×

Nawabganj Bird Sanctuary: लखनऊ-कानपुर से बहुत पास में है नवाबगंज पक्षी अभयारण्य, घूमने के लिए तुरंत ही बना सकते हैं प्लान

Nawabganj Bird Sanctuary: नवाबगंज पक्षी अभयारण्य में सर्दियों के मौसम में आना अच्छा रहेगा। ये पिकनिक के लिए वाकई में बहुत ही बेस्ट जगह है।

Vidushi Mishra
Published on: 1 Jan 2023 8:06 AM GMT
nawabganj bird sanctuary
X

नवाबगंज पक्षी अभयारण्य (फोटो- सोशल मीडिया)

Nawabganj Bird Sanctuary: लखनऊ से थोड़ी दूर पर घूमने के लिए नवाबगंज पक्षी अभयारण्य एक बहुत ही अच्छी जगह है। यहां पर स्कूल पिकनिक, दोस्तों-यारों के साथ, बच्चों-परिवार के साथ आने पर देखने योग्य बहुत अच्छी-अच्छी चीजें हैं। साथ ही वन्यजीव के बारे में आपको जानकारी होगी।

नवाबगंज पक्षी अभयारण्य में सर्दियों के मौसम में आना अच्छा रहेगा। ये पिकनिक के लिए वाकई में बहुत ही बेस्ट जगह है। अभयारण्य के अंदर एक रास्ता है जोकि पेड़ों के बीच से होता हुआ जाता है। यहां से निकलने पर आपको बहुत ही अद्भुत एहसास होगा, मानों आप किसी अलग दुनिया में आ गए हो।

यहां पर एक सुरक्षित साइकिल ट्रैक है जिसका हर कोई आनंद उठा सकता है। आपको हर 20 मीटर पर पीछे बैठने और आराम करने के लिए लकड़ी की बेंचें मिलेंगी। तो अगर आप एक दिन का टूर करना चाहते हैं तो नवाबगंज पक्षी अभयारण्य बेस्ट जगह है।

नवाबगंज पक्षी अभयारण्य जिसे शहीद चंद्र शेखर आज़ाद पक्षी अभयारण्य के नाम से भी जाना जाता है। जोकि उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में है। 224.6 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला ये पक्षी अभयारण्य घने जंगल से घिरा हुआ है। यहां पर पक्षियों, सरीसृपों और बहुत सारे वन्यजीवों की करीबन 250 से ज्यादा प्रजातियों का निवास है।

आपको बता दें, कि सन् 1984 में, भारत सरकार ने नवाबगंज को नवाबगंज पक्षी अभयारण्य के रूप में मान्यता दी। जहां पर अब भारतीय पक्षी और प्रवासी पक्षी जैसे मोर, सारस क्रेन, किंग क्रो, इंडियन रोलर आदि हैं। इसके अलावा अभयारण्य में सांप, जल सांप, कोबरा और रैटलस्नेक जैसे सरीसृप भी हैं। यहां एक हिरण पार्क भी है।

सुविधाएँ

प्रवेश द्वार पर ही सुंदर नवाबगंज रिज़ॉर्ट है। जहाँ आप रह सकते हैं और पक्षियों की चहचहाहट से सुबह की सैर पर निकल सकते हैं। आपको अपने साथ भोजन ले जाने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यहां एक बहुत ही अच्छ रेस्तरां है, जो कि किफायती दामों पर भोजन परोसता है।

यहां कैसे पहुंचे

लखनऊ-कानपुर रोड पर स्थित, अभयारण्य लखनऊ और कानपुर दोनों से आसानी से पहुँचा जा सकता है। लखनऊ से 48 किलोमीटर के लिए अमौसी हवाई अड्डे के माध्यम से लखनऊ-कानपुर रोड को चुने। नवाबगंज टोल टैक्स के 5 किमी बाद बाईं ओर ये अभयारण्य स्थित है।

प्रवेश टिकट: बहुत ही सामान्य सा टिकट पड़ता है।

समय: सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक

स्थान: NH 25, उन्नाव, रावणहर, उत्तर प्रदेश

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story