×

New Year 2023 Travel Plan: नए साल पर बना रहें घूमने का प्लान, जानें रोड, बस, ट्रेन और फ्लाइट से कैसे पहुंचें लखनऊ से दार्जिलिंग

New Year 2023 Lucknow to Darjeeling Journey: नए साल पर अगर आप घूमने की प्लान बना रहें हैं तो आपको सबसे पहले Transportation सुविधा के बारे में जानना चाहिए।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 23 Dec 2022 3:00 AM GMT
Lucknow to Darjeeling by Train
X

How to reach Lucknow to Darjeeling (Image: Social Media)

New Year 2023 Lucknow to Darjeeling Journey: नए साल पर अगर आप घूमने की प्लान बना रहें हैं तो आपको सबसे पहले Transportation सुविधा के बारे में जानना चाहिए। अगर आप लखनऊ से हैं और न्यू ईयर आप अपने परिवार, पार्टनर या दोस्तों के साथ दार्जिलिंग में मनाना चाहते हैं तो आपके पास कई ऑप्शन हैं लखनऊ से दार्जिलिंग पहुंचने का। तो ऐसे में आइए जानते हैं विस्तार से कि रोड, बस, ट्रेन और फ्लाइट से लखनऊ से दार्जिलिंग कैसे पहुंचे:

बस से लखनऊ से दार्जिलिंग (Lucknow to Darjeeling by Bus)

लखनऊ से दार्जिलिंग के लिए बस का समय करीब 19 घंटे 32 मिनट है, अगर यात्रा के दौरान आपकी बस 60 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति बनाए रखती है। बता दें लखनऊ से दार्जिलिंग के लिए बस का किराया लगभग 737 रुपये के आसपास है। सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग के लिए बसें हैं। बता दें सिलीगुड़ी में न्यू जलपाईगुड़ी (एनजेपी) मुख्य इंटर-सिटी लाइन पर निकटतम स्टेशन है।

रोड द्वारा लखनऊ से दार्जिलिंग (Lucknow to Darjeeling by Road)

लखनऊ से अगर आप दार्जिलिंग रोड के जरिए जाना चाहते हैं तो आपको करीब 960 km की दूरी तय करनी होगी। जिसमें आपको लगभग 18 से 20 घंटे लग जाएंगे। आप चाहें तो पटना के रास्ते दार्जिलिंग जा सकते हैं या फिर कानपुर रूट से भी दार्जिलिंग पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से लखनऊ से दार्जिलिंग (Lucknow to Darjeeling by Train)

ट्रेन से लखनऊ से दार्जिलिंग पहुंचने के लिए आपके पास कई ऑप्शन हैं। आप चाहें तो लखनऊ से न्यू जलपाईगुड़ी के रास्ते दार्जिलिंग जा सकते हैं।


बता दें लखनऊ से दार्जिलिंग के लिए डायरेक्ट ट्रेन नहीं है। आप जलाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से टैक्सी या बस से दार्जिलिंग जा सकते हैं। वहीं स्टेशन के सामने एक प्रीपेड टैक्सी स्टैंड है। सिलीगुड़ी या न्यू जलपाईगुड़ी (एनजेपी) रेलवे स्टेशन से टैक्सी और जीप से दार्जिलिंग की यात्रा कर सकते हैं। ट्रेन से लखनऊ से दार्जिलिंग पहुंचने में करीब 16 से 19 घंटे लग सकते हैं। वहीं अगर किराया की बात करें तो ट्रेन से लखनऊ से दार्जिलिंग पहुंचने के लिए आपको 2500 से 4500 रुपए तक खर्च करने होंगे।

फ्लाइट से लखनऊ से दार्जिलिंग (Lucknow to Darjeeling by Flight)

दार्जिलिंग के निकटतम इंटरनेशनल हवाई अड्डा सिलीगुड़ी में बागडोगरा है, जो दार्जिलिंग से करीब 96 किमी दूर स्थित है। मेनलाइन रेल नेटवर्क पर सिलीगुड़ी निकटतम शहर भी है। यहां से दार्जिलिंग के लिए कई पर्याप्त परिवहन उपलब्ध है। आप एयरपोर्ट से टैक्सी या बस से दार्जिलिंग जा सकते हैं। फिर रेलवे स्टेशन के सामने टैक्सी स्टैंड पर बुकिंग काउंटर है। वहीं स्टेशन के सामने एक प्रीपेड टैक्सी स्टैंड भी है। आपको फ्लाइट से बागडोगरा एयरपोर्ट आना होगा। लखनऊ से बागडोगरा पहुंचने में करीब 4 से 8 घंटे लग सकते है। हालांकि इससे ज्यादा भी समय लग सकते हैं क्योंकि ये आपके फ्लाइट शेड्यूल पर निर्भर करता है। किराया की बात करें तो लखनऊ से बागडोगरा पहुंचने के लिए आपको करीब 4000 से 8000 तक खर्च करने होंगे क्योंकि फ्लाइट टिकट बुकिंग आप पर निर्भर करता है कि आप कब बुक कर रहें। अगर एक महीना पहले आप टिकट बुक कर रहें तो कम खर्च करने होंगे और एक सप्ताह पहले अगर टिकट बुक कर रहें तो आपको ज्यादा रुपए खर्च करने होंगे।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story