने कहा कि सभी टूर पैकेज में एसी यानी वातानुकूलित ट्रेन यात्रा, बसों में आना जाना और दर्शनीय स्थलों की यात्रा, एसी होटलों में रात को ठहरने की व्यवस्था, भोजन (केवल शाकाहारी), यात्रा बीमा शामिल होंगे।

वैष्णो देवी (फोटो- सोशल मीडिया)

आगे उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी एहतियाती उपायों का भी ध्यान रखा जाएगा और कर्मचारियों की अच्छी तरह से जांच की जाएगी, जबकि प्रत्येक भोजन सेवा के बाद रसोई को साफ किया जाएगा।

झा ने आगे कहा कि 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी पर्यटको के लिए COVID-19 का आखिरी टीकाकरण अनिवार्य होगा।

ऐसे में अब इस पैकेज का लाभ उठाने के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं, जो वेब पोर्टल पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा।

भारतीय रेलवे द्वारा नवीनतम पेशकश क्या है?

आईआरसीटीसी ने 30 सितंबर, 2022 को दिल्ली से कटरा के लिए पहली नवरात्रि विशेष ट्रेन की घोषणा की है।

क्या है इस टूरिस्ट ट्रेन में खास?

यह टूर 4 दिन और 5 रात का होगा, जिसमें कटरा में दो रात ठहरने की व्यवस्था शामिल है।

इस पैकेज की कीमत क्या होगी?

इस पैकेज की कीमत 11990 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story