New Delhi To Jammu Flight: इन फ्लाइट्स से करें दिल्ली से जम्मू तक का सफर, यहां देखें सारी जानकारी

New Delhi To Jammu Flight Details : नई दिल्ली और जम्मू दोनों ही भारत के तो प्रसिद्ध शहर है जो अपनी अपनी खासियतों की वजह से पहचाने जाते हैं। चलिए आज इन दोनों शहरों के बीच चलने वाली फ्लाइट के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 July 2024 5:18 AM GMT
New Delhi To Jammu Flight Details
X

New Delhi To Jammu Flight Details (Photos - Social Media)

New Delhi To Jammu Flight Details : नई दिल्ली भारत की राजधानी है और राजधानी होने के नाते यह प्रसिद्ध शहर है। यह महानगरों में भी आता है और अपनी फास्ट लाइफ के लिए पहचाना जाता है। नई दिल्ली में देखने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जहां पर अक्सर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। बात चाहे यहां के इंडिया गेट की करी जाए या फिर लाल किला की सब कुछ बहुत ही खूबसूरत है। दूसरी तरफ जम्मू हसीन बर्फीली पहाड़ियों के पास बस एक खूबसूरत शहर है। अगर आप प्रकृति को पास से महसूस करना चाहते हैं या सुंदर नजारे देखना चाहते हैं तो आपको जम्मू जरूर जाना चाहिए। अगर आप जम्मू यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको दिल्ली से जम्मू तक की फ्लाइट की जानकारी देते हैं।

दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport Details in Hindi)

इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र भारत की राजधानी एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का प्रधान अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र है। यह नई दिल्ली नगर केन्द्र से लगभग 16 कि॰मी॰ दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी के नाम पर बना यह भारत का व्यस्ततम विमानक्षेत्र है। नए टर्मिनल 3 पर परिचालन शुरू होने के साथ, दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत और दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण विमानन केंद्र बन गया है। दिल्ली एयरपोर्ट का निर्माण 1930 में हुआ थाI इस हवाई अड्डे के तीन टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 का उपयोग घरेलू परिचालन के लिए किया जाता है।

New Delhi To Jammu Flight Details


जम्मू एयरपोर्ट (Jammu Airport Details in Hindi)

जम्मू हवाई अड्डा , जिसे आधिकारिक तौर पर जम्मू सिविल एन्क्लेव [5] ( IATA : IXJ , ICAO : VIJU ) के नाम से जाना जाता है, भारत के जम्मू और कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू में सेवा देने वाला एक घरेलू हवाई अड्डा है । यह शहर के केंद्र से 6.1 किमी (3.8 मील) दक्षिण और भारत-पाकिस्तान सीमा से 14 किमी (8.7 मील) दूर स्थित है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के दो प्रमुख हवाई अड्डे जम्मू हवाई अड्डा और श्रीनगर हवाई अड्डा हैं। श्रीनगर हवाई अड्डा राज्य में मौजूद एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

नई दिल्ली से जम्मू तक की कितनी हैं उड़ाने (New Delhi To Jammu Flight )

नई दिल्ली से जम्मू तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। जम्मू के लिए निकटतम हवाई अड्डा जम्मू है और इसके लिए IATA कोड IXJ है। वर्तमान में, 4 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 31 उड़ानें नई दिल्ली से जम्मू तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

नई दिल्ली से जम्मू तक का कितना है किराया ( New Delhi To Jammu Flight Fare)

नई दिल्ली से जम्मू उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 4358 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 16093 तक जा सकता है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप नई दिल्ली जम्मू राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।

New Delhi To Jammu Flight Details


नई दिल्ली से जम्मू की फ्लाइट्स डिटेल्स (New Delhi To Jammu Flight Details)

नई दिल्ली से जम्मू तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, एयर इंडिया चुनें, जो 02:15 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट एयर इंडिया है, जो 22:30

विस्तार की फ्लाइट 10:25 पर नई दिल्ली से निकलती है और 1:20 पर जम्मू पहुंचा देती है।

इंडिगो की फ्लाइट 6:55 पर चलती है और 8:30 पर जम्मू पहुंच जाती है।

इंडिगो की एक और फ्लाइट 8:15 पर निकलती है और 9:35 पर जम्मू पहुंच जाती है।

स्पाइसजेट की फ्लाइट 9:10 पर रवाना होती है और 10:35 पर जम्मू लग जाती है।

इंडिगो की एक और फ्लाइट शाम 5:30 पर चलती है और 7:05 पर पहुंच जाती है।

एयर इंडिया की फ्लाइट 10:45 पर निकलती है और 12:10 पर पहुंच जाती है।

इंडिगो की एक फ्लाइट दोपहर 12:00 बजे भी है जो 1:15 पर जम्मू पहुंचा देती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story