×

Niagara Falls Tunnel: नियाग्रा फॉल्स के नीचे बना 180 फीट का टनल, 2200 फीट लंबी है ये सुरंग

Niagara Falls Tunnel: दुनिया का सबसे फेमस नियाग्रा फॉल्स अब और आकर्षक हो गया है। दरअसल नियाग्रा फाल्स के लिए नई टनल शुरू की गई है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 3 Nov 2022 3:46 AM GMT
Niagara Falls longest tunnel
X

Niagara Falls Tunnel (Image: Social Media)

Niagara Falls Tunnel: दुनिया का सबसे फेमस नियाग्रा फॉल्स अब और आकर्षक हो गया है। दरअसल नियाग्रा फाल्स के लिए नई टनल शुरू की गई है, जो टूरिस्ट्स को बिल्कुल नए एंगल से नजारा पेश कर रही है। बता दें इस 2,200 फीट लंबी टनल में से गुजरते हुए टूरिस्ट्स व्यूपॉइंट पर पहुंचेंगे, जहां सामने से पूरा नियाग्रा फॉल दिखेगा।

सबसे अच्छी बात यह है कि यहां लोग कुछ देर तक ठहर भी सकेंगे। इतना ही नहीं फॉल्स का नजारा रोमांचक बनाने के लिए कांच के पैनल वाली लिफ्ट लगाई गई है। ये लिफ्ट नियाग्रा पार्क पावर स्टेशन से 180 फीट नीचे सुरंग तक ले जाए। इसी लिफ्ट से पर्यटक टनल में पहुंचेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि नियाग्रा गॉर्ज के दक्षिणी छोर पर बहने वाले 3 झरनों को नियाग्रा फॉल्स नाम दिया गया।

दरअसल नियाग्रा गॉर्ज कनाडा में ओंटारियो और अमेरिका में न्यूयॉर्क के बीच की सीमा में फैला है और यहां बहने वाले 3 झरनों में से सबसे बड़ा हॉर्स शू फॉल्स है, जिसे कैनेडियन फॉल्स भी कहा जाता है। इसके अलावा बहने वाले 2 अन्य फॉल्स का नाम है: अमेरिकन फॉल्स और ब्राइडल वील। बता दें नियाग्रा फॉल्स दुनिया के सबसे बड़े वाटर फॉल्स में से एक है और इसकी ऊंचाई 167 फिट है। टूरिस्ट्स इस झरने को पास से देखने के लिए एक बोट से जा सकते हैं क्योंकि मेड ऑफ द मिस्ट नाम की इस बोट से नियाग्रा की खूबसूरती जहां झरना गिरता है वहां से देखी जा सकती है। इस 2,200 फीट लंबी टनल में से गुजरते हुए पर्यटक नियाग्रा फॉल्स के व्यूपॉइंट पर पहुंचेंगे, जहां सामने से पूरा नियाग्रा फॉल दिखेगा।

बता दें एक सदी से भी अधिक समय पहले निर्मित 670-मीटर (2,198-फुट) इस सुरंग को इंजीनियरिंग को कला को प्रदर्शित करने के लिए खोल दिया गया है। साल जुलाई 2022 से, यह एक साल पहले शुरू हुए नियाग्रा पार्क्स पावर स्टेशन इस दौरे का हिस्सा रहा है। यह पावर स्टेशन, जो 1905 से 2006 तक संचालित था, नियाग्रा नदी के पानी को विशाल जनरेटर चलाने के लिए डायवर्ट किया था। बता दें एडम्स हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट सबसे पहले खोला गया था, जो 1895 से 1961 तक US की तरफ से काम कर रहा था। वहीं कनाडा की तरफ, ओंटारियो पावर कंपनी ने 1905 से 1999 तक और टोरंटो पावर जनरेटिंग स्टेशन को 1906 से 1974 तक संचालित किया। अब पर्यटक इस सुरंग से नियाग्रा फॉल्स की खूबसूरती आसानी से देख पाएंगे।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story