×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Neora Valley National Park: पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग जिले में एक्सप्लोर करें ये जगह

Neora Valley National Park: आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जोकि नेचर लवर्स के लिए बेस्ट प्लेस माना जाता है। यहां की सुंदरता लोगों का मन मोह लेती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 May 2024 9:30 AM GMT (Updated on: 24 May 2024 9:30 AM GMT)
Neora Valley National Park
X

Neora Valley National Park (Photos - Social Media)

Neora Valley National Park : पश्चिम बंगाल में वास्तव में बहुत सारी शानदार जगहें हैं जहाँ आप घूमने जा सकते हैं। जिनमें दार्जिलिंग, सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान, कोलकाता आदि शामिल है। ऐसे में अगर आप अपनी फैमिली, पार्टनर या फिर दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए सही रहेगा क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जोकि नेचर लवर्स के लिए बेस्ट प्लेस माना जाता है। यहां की सुंदरता लोगों का मन मोह लेती है। आइए जानते हैं विस्तार से...

नीरा वैली नेशनल पार्क (Neora Valley National Park)

दरअसल, आज हम आपको नीरा वैली नेशनल पार्क के बारे में बताएंगे, जो पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग जिले में स्थित है। यह एक प्रमुख प्राकृतिक संरक्षण क्षेत्र है। यह पार्क हिमालय के पूर्वी पहाड़ियों के माध्यम से गुजरता है और अन्य स्थलों की तुलना में शांत है। नीरा वैली नेशनल पार्क का विशाल क्षेत्र प्राचीन धार्मिक स्थलों के लिए भी जाना जाता है। यहां के जंगल, झरने, नदियां और बाग शामिल लोगों का मन मोह लेती है। यहां पर आपको बाघ, हाथी, जंगली बैल सहित अनेक प्रकार के पक्षी देखे जा सकते हैं। इसके अलावा, यहां पर लाल पांडा, कस्तूरी मृग और हिमालयन जानवर पाए जाते हैं। इसके साथ ही, बंगाल टाइगर, जंगली सूअर और अन्य जानवर भी यहां पाए जाते हैं। नीरा वैली नेशनल पार्क में विभिन्न प्रकार के सांप भी पाए जा सकते हैं, जैसे किंग कोबरा, छिपकली, वाइपर, और इंडियन कोबरा।

Neora Valley National Park


एंट्री फीस (Entry Fee)

नीरा वैली नेशनल पार्क की एंट्री फीस 100 रुपये प्रति व्यक्ति होने के साथ-साथ, आपको इस नेशनल पार्क में घूमने के लिए वन विभाग से परमिशन भी लेनी होती है। इस प्रक्रिया में 2 से 3 घंटे तक लग सकते हैं। मार्च से अप्रैल के बीच यहाँ का मौसम शानदार गर्मियों का अनुभव कराता है, जबकि मई-जून के महीनों में भी यहाँ की खूबसूरती का आनंद लिया जा सकता है। इस पार्क के बंद रहने का अवधि जुलाई से सितंबर तक होता है, जब यहाँ की मॉनसून सीज़न होती है। इस समय के दौरान पार्क सुरक्षित नहीं होता है और यात्रियों की सुरक्षा के लिए बंद रहता है।

Neora Valley National Park

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story