×

New Year Vacation in Odisha: ओडिशा के ये पर्यटन स्थल नए साल की छुट्टी मनाने के लिए हैं परफेक्ट

2023 New Year Vacation in Odisha: हरी-भरी पहाड़ियों और हरे-भरे जंगल से लेकर घाटियों और झरनों तक, अद्भुत चिल्का झील को न भूलें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Dec 2022 12:55 AM GMT
Vacation in Odisha
X

Vacation in Odisha (Image credit: social media)

New Year Vacation in Odisha : ओडिशा हर प्रकृति प्रेमी की इच्छा सूची में होना चाहिए, अगर पहले से नहीं। आखिरकार, राज्य को इतनी सारी प्राकृतिक सुंदरता का आशीर्वाद प्राप्त है। हरी-भरी पहाड़ियों और हरे-भरे जंगल से लेकर घाटियों और झरनों तक, अद्भुत चिल्का झील को न भूलें। सभी के लिए अच्छी खबर है, राज्य में कई ईकोटूरिज़म स्थल हैं जहाँ कोई भी बस आराम से बैठ सकता है, आराम कर सकता है और प्रकृति का आनंद ले सकता है।यहाँ ओडिशा के कुछ बेहतरीन इकोटूरिज्म स्थल हैं जिन्हें आपको देखने की आवश्यकता है।

तो आप भी अपने नए साल की शुरुआत प्रकृति के खूबसूरत उपहारों के साथ करें :


सतकोसिया और टिकरपारा (Satkosia and Tikarpara)

आपका सतकोसिया साहसिक कार्य सतकोसिया टाइगर रिजर्व से शुरू हो सकता है, जो एक शानदार जगह है, बंगाल टाइगर का घर है। सतकोसिया का जंगल घना और शानदार है। यदि शिविर लगाना और लंबी पैदल यात्रा करना आपकी पसंद है, तो महानदी नदी द्वारा उकेरे गए राजसी सतकोसिया कण्ठ के लिए टिकरपारा क्षेत्र का अन्वेषण करें। रिवरसाइड कैंपिंग वहां की चीज है।


सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व (Simlipal National Park and Tiger Reserve)

जब प्रकृति और ईकोटूरिज़म की बात आती है तो सिमलीपाल एक विशाल है। एक टाइगर रिजर्व, एक राष्ट्रीय उद्यान, एक बायोस्फीयर रिजर्व, एक हाथी रिजर्व, सिमिलिपाल ये सब है। समृद्ध जैव विविधता ही है जो इस स्थान को एक उत्कृष्ट प्रकृति अवकाश गंतव्य बनाती है।


भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान (Bhitarkanika National Park)

भितरकनिका के मैंग्रोव प्रसिद्ध लेकिन लुप्तप्राय खारे पानी के मगरमच्छों का घर हैं। आप यहां की नदियों और खाड़ियों से दूर रहना चाह सकते हैं क्योंकि वे इन मगरमच्छों के आवास हैं। इन राजसी जीवों को जंगल में देखना एक ऐसी चीज है जिसके बारे में आप लंबे समय से बात कर रहे होंगे।


मंगलाजोडी (Mangalajodi)

छोटा लेकिन प्रकृति के अपने खजाने से भरा हुआ, मंगलाजोड़ी क्या है। मंगलाजोडी गांव एक बहुत ही लोकप्रिय पक्षी विहार स्थल है। पक्षियों के अलावा, आपको इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए मंगलाजोड़ी की यात्रा करने की आवश्यकता है। स्थानीय त्योहार अविस्मरणीय होते हैं।


चिल्का झील क्रेडिट (Chilika Lake)

चिल्का भारत में सबसे बड़ा खारे पानी का लैगून है और एक प्रमुख बिरडिंग हॉटस्पॉट है। सर्दियों में यहां आने वाले हजारों प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए सर्दी सबसे अच्छा समय है। यह उनके पसंदीदा शीतकालीन मैदानों में से एक है।


गहिरमाथा (Gahirmatha)

यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप यहां गहिरमाथा समुद्री वन्यजीव अभयारण्य में हजारों ओलिव रिडले कछुओं को घोंसला बनाते हुए देख पाएंगे। वास्तव में, यह दुनिया में कछुओं के सबसे महत्वपूर्ण घोंसले के शिकार स्थलों में से एक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story