×

New Year 2023 Travel Plan: नए साल को बनाना चाहते हैं यादगार, तो भारत के इन 5 सबसे सुंदर गांव में करें न्यू ईयर सेलिब्रेट

New Year 2023 Travel plan: बस चंद दिनों में ही नए साल की शुरुआत हो जाएगी।जिसको लेकर अभी से ही लोगों में एक्साइटमेंट देखने को मिल रही है। कुछ लोग नई चीज़ों को एक्सप्लोर करते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 27 Dec 2022 1:56 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2022 1:56 AM GMT)
Beautiful and popular villages in India
X

Most Beautiful villages in India (Image: Social Media)

New Year 2023 Travel plan: बस चंद दिनों में ही नए साल की शुरुआत हो जाएगी।जिसको लेकर अभी से ही लोगों में एक्साइटमेंट देखने को मिल रही है। नए साल पर ज्यादातर लोग फैमिली और फ्रेंड के साथ घूमने जाने की प्लानिंग करते हैं तो कुछ लोग नई चीज़ों को एक्सप्लोर करते हैं। अगर आप भी उनमें में से एक हैं जो नए साल पर घूमने जाने की प्लानिंग कर रहें तो आपको भारत के कुछ खूबसूरत गांवों में जरूर जाना चाहिए।आइए जानते हैं भारत के उन खूबसूरत गांवों के बारे में जहां घूमना किसी जन्नत से कम नहीं होगा:

भारत के ये 5 गांव हैं सबसे सुंदर (Most Beautiful Villages in India)

लांडोर, उत्तराखंड (Landor, Uttrakhand)

देव भूमि उत्तराखंड अपने पर्यटन स्थल के कारण दुनियाभर में मशहूर है। यहां कई देवी देवताओं के मंदिर भी है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि उत्तराखंड का लांडोर गांव सबसे मशहूर लेखक रस्किन बॉन्ड का घर है। दरअसल यहां आप स्वच्छ वायु के बीच अपना पूरा जीवन काट सकते हैं।


इतना ही नहीं यहां कुछ ब्रिटिश के जमाने के चर्च भी हैं, जैसे केलॉग चर्च, सेंटपॉल और मेथोडिस्ट चर्च, जहां आपको जरूर जाना चाहिए। साथ ही यहां कई पर्यटक ट्रैकिंग के लिए भी आते हैं। बता दें लांडोर गांव की यात्रा करने के लिए अप्रैल से जून के बीच का महीना बेस्ट है।

पूवर, केरल (Poovar, Kerala)

नए साल पर अगर कहीं आप घूमने जाने की प्लानिंग कर रहें तो भारत के केरल में स्थित पूवर गांव में जरूर घूमें। दरअसल पूवर भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में आता है। ये छोटा सा गांव तिरुवनंतपुरम के दक्षिणी सिरे पर स्थित है।


यहां के साफ और सुंदर समुद्र तट पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। आप केरल के पूवर गांव में कई चीजों का अनुभव कर सकते हैं, जैसे बीच पर आराम कर सकते हैं, नौका विहार का आनंद ले सकते हैं या अजिमाला शिव मंदिर जा सकते हैं। बता दें पूवर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के बीच है।

मलाणा, हिमाचल प्रदेश ( Malana, Himachal Pradesh)

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती किसी से छुपी नहीं है। बता दें भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में हिमाचल प्रदेश का मलाणा भी आता है। इस बेहद खूबसूरत और रहस्यमयी गांव में नेचर लवर को अपने जीवन में एक बार जरूर जाना चाहिए। खास बात यह है कि इस गांव पर कई कबीलों का घर है, जो सिकंदर की सेना के वंशज भी कहे जाते हैं।



इतना ही नहीं यहां के ग्रामीण लोग अपनी परंपराओं और रीति-रिवाजों को लेकर बेहद प्रोटेक्टिव रहते हैं। बता दें इस गांव में आप चंद्रखनी पास, राशोल दर्रा, और जलमग्न गिर जैसे कई mountaineering स्थल देख सकते हैं। बड़ी संख्या में यहां ट्रैकर्स यहां ट्रैकिंग करने के लिए आते हैं। दरअसल मलाणा की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च से जून और सितंबर से अक्टूबर के बीच है।

लाचुंग, सिक्किम (Lachung, Sikkim)

सिक्किम अपनी सुंदर वादियों और खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां हर साल लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं। अगर आप भी नए साल पर सिक्किम घूमने जा रहे हैं तो तिब्बत बॉर्डर से सटे लाचुंग गांव जरूर जाएं।


दरअसल यह गांव करीब 8858 फीट की ऊंचाई पर बसा है। यह गांव चारों तरफ से बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है। बता दें यहां आडू, सेब और खुबानी के बाग भी देखने को मिलते हैं।

खिमसर, राजस्थान (Khimsar, Rajasthan)

राजस्थान में यूं तो कई सारे पर्यटन स्थल जो काफी मशहूर हैं लेकिन बात करें यहां के गांवों की खूबसूरती की तो यहां के गांव की खूबसूरती भी कुछ कम नहीं है। दरअसल राजस्थान के खिमसर गांव में अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। बता दें खिमसर गांव मरुस्थल से घिरा है।


यहां जीप या ऊंट की मदद से आप डेजर्ट सफारी का मजा ले सकते हैं। बता दें यह गांव खासकर अपनी संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां के हिल स्टेशन पर आप कैंपिंग भी कर सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story