×

Nepal Tour Packages: इतनी कीमत से शुरू होता है नेपाल टूर पैकेज, जानिए कहाँ कहाँ घूम सकते हैं आप

Nepal Tour Packages: नेपाल की वादियों में काफी बेहतरीन घूमने लायक स्थान मौजूद हैं।आइये जानते हैं अगर आप भी यहाँ छुट्टियां बिताने की सोच रहे हैं तो आपको कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Shweta Srivastava
Published on: 17 Sep 2023 3:27 AM GMT
Nepal Tour Package
X

Nepal Tour Package (Image Credit-Social Media)

Nepal Tour Package: प्रकृति, मानव जाति और पहाड़ों के रहस्यों को समेटे नेपाल की पवित्र, रहस्यमयी भूमि तिब्बत और भारत के बीच एक भूमि से घिरा हुआ देश है। बुद्ध की जन्मस्थली और पवित्र मंदिरों के मंदिर इस देश के चारों ओर एक महत्वपूर्ण आभा का निर्माण करते हैं। अगर आप भी नेपाल जाने की योजना बना रहे हैं तो आप इन बेहतरीन नेपाल टूर पैकेजस पर एक नज़र डाल सकते हैं। जिसमे आपको इस देश के सभी रंग देखने को मिल जायेंगे। चाहे फिर वो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वत चोटियाँ हों या सदियों पुराने प्राचीन हिंदू मंदिर, हरे-भरे वर्षावन या विचित्र बौद्ध मठ, नेपाल हर किसी के लिए एक शानदार टूर का अनुभव करता है।

नेपाल टूर पैकेज

नेपाल की वादियों में काफी बेहतरीन घूमने लायक स्थान मौजूद हैं जो आपको एक अलग सा अनुभव करवाएंगे। आइये जानते हैं अगर आप भी यहाँ छुट्टियां बिताने की सोच रहे हैं तो आपको यहाँ कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

यहाँ का पैकेज की ₹31,718 प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। जिसमे आपको पिक एंड ड्राप सुविधा के साथ साथ साइट सीइंग की भी सुविधा मिलेगी। आपको प्राइवेट ट्रांसपोटशन मिलेगा जिसमे आप आराम से काठमांडू की सैर कर सकते हैं।

भक्तपुर की सैर

भक्तपुर की सैर (Image Credit-Social Media)

इसी दिन आपको भक्तपुर की सैर भी करवाई जाएगी जो अपने शानदार पैगोडा शैली की वास्तुकला के साथ आकाश को छूने वाले मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। काठमांडू से लगभग 20 किमी पूर्व में स्थित, भक्तपुर, जिसे भक्तों का शहर भी कहा जाता है, काठमांडू घाटी के तीन शाही शहरों में से एक है। हलचल भरी प्राचीन गलियों में घूमते हुए, आप इस शहर के प्रभावशाली पगोडा छतों को देखकर आश्चर्यचकित रह जायेंगे।

नगरकोट

नगरकोट (Image Credit-Social Media)

इसके बाद आप नगरकोट पहुंचेंगे। ये स्थान आश्चर्यजनक पहाड़ों और शांत वातावरण का घर है। प्रकृति पथ एक सुंदर सैर है जो सीढ़ीदार पहाड़ियों, मिट्टी की ईंटों से बने फार्महाउसों और फूलों से ढके घास के मैदानों से होकर गुजरती है। ये आकर्षक गांवों से युक्त पहाड़ियों का मनमोहक मनोरम दृश्य भी प्रस्तुत करता है।

थमेल

थमेल (Image Credit-Social Media)

थामेली नेपाल की राजधानी काठमांडू में एक वाणिज्यिक जगह है। थमेल चार दशकों से अधिक समय से काठमांडू में पर्यटन उद्योग का केंद्र रहा है, इसकी शुरुआत हिप्पी दिनों से हुई है जब कई कलाकार नेपाल आए थे और थमेल में कई सप्ताह बिताए थे। यह पर्यटन के लिए एक हॉट-स्पॉट है।

बौधनाथ स्तूप

बौधनाथ स्तूप (Image Credit-Social Media)

दुनिया के सबसे बड़े स्तूपों में से एक और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, बौधनाथ स्तूप तिब्बती बौद्ध धर्म का एक प्रमुख केंद्र है। इसकी प्रतीकात्मक वास्तुकला बुद्ध के ज्ञानोदय के मार्ग का प्रतिनिधित्व करती है। स्तूप का निर्माण पवित्र अवशेषों को रखने के लिए किया गया था। और स्थानीय लोग ये भी दावा करते हैं कि इसमें सिद्धार्थ गौतम के कंकाल की हड्डी का एक टुकड़ा मौजूद है। साथ ही, इसका मंडला आकार तिब्बत के ग्यांगस्टे की प्रतिकृति है। यहां रहते हुए, सकारात्मक ऊर्जा से गूंजते सफेद गुंबद के चारों ओर घूमें, दीपक जलाएं, स्मृति चिन्हों के लिए चारों ओर देखें या भक्तों को गुंबद की परिक्रमा करते हुए देखें। स्तूप का दौरा करते समय शालीन कपड़े पहनने का सुझाव दिया जाता है।

स्वयंभूनाथ मंदिर

स्वयंभूनाथ मंदिर (Image Credit-Social Media)

स्वयंभूनाथ मंदिर, स्वयंबंधु का सबसे पुराना मंदिर, नेपाल में सबसे पवित्र बौद्ध चैत्य है। चूंकि ये स्वयंभूनाथ की एक छोटी सी पहाड़ी के ऊपर स्थित है, इसलिए ये मनमोहक दृश्य देखने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है। पहाड़ी के पीछे कई हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित कई मंदिर भी हैं। स्थानीय किंवदंती के अनुसार, मंदिर लगभग 2,000 साल पहले एक आदिम झील से अनायास विकसित हुआ था, जबकि शिलालेखों से पता चलता है कि इसे 460 ईस्वी में राजा मानदेव ने बनवाया था। इस मंदिर में जाते समय भी शालीन कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है।

पशुपतिनाथ मंदिर

पशुपतिनाथ मंदिर (Image Credit-Social Media)

पशुपतिनाथ मंदिर 492 मंदिरों, 15 शिवालयों (भगवान शिव के मंदिर) और 12 ज्योतिर्लिंग (फालिक मंदिर) का धार्मिक केंद्र काठमांडू से 3 किमी उत्तर पश्चिम में बागमती नदी के तट पर स्थित है। महान पशुपतिनाथ मंदिर 5वीं शताब्दी में बनाया गया था और ये एशिया के चार सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है। वास्तुकला में सोने की छत वाली मुख्य पगोडा-शैली, चांदी से ढकी चार भुजाएं और बेहतरीन गुणवत्ता की लकड़ी की नक्काशी शामिल है। मुख्य मंदिर के द्वार से केवल हिंदुओं को अंदर जाने की अनुमति है ।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story