×

New Year Celebration in Manali: नए साल के स्वागत में मनाली हाउसफुल, हर जगह पार्किंग के लिए मारामारी, सारे होटल पैक

New Year Celebration in Manali: नए साल के जश्न के लिए मनाली में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। पर्यटकों की भारी भीड़ के कारण मनाली के सारे होटल पूरी तरह पैक हो चुके हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 27 Dec 2022 4:58 AM GMT
Tourism 2023: नए साल के स्वागत में मनाली हाउसफुल, हर जगह गाड़ियों का रेला, पार्किंग के लिए मारामारी, सारे होटल पैक
X

मनाली (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

New Year Celebration in Manali: हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड के बीच मनाली (Manali) में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। क्रिसमस (Christmas) की छुट्टियों के साथ ही बड़ी संख्या में पर्यटक नए साल (Happy New Year 2023) का स्वागत करने के लिए मनाली पहुंचने लगे हैं। चारों ओर गाड़ियों का रेला नजर आ रहा है। नए साल के जश्न के लिए मनाली काफी दिनों से पर्यटकों (Manali Tourist Places) का पसंदीदा स्थान रहा है। इस बार नए साल के जश्न के दौरान एक लाख पर्यटकों के मनाली पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

पर्यटकों की भारी भीड़ के कारण मनाली के सारे होटल (Manali Hotel) पूरी तरह पैक हो चुके हैं। नए साल से पहले छुट्टियों का आनंद लेने के लिए मनाली पहुंचने वाले पर्यटकों की गाड़ियों की संख्या इतनी ज्यादा है कि पार्किंग के लिए मारामारी मची हुई है।

मनाली में हजारों गाड़ियों का रेला

क्रिसमस की छुट्टियों के बाद नए साल के स्वागत में मनाली में पूर्व के वर्षों में भी भारी भीड़ उमड़ती रही है। हालांकि कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण पूर्व के वर्षों में लोग छुट्टियों का पूरा आनंद नहीं उठा सके थे, मगर इस बार लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। मनाली में उमड़ने वाली भीड़ को इसी बात से समझा जा सकता है कि पिछले दो दिनों के दौरान अटल टनल (Atal Tunnel) से करीब 25 हजार गाड़ियां गुजरी हैं। यदि तीन दिनों के आंकड़े पर गौर किया जाए तो यह संख्या करीब 35 हजार है। लोग पूरे परिवार के साथ छुट्टियों का आनंद लेने और नए साल का स्वागत करने के लिए मनाली पहुंच रहे हैं।

पर्यटकों के इस भारी भीड़ को संभालना भी पुलिस और प्रशासन के लिए भारी मुसीबत बना हुआ है। नए साल और विंटर कार्निवाल के दौरान भारी भीड़ और ट्रैफिक को संभालने के लिए डेढ़ सौ अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की जगह-जगह तैनाती की गई है। कुल्लू, मनाली, अटल टनल, मणिकर्ण, रोहतांग और तीर्थन आदि इलाकों में भीड़ को संभालना पुलिस के लिए मुसीबत बना हुआ है।

मनाली (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अभी और बढ़ेगी पर्यटकों की संख्या

मौसम विभाग की ओर से हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 29 दिसंबर के बाद मौसम के करवट लेने का अंदेशा जताया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि 29 दिसंबर के बाद हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी (Snowfall) होने का अंदेशा है। कड़ाके की ठंड के बावजूद पर्यटकों के उत्साह में कोई कमी नहीं दिख रही है। माना जा रहा है कि 29 दिसंबर के बाद पर्यटकों की संख्या में और इजाफा होगा।

बर्फबारी का आनंद लेने के लिए भी काफी संख्या में पर्यटक हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Snowfall) पहुंचते हैं। ऐसे में नए साल के स्वागत के समय मनाली में और भीड़ बढ़ने की आशंका जताई गई है। हालांकि होटल पूरी तरह पैक हो चुके हैं। इसलिए माना जा रहा है कि काफी संख्या में लोगों को गाड़ियों में रात गुजारने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

भीड़ को संभालना पुलिस के लिए चुनौती

कुल्लू के एसपी गुरुदेव शर्मा का कहना है कि भारी भीड़ को संभालना पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है और इसीलिए अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरे की भी मदद ली जाएगी। मनाली में भीड़ बढ़ने के कारण पार्किंग के लिए मारामारी मची हुई है। पुलिस की ओर से मनाली आने वाले पर्यटकों से निर्धारित स्थानों पर ही वाहन पार्क करने का अनुरोध किया गया है।

Shreya

Shreya

Next Story