×

Neem Karoli Baba: करना चाहते हैं कैंचीधाम के दर्शन, यहां जानें ठहरने के एक से बढ़कर एक स्थान

Neem Karoli Baba: नीम करोली के दर्शन करने के लिए यहां जाना चाहते हैं तो चले यहां के कुछ होमस्टे के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 May 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 7 May 2024 5:01 AM GMT)
Neem Karoli Baba
X

Neem Karoli Baba (Photos - Social Media)

Neem Karoli Baba : नैनीताल का कैंची धाम भक्तों के बीच काफी प्रसिद्ध है। अगर आप भी बाबा नीम करोली के दर्शन करने के लिए यहां जाना चाहते हैं तो चले यहां के कुछ होमस्टे के बारे में जानते हैं।बाबा नीम करोली का निवास स्थान कैंची धाम भक्तों के बीच आस्था का केंद्र है और बड़ी संख्या में यहां पर लोग पहुंचते हैं। न सिर्फ हम लोग बल्कि बड़ी-बड़ी हस्तियां भी बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए कैंची धाम पहुंचती है। यह जगह नैनीताल के पास मौजूद है और चलिए आज हम आपको इसके आसपास के होटल और होमस्टे के बारे में बताते हैं जहां आप बहुत ही कम बजट में रुककर बाबा के धाम के दर्शन कर सकते हैं।

टूरिस्ट रेस्ट हाउस

जब आप भवानी भीमताल रोड के कुमाऊं मंडल में पहुंचेंगे तो यहां पर कुमाऊँ मंडल विकास निगम का एक टूरिस्ट रेस्ट हाउस बना हुआ है। अत्यधिक सुविधाओं से लैस यह स्ट बहुत फेमस है और यहां पर रुकने के बाद आप सुबह-सुबह बाबा नीम करोली महाराज के कैंची धाम आश्रम के दर्शन के लिए जा सकते हैं। यहां से आश्रम की दूरी 9 किलोमीटर पड़ती है। अगर आपको यहां रुकना है तो कुमाऊँ मंडल विकास निगम की वेबसाइट पर बुकिंग करवा सकते हैं। यहां पर मिलने वाले कमरों की शुरुआत ₹2400 से हो जाती है।

Neem Karoli Baba


निर्मला होम स्टे

अगर आप किसी धाम के बिल्कुल पास रुकना चाहते हैं तो कैसे धाम मंदिर के ठीक सामने निर्मला होमस्टे मौजूद है जहां पर साफ-सोते तेरे कमरे और शुद्ध शाकाहारी भोजन मिल जाता है। यहां पर आपको ₹1000 से लेकर ₹5000 तक सुविधा के मुताबिक कमरा मिल जाएंगे। यह जगह मंदिर के ठीक सामने मौजूद है यही कारण है कि आप मंदिर के दर्शन अपनी खिड़की से ही कर सकेंगे। यहां पर डायरेक्ट बुकिंग करवाई जा सकती है।

काकड़ीघाट आश्रम

भवाली अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग में काकड़ीघाट में नीम करोली बाबा द्वारा काकड़ीघाट आश्रम बनवाया गया है। यह बाबा के चार धामों में से एक है और इसी के पास कुमाऊँ मंडल विकास निगम का टीआरसी मौजूद है। यह रुकने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है जहां पर आपको सारी सुविधाएं मिलेंगी। यहां पर आपको 1250 रुपए से कमरा मिल जाएंगे। जिनकी बुकिंग आप कुमाऊं मंडल विकास निगम की वेबसाइट से कर सकते हैं।

Neem Karoli Baba


यूथ हॉस्टल

नैनीताल से 3 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद मनोर पहाड़ी पर हनुमानगढ़ी मंदिर है। यहां पर अगर आप रूकना चाहते हैं तो यूथ हॉस्टल एक बेहतरीन ऑप्शन है। यहां आपको बहुत ही कम कीमत में डोरमेट्री और कॉटेज मिल जाएंगे साथ ही लजीज खाना भी मिलेगा। सिर्फ डेढ़ सौ रुपए में आप डॉरमेट्री और ₹1500 से ₹2000 तक की रेंज में लग्जरी कॉटेज ले सकते हैं। अगर आप किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में पढ़ते हैं तो आपको ईद दिखाने पर अच्छा डिस्काउंट भी मिल जाता है। यहां पर ऑनलाइन की सुविधा उपलब्ध नहीं है आपको सीधे जाकर बुकिंग करवानी होगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story