New Delhi To Raipur Flight: फ्लाइट के जरिए करें दिल्ली से रायपुर की यात्रा, यहां जाने फ्लाइट्स, किराया और सारी जानकारी

New Delhi To Raipur Flight Details: अगर आप भारत की राजधानी दिल्ली से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का सफर करना चाहते हैं तो फ्लाइट का सहारा ले सकते हैं। चलिए फ्लाइट के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 31 July 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 31 July 2024 1:30 AM GMT)
New Delhi To Raipur Flight Details
X

New Delhi To Raipur Flight Details (Photos - Social Media)

New Delhi To Raipur Flight Details : दिल्ली भारत की राजधानी है और इतिहास के पन्नों में इस जगह का खास महत्व देखने को मिलता है। अंग्रेज हो या फिर मुगल सभी का इस जगह से गहरा कनेक्शन रहा है। राजधानी दिल्ली में कई सारी ऐतिहासिक इमारत मौजूद है, जिनका दीदार आपका दिन बना सकता है। यह जगह ऐतिहासिक महत्व के अलावा अपनी फास्ट लाइफस्टाइल के लिए भी पहचानी जाती है। यहां की नाइट लाइफस्टाइल का आनंद लेने के लिए भी कई लोग पहुंचते हैं। वहीं रायपुर छत्तीसगढ़ की राजधानी के तौर पर पहचाना जाता है और इस शहर अपने आप में बहुत खास है। यहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जहां जाकर आप छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपरा और इतिहास के बारे में जान सकते हैं। अगर आप नई दिल्ली से रायपुर जाना चाहते हैं तो हम आपको फ्लाइट्स की जानकारी देते हैं।

दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport Details in Hindi)

इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र भारत की राजधानी एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का प्रधान अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र है। यह नई दिल्ली नगर केन्द्र से लगभग 16 कि॰मी॰ दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी के नाम पर बना यह भारत का व्यस्ततम विमानक्षेत्र है। नए टर्मिनल 3 पर परिचालन शुरू होने के साथ, दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत और दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण विमानन केंद्र बन गया है। दिल्ली एयरपोर्ट का निर्माण 1930 में हुआ थाI इस हवाई अड्डे के तीन टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 का उपयोग घरेलू परिचालन के लिए किया जाता है।

New Delhi To Raipur Flight Details

रायपुर एयरपोर्ट (Raipur Airport Details in Hindi)

स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा ( IATA : RPR , ICAO : VERP ), [5] [6] [7] जिसे पहले माना हवाई अड्डे के नाम से जाना जाता था, भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में सेवा देने वाला एक घरेलू हवाई अड्डा है। हवाई अड्डा माना में स्थित है, जो रायपुर से लगभग 15 किमी (9.3 मील) दक्षिण-पूर्व में और नया रायपुर से 10 किमी (6.2 मील) पूर्व में है , जो दोनों शहरों के बीच सुविधाजनक रूप से स्थित है। [8] 24 जनवरी 2012 को, हवाई अड्डे का नाम बदलकर स्वामी विवेकानंद के नाम पर रखा गया , जो प्रतिष्ठित हिंदू भिक्षु और दार्शनिक थे जिन्होंने 1877 और 1879 के बीच रायपुर में अपनी युवावस्था के तीन साल बिताए थे। नए टर्मिनल में तीन एयरो-ब्रिज, आठ बोर्डिंग गेट, बीस चेक-इन काउंटर, आठ एक्स-रे बैगेज मशीन, चार सुरक्षा काउंटर और सामान के लिए दो कन्वेयर बेल्ट हैं।

नई दिल्ली से रायपुर तक कितनी एयरलाइंस (New Delhi To Raipur Airlines Details)

नई दिल्ली से रायपुर तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। रायपुर के लिए निकटतम हवाई अड्डा रायपुर है और इसके लिए IATA कोड RPR है।

वर्तमान में, 2 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 18 उड़ानें नई दिल्ली से रायपुर तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

New Delhi To Raipur Flight Details

नई दिल्ली से रायपुर तक का कितना है किराया ( New Delhi To Raipur Flight Fare)

नई दिल्ली से रायपुर उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 3949 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 5644 तक जा सकता है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप नई दिल्ली रायपुर राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।

New Delhi To Raipur Flight Details

नई दिल्ली से रायपुर फ्लाइट की डिटेल्स (New Delhi To Raipur Flight Details)

नई दिल्ली से रायपुर तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, इंडिगो चुनें, जो 01:45 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट इंडिगो है, जो 23:30

इंडिगो की फ्लाइट 7:10 पर नई दिल्ली से निकलती है और 9:00 रायपुर पहुंच जाती है।

इंडिगो की एक फ्लाइट दोपहर 12:35 पर निकलती है और 2:25 पर रायपुर पहुंच जाती है।

इंडिगो की एक फ्लाइट दोपहर 3:55 पर है जो 5:55 पर रायपुर पहुंच जाती है।

विस्तारा एयरलाइंस की एक फ्लाइट 6:40 पर चलती है जो 8:20 पर रायपुर पहुंच जाती है।

विस्तार की एक फ्लाइट शाम 6:00 भी चलती है, जो 7:40 पर रायपुर पहुंचा देती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story