×

Noida Famous Park: नोएडा के इस वेटलैंड पार्क में में प्रकृति का आनंद, साइकिल ट्रैक पर जमकर करें साइक्लिंग

Noida Famous Wetland Park: नोएडा के रहने वाले हैं या फिर वहां पर घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपके यहां के वेटलैंड पार्क का दीदार जरूर करना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 Jan 2024 1:45 AM GMT (Updated on: 26 Jan 2024 1:45 AM GMT)
Wetland Park of Noida
X

 Wetland Park of Noida (Photos - Social Media)

Noida Famous Wetland Park: अगर आप दिल्ली या फिर नोएडा के रहने वाले है और आपको अपने आसपास शुद्ध व लाभदायक वातावरण के साथ बच्चों के खेलने, सैर करने, पिकनिक स्पॉट और तालाब का लुफ्त उठाने के लिए किसी ऐसी डेस्टिनेशन पर जाने के बारे में सोचते ही होंगे जहां आपको शांति का एहसास हो सके। अगर आप किसी सुकून भरी जगह पर जाना चाहते हैं तो आपको नोएडा सेक्टर-54 में बना वेटलैंड और पार्क में घूमने जरूर जाना चाहिए। यह पार्क शहर के बीचों-बीच बसा है और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक खूबसूरत पार्क है। इसमें एलिवेटेड वॉकवे, सिट-आउट, एलिवेटेड व्यूपॉइंट और एक तालाब शामिल है।

बहुत खुसबूरत है वेटलैंड पार्क

नोएडा प्राधिकरण के मेहनत भरे सफल प्रयासों से नोएडा सेक्टर -54 के वैटलैंड को एक पुराने अपशिष्ट डंपसाइट की वेटलैंड परियोजना के हिस्से के रूप में विकसित किया है। प्राधिकरण द् ने इस पार्क के विकास पर लगभग 4.86 करोड़ खर्च किए हैं और यह 22 एकड़ जमीन पर हैं हुआ है। इस पार्क को बनाने का उद्देश्य शहर की जीवन रेखा में मार चुके किसी स्थान को को बदलकर इस क्षेत्र में अच्छी सी जगह तैयार करना है।

पार्क खुलने का समय?

अगर आप इस वेटलैंड पार्क में घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो आप सुबह पांच बजे से शाम में सात बजे तक यहां कभी भी जा सकते हैं। सुरक्षा के लिए यहां पर गार्ड भी रहते हैं जो चौबीस घंटें पार्क की सुरक्षा में लगे रहते हैं। यह पार्क पूरी तरह से वेस्ट से बना हुआ है। यहां पर झूले और अन्य गतिविधियों के लिए बड़ी संख्या में बच्चे आते हैं।

कभी होता था कचरा डंप

बता दें कि इस जगह पर कभी कचरा डंप किया जाता था। लेकिन 2019 में सेक्टर 54 ग्रीन बेल्ट में कचरा डंप करने को रोकने के लिए प्राधिकरण को निर्देश मिले। जिसके बाद प्राधिकरण ने इस खराब हो चुकी जगह को अच्छी जगह में बदलने का फैसला किया और एक।प्लान बनाया। इसके बाद सेक्टर 54 ग्रीन बेल्ट में इस जगह का निर्माण हुआ।

Waste to Wealth Park

उपलब्ध है ये सुविधा

इस पार्क में एलिवेटेड पाथवे, बैठने की जगह हैं यहां के तालाब को एसटीपी पानी से रिचार्ज किया जाता है। इस पार्क में 150 लोगों के लिए एक ओपन एयर थिएटर और अन्य सुविधाएं भी है। साथ ही वेटलैंड पार्क में बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक के लिए सुविधाएं उपलब्ध है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story