×

New Year 2023 Travel Plan: नए साल मनाने के लिए तमिल नाडू की ये जगहें हैं बेहद फेमस

New Year 2023 Travel Plan: नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए अगर ट्रीप प्लान कर रहे तो तमिल नाडू एक बेस्ट ऑप्शन होगा।तमिल नाडु में कई फेमस टूरिस्ट प्लेस हैं।

Anupma Raj
Newstrack Anupma Raj
Published on: 9 Dec 2022 2:52 AM GMT
New Year 2023 Travel Plan: नए साल मनाने के लिए तमिल नाडू की ये जगहें हैं बेहद फेमस
X

New Year 2023 Travel Plan: नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए अगर ट्रीप प्लान कर रहे तो तमिल नाडू एक बेस्ट ऑप्शन होगा। तमिल नाडु में कई ऐसी टूरिस्ट प्लेस हैं जहां आप परिवार या दोस्तों के साथ नए साल का जश्न मना सकते हैं। महाबलीपुरम से लेकर रामेश्वर और ऊटी सहित कई ऐसी जगहें हैं जो पिकनिक स्पॉट के लिए भी जानी जाती है। तो आइए जानते हैं नए साल का जश्न मनाने के लिए तमिल नाडू के फेमस टूरिस्ट प्लेस के बारे में:

ये हैं तमिल नाडू के फेमस टूरिस्ट प्लेस (Tamil Nadu Famous Tourist places)

ऊटी हिल स्टेशन (Ooty Hill Station)

अगर आप ऊंचे पहाड़, प्राकृतिक सुंदरता, टॉय ट्रेन, चाय के बागान और शांत वातावरण में नए साल को एंजॉय करना चाहते हैं, तो तमिलनाडु का ऊटी हिल स्टेशन आपके लिए सबसे बेस्ट होगा।

Ooty Hill Station

ऊटी में आप इन सभी चीजों को देखने के साथ- साथ अगर आप नेचर लवर है तो प्रकृति को भी आप काफी नजदीक से देख सकते हैं। ऊटी में आपको चाय और कॉफी के अलावा अच्छे किस्म के चॉकलेट भी मिल जाएंगे।

रामेश्वरम (Rameshwaram)

तमिलनाडु में स्थित ये वही स्थान है, जहां से रावण की नगरी लंका जाने के लिए भगवान श्री राम ने हनुमान जी के साथ अपने वानर सेनाओं की मदद से समुद्र में पुल का निर्माण किया था।

Rameshwaram

दरअसल रामेश्वरम, तमिलनाडु में एक द्वीप की तरह है, जहां पर आपको भगवान शिव के ज्योतिर्लिंग और श्री राम जी के मंदिर के साथ कई सारे अन्य मंदिर भी मौजूद हैं। नए साल का जश्न मनाने के लिए रामेश्वरम एक बेस्ट ऑप्शन है।

कन्याकुमारी (Kanyakumari)

पूरे देशभर में कन्याकुमारी शहर सनसेट और सनराइज को लेकर काफी फेमस है। समुद्र के किनारे बसा यह खूबसूरत शहर भी काफी सारे सैलानियों का बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन चुका है।

Kanyakumari

नए साल पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ यहां नए साल का जश्न मना सकते हैं।

मदुरै (Madurai)

मदुरै तमिलनाडु की सांस्कृतिक राजधानी के साथ- साथ भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है। इस शहर का मीनाक्षी मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है।

Meenakshi Amman Temple Madurai

मदुरै में आप गांधी म्यूजियम और थिरुपरनकुंद्रम मंदिर को विजिट करने के साथ-साथ आप यहां के स्ट्रीट फूड का आनंद जरूर लें। मदुरै जाने के बाद आप यहां के अन्य प्रमुख और फेमस स्थानों को भी विजिट कर सकते हैं। न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए मदुरै बेस्ट जगह है।

महाबलीपुरम (Mahabalipuram)

दरअसल महान दानवीर असुर राजा महाबली नामक राजा के नाम से मशहूर यह शहर अपने मंदिरों की नक्काशी और रॉक कट गुफा के लिए काफी फेमस है।

Mahabalipuram

बता दें प्राचीन काल में इस जगह पर सैकड़ों मंदिर मौजूद थे, लेकिन अधिकतर मंदिर समुद्र में डूब जाने की वजह से अब यहां पर बहुत ही कम मंदिर देखने को मिलेंगे। महाबलीपुरम में टाइगर गुफा, गंगा अवतरण स्मारक, शोर मंदिर (Shore Temple) और पंच रथस (Five Rathas) के साथ आप यहां के अन्य फेमस पर्यटन स्थलों को भी विजित कर सकते हैं। महाबलीपुरम भी एक बेस्ट जगह है नए साल को मनाने के लिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story