×

IRCTC Tour Package : नए साल में IRCTC टूर पैकेज के साथ करें सात ज्योतिर्लिंगों की यात्रा, यहां जानें डिटेल्स

IRCTC Tour Package : घूमने फिरने की शौकीन अक्सर ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां पर जाकर उन्हें अच्छा महसूस हो और वह शांति का एहसास कर सके। अगर आप 7 ज्योतिर्लिंग की यात्रा करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी के शानदार टूरिस्ट पैकेज का लाभ उठा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 29 Dec 2023 11:16 AM GMT
irctc new year tour package
X

irctc new year tour package (Photos Social Media)

IRCTC Tour Package : अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं और अलग-अलग जगह पर जाना पसंद करते हैं तो कभी ना कभी आपने देश में मौजूद अलग-अलग ज्योतिर्लिंगों की यात्रा करने के बारे में जरूर सोचा होगा। अगर हम इंडिविजुअल तरीके से कहीं घूमने के लिए जाते हैं तो हमें कई तरह की सिचुएशन का सामना करना पड़ता है। हमें भी पता नहीं होता है कि हम जिस जगह पर जा रहे हैं वहां पर हमें कहां पर कौन सी सुविधा किस तरह से मिल जाएगी और हमें उसके लिए कितना पैसा खर्च करना होगा। ऐसे में अगर हम किसी टूरिस्ट पैकेज की सहायता से घूमने के लिए जाते हैं तो हमें परेशान नहीं होना पड़ता है।

एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करने के लिए भारतीय रेलवे सबसे सुविधाजनक साधनों में से एक माना जाता है। ट्रेन में की जाने वाली यात्रा सुरक्षात्मक भी मानी जाती है और इसके लिए व्यक्ति को ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना होता है। अलग-अलग जगह की यात्रा के लिए आईआरसीटीसी द्वारा समय-समय पर कोई ना कोई टूरिस्ट पैकेज निकाला जाता है। टूरिस्ट पैकेज की सहायता से आप अलग-अलग जगह की यात्रा बहुत ही कम समय में और अच्छी तरह से कम कीमत में कर सकते हैं। आईआरसीटीसी द्वारा हाल ही में एक पैकेज निकल गया है जिसमें 7 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा करवाई जा रही है। चलिए आपको इस पैकेज के बारे में जानकारी देते हैं।

कैसा है पैकेज

आईआरसीटीसी द्वारा यह पैकेज योग नगरी ऋषिकेश से चलाया जा रहा है जिसमें 7 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा करवाई जाने वाली है। यह टूरिस्ट पैकेज 9 जनवरी 2024 से शुरू होने वाला है जो 18 जनवरी 2024 तक चलने वाला है। और हाथों और 10 दिन के इस पैकेज में लोगों को सेकंड एसी, थर्ड एसी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। नाश्ते के साथ दोपहर और रात का भोजन भी उपलब्ध करवाया जाएगा। स्थानीय जगहों का भ्रमण एसी और नॉन एसी बसों के जरिए करवाया जाएगा।

malikaarjun


इन जगहों की करें सैर

इस टूर पैकेज का लाभ लेने वाले पर्यटक ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर, त्रयंबकेश्वर, घृष्णेश्वर और भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकेंगे। 767 सीट हैं जिन पर अपना रिजर्वेशन करवाने के बाद यात्री पैकेज के जरिए तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं।

trambakeshwar jyotirlinga


कितना है किराया

जो लोग इस पैकेज में इकोनॉमी क्लास पर यात्रा करना चाहते हैं उन्हें 19000 पर चुकाने होंगे। आपके साथ कोई बच्चा है जिसकी उम्र 5 से 11 साल की है तो उसके लिए आप 17900 किराया दे सकेंगे। इसमें नॉन एसी रूम में ठहरने और नॉन एसी बस में सफर करने की सुविधा मिलेगी। थर्ड एसी में सफर करने का किराया 31900 है और 5 से 11 साल तक के बच्चों के लिए यह किराया 30600 रुपए है। इसमें व्यक्ति की सुविधा के अनुसार एसी और नॉन एसी रूम में ठहरने और ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध रहेगी। जो लोग सेकंड एसी में यात्रा करना चाहते हैं उन्हें 42350 किराया चुकाना होगा। 5 से 11 साल तक के बच्चों के लिए यह किराया 40800 रुपए है। इसमें एसी होटल में ठहरने और एसी ट्रांसपोर्ट की सुविधा यात्रियों को मिलेगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story