×

New Year 2023 Trip Plan: इन हिल स्टेशनों में 5000 से भी कम में मनाए नए साल का जश्न

New Year 2023 Trip Plan: बस कुछ ही दिनों में न्यू साल की शुरुआत हो जाएगी। जिसको लेकर अभी से ही ज्यादातर लोग अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने जाने की प्लानिंग में लग गए हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 7 Dec 2022 11:32 AM GMT
Cheapest Hill station in India
X

New Year 2023 Trip Plan (Image: Social Media)

New Year 2023 Trip Plan: बस कुछ ही दिनों में न्यू साल की शुरुआत हो जाएगी। जिसको लेकर अभी से ही ज्यादातर लोग अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ घूमने जाने की प्लानिंग में लग गए हैं। अगर आप भी नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए हिल स्टेशन जानें की प्लानिंग कर रहें तो आपके पास कई ऑप्शन मौजूद है। आप 5000 से भी कम में हिल स्टेशनों में न्यू ईयर सेलिब्रेट कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे हिल स्टेशन जहां आप 5000 से भी कम में आप नए साल का जश्न मना सकते हैं:

5000 से भी कम में करें हिल स्टेशन में न्यू ईयर सेलिब्रेट

कसोल, हिमाचल प्रदेश (Kasol, Himachal Pradesh)

हिमाचल प्रदेश में स्थित कसोल एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। दरअसल हिमाचल प्रदेश घूमने आए लोगों की यह पहली पसंद होता है। कसोल जाने के लिए आप दिल्ली से कुल्लू जाने की बस लें और उसके बाद कुल्लू से कसोल के लिए बस लें। बता दें दिल्ली से कसोल की दूरी करीब 536 किमी है और यहां पहुंचने में आपको 11 से 12 घंटे के समय लगेंगे। किराया 500 से 1000 तक होता है।

Kasol, Himachal Pradesh

अगर आप फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो आपको कूल्लू की फ्लाइट लेनी होगी। यहां पर आप ट्रेकिंग और आउटिंग का मजा ले सकते हैं। साथ ही मणिकरण गुरुद्वारा, खीरगंगा, मलाणा, जिम मॉरिसन कैफे आदि जगह आप घूम सकते हैं। प्रति व्यक्ति कसौल के सफर का खर्च करीब 3 से 5 हजार रुपए पड़ेगा।

रानीखेत, उत्तराखंड (Ranikhet, Uttarakhand)

रानीखेत, उत्तराखंड के कुमाऊं में स्थित बहुत ही प्यारा हिल स्टेशन है। दिल्ली की शोर-शराबे वाली जिंदगी से दूर अगर आप नए साल का जश्न शांत वातावरण में मानना चाहते हैं रानीखेत जा सकते हैं। दिल्ली से रानीखेत की दूरी करीब 350 किलोमीटर है, जहां पहुंचने में लगभग 8 से 9 घंटे लग सकते हैं।

Ranikhet, Uttrakhand

यहां पहुंचकर आप ट्रेकिंग, साइकिलिंग, नेचर वॉक, कैंपिंग कर सकते हैं। चौबटिया बाग, नौकुचियाताली जैसी कई जगह भी घूम सकते हैं। यहां प्रति व्यक्ति कसौल के सफर का खर्च करीब 2 से 4 हजार रुपए पड़ेगा।

शिवपुरी, उत्तराखंड (Shivpuri, Uttrakhand)

अधिक पर्यटन से बेदाग और हरा-भरा, शिवपुरी ऋषिकेश से बस 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक छोटा सा गांव और खूबसूरती के साथ एक प्यारा सा हिल स्टेशन है। शिवपुरी भारत के सबसे संरक्षित और वास्तविक हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है।

Shivpuri, Uttrakhand

बता दें यहां लोग कैंपिंग और राफ्टिंग करने आते है, क्योंकि ये गांव पवित्र गंगा नदी के तट पर बसा हुआ है और आपको यहां से ऋषिकेश तक राफ्टिंग की सुविधा भी मिलती है।

लैंसडाउन, उत्तराखंड (Lansdowne, Uttrakhand)

अगर आप प्राकृतिक खूबसूरती से रूबरू होना चाहते हैं और आप नेचर लवर हैं तो आपके लिए उत्तराखंड का लैंसडाउन एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। ये जगह राजधानी दिल्ली से सिर्फ 250 किमी की दूरी पर स्थित है।

Lansdowne, Uttrakhand

यहां पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है लैंसडाउन से 50 किमी दूर कोटद्वार के लिए बस, जिससे कम खर्च में यहां घूम सकते हैं। नए साल पर लैंसडाउन जाकर आप न्यू ईयर का मजा ले सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story