New Delhi To Patna Flight Details: दिल्ली से पटना के बीच फ्लाइट से करें यात्रा, यहां देखें डिटेल्स

New Delhi To Patna Flight Details: दिल्ली जहां भारत की राजधानी है, तो पटना बिहार का एक प्रसिद्ध शहर है। इन दोनों शहरों के बीच फ्लाइट के जरिए यात्रा की जा सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 Aug 2024 7:39 AM GMT
New Delhi To Patna Flight Details
X

New Delhi To Patna Flight Details (Photos - Social Media)

New Delhi To Patna Flight Details : नई दिल्ली भारत का एक प्रसिद्ध शहर है और हमारे देश की राजधानी भी है। राजधानी दिल्ली में घूमने बनने के लिए एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। यहां पर कई सारे स्मारक हैं, जिनका इतिहास से गहरा कनेक्शन है। राजधानी दिल्ली में घूमने के लिए अक्सर लोगों का जमावड़ा देखा जाता है। पटना की बात करें तो यह बिहार का एक प्रसिद्ध शहर है और बिहार के संस्कृति और परंपरा हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करता है। पटना यहां के प्रमुख शहरों में से एक और अगर आप यहां जाएंगे तो आपके यहां कई सारी चीज देखने को मिलेगी। अगर आप दिल्ली से पटना की फ्लाइट के लिए यात्रा करना चाहते हैं तब आपको फ्लाइट की जानकारी देते हैं।

दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport Details in Hindi)

इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र भारत की राजधानी एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का प्रधान अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र है। यह नई दिल्ली नगर केन्द्र से लगभग 16 कि॰मी॰ दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी के नाम पर बना यह भारत का व्यस्ततम विमानक्षेत्र है। नए टर्मिनल 3 पर परिचालन शुरू होने के साथ, दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत और दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण विमानन केंद्र बन गया है। दिल्ली एयरपोर्ट का निर्माण 1930 में हुआ थाI इस हवाई अड्डे के तीन टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 का उपयोग घरेलू परिचालन के लिए किया जाता है।

पटना एयरपोर्ट (Patna Airport Details In Hindi)

पटना विमानक्षेत्र पटना में संजय गाँधी जैविक उद्यान के पास स्थित है। इसका ICAO कोड है VEPT और IATA कोड है PAT। यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां सीमा शुल्क विभाग मौजूद है। इसके कंक्रीट पेव्ड उड़ान पट्टी की लंबाई 6900 फीट है। है। इसकी प्रणाली यांत्रिक है। औसतन, पटना एयरपोर्ट (PAT) से हर दिन 13 उड़ानें प्रस्थान करती हैं। पटना एयरपोर्ट (PAT) से सबसे जल्दी प्रस्थान करने वाली उड़ान कौन सी है? सबसे पहली उड़ान 6E5127 है, जो 08:05 बजे बेंगलुरु के लिए प्रस्थान करती है। पटना एयरपोर्ट में तीन टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 घरेलू परिचालन के लिए है और भारत के प्रमुख शहरों से सीधी उड़ानें हैं। टर्मिनल 2 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए है, लेकिन अभी चालू नहीं है। निजी जेट और कार्गो सेवाओं के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक कार्गो टर्मिनल है।

New Delhi To Patna Flight Details


नई दिल्ली से पटना तक की कितनी एयरलाइंस (New Delhi To Patna Airlines Details)

नई दिल्ली से पटना तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। पटना के लिए निकटतम हवाई अड्डा पटना है और इसके लिए IATA कोड PAT है। वर्तमान में, 5 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 30 उड़ानें नई दिल्ली से पटना तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

नई दिल्ली से पटना तक का कितना है किराया (New Delhi To Patna Flight Fare)

नई दिल्ली से पटना उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 4652 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 14179 तक जा सकता है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप नई दिल्ली पटना राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।

New Delhi To Patna Flight Details


नई दिल्ली से पटना तक की फ्लाइट्स की डिटेल (New Delhi To Patna Flight Details)

नई दिल्ली से पटना तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, एयर इंडिया चुनें, जो 02:15 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट एयर इंडिया है, जो 22:30

इंडिगो की फ्लाइट 7:50 पर दिल्ली सरवन होती है और 11:15 पर पटना पहुंच जाती है।

स्पाइसजेट की फ्लाइट 6:55 पर चलती है और 8:25 पर पटना पहुंच जाती है।

एयर इंडिया की फ्लाइट दोपहर 1:40 पर नई दिल्ली से चलती है और 3:25 पर पटना पहुंचती है।

एयर इंडिया की एक और फ्लाइट 4:45 पर दिल्ली से निकलती है और 6:35 पर पटना पहुंचती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story