×

Giethoorn Village: इस अनोखी जगह पर आने जाने के लिए नाव का सहारा लेते हैं लोग, यहां नहीं है एक भी सड़क

हर व्यक्ति अलग-अलग जगह की सैर करना और एक से बढ़कर एक नई चीजों को देखना पसंद करता है। अगर आप भी अनोखी जगह को देखना पसंद करते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां एक भी सड़क नहीं है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 Dec 2023 9:00 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2023 9:00 AM GMT)
netherlands giethoorn village without roads
X

netherlands giethoorn village without roads

Giethoorn Village: सोचिए क्या होगा जब आप जिस घर में रहते हैं उसके बाहर कदम रखने के लिए आपके सामने सड़क की ना हो। आप में से कई लोग सोचेंगे कि यह बस कहने की बात है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं, जहां पर सड़के है ही नहीं। देश दुनिया में ऐसी कई जगह मौजूद है जो अपनी खूबसूरती के लिए पहचानी जाती है। यहां मौजूद खूबसूरत चीजों को देखने के लिए ही लोग यहां ट्रैवल करने के लिए जाते हैं। चलिए आज ऐसे देश के बारे में जानते हैं जहां पर एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए सड़क नहीं है और अगर किसी को अपने पड़ोसी के यहां भी जाना हो तो उसे नाव का सहारा लेना पड़ता है।

नहीं है सड़क

यह खूबसूरत सी जगह नीदरलैंड का एक छोटा सा गांव गिथॉर्न है। इस गांव में एक भी सड़क नहीं है और लोग अपना सारा काम नाव के सहारे करते हैं। यह जगह इतनी खूबसूरत है कि इसकी खूबसूरती देखकर आप हैरान रह जाएंगे। यहां ना तो प्रदूषण होता है ना ही सड़क पर गंदगी फैलने का डर होता है क्योंकि यहां पर सड़क नहीं है सिर्फ पानी ही पानी है। नीदरलैंड के इस खूबसूरत गांव में अक्सर पर्यटकों को आते हुए देखा जाता है और यहां के शानदार नजारे उनका दिल जीत लेते हैं। यहां जो नहर बहती है उसमें बिजली की मोटरों के जरिए नाव चलाई जाती है।

180 से ज्यादा पुल

यहां पर लोगों को सड़क की जरूरत नहीं पड़ती इसलिए यहां गाडियां भी नहीं है और वातावरण बिल्कुल शांत रहता है। कुछ लोगों ने यहां अपने सुविधा के लिए नहर के ऊपर पुल का निर्माण कर लिया है। यहां पर लकड़ी से बने हुए करीब 180 पुल हैं। आने जाने के लिए लोग इन्हीं पुल का सहारा लेते हैं। इस गांव में लगभग 3000 लोग निवास करते हैं और सबके पास अपनी नाव है।

1230 में हुई स्थापना

इस गांव को मूल रूप से गेटेनहॉर्न के नाम से पहचाना जाता है और इसकी स्थापना 1230 में हुई थी। बाद में इसका नाम बदलकर गिथॉर्न रख दिया गया। अगर आप घूमने फिरने की शौकीन हैं और अलग-अलग जगह देखना पसंद करते हैं। साथ ही किसी विदेशी टूरिस्ट प्लेस पर जाने का मन बना रहे हैं तो आपके यहां जरूर जाना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story