दिल्ली की इस गली में मिलते हैं बेस्ट पराठे, स्वादिष्ट चटनी के साथ खा सकते हैं 30 तरह की वैरायटी

Old Delhi Paratha Shop : दिल्ली एक ऐसा शहर है जिसे अपने स्वाद के लिए पहचाना जाता है। आज यहां के फेमस पराठे वाली गली में मौजूद दुकान के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 July 2024 1:30 PM GMT (Updated on: 2 July 2024 1:30 PM GMT)
Old Delhi Paratha Shop
X

Old Delhi Paratha Shop (Photos - Social Media) 

Old Delhi Paratha Shop : दिल वालों की दिल्ली एक बहुत ही प्रसिद्ध शहर है जो अपने पर्यटक स्थलों और खान-पान की वजह से पहचानी जाती है। दिल्ली में ऐसे कई सारे स्थान मौजूद है जहां पर बड़े-बड़े राजनेता और सेलिब्रिटी खाने पीने के लिए पहुंचते रहते हैं। पुरानी दिल्ली की पराठे वाली गली बहुत मशहूर है और यहां पर एक ऐसी दुकान है जिसे राजनेताओं और सेलिब्रिटी के खाने का अड्डा माना जाता है। चलिए आज आपको इस जगह के बारे में बताते हैं। पराठे वाली गली में मौजूद इस दुकान का नाम पंडित कन्हैयालाल दुर्गा प्रसाद दीक्षित पराठे वाले हैं। यह इस परिवार की पांचवीं पीढ़ी है जो इस दुकान को चल रही है। इस दुकान पर बाबू जगजीवन राम, रणबीर कपूर, इम्तियाज अली, अक्षय कुमार जैसे कई बड़े राजनेता और सेलिब्रिटी आ चुके हैं।

रणबीर खा चुके हैं पराठे (Ranbir Has Eaten Parathas)

इस दुकान पर रणबीर कपूर और इम्तियाज अली जैसे लोग भी पराठे खाने पहुंच चुके हैं। जब रणबीर ने यहां पराठे खाए थे तो उन्होंने कहा था कि मुझे मजा आ गया। यहां पंडित जवाहरलाल नेहरू, सोनिया गांधी, इंदिरा गांधी, कपिल देव, जडेजा जैसे सेलिब्रिटी पराठे खाने पहुंच चुके हैं।

Old Delhi Paratha Shop


मिलती है इतनी वैरायटी (So Much Variety is Available)

इस दुकान पर 30 तरह के पराठे बनाए जाते हैं। यहां आलू पराठा, प्याज पराठा, गोभी पराठा, मूली पराठा, मटर पराठा, पनीर पराठा समेत कई सारी वैरायटी मिल जाती है। यहां पर पुदीना की चटनी और अन्य कई तरह की चटनी भी मिलतीहै। यह सारे पराठे देसी घी में बनेजाते हैं। इनकी कीमत ₹90 से लेकर 150 रुपए तक होती है।

Old Delhi Paratha Shop


ऐसे पहुंचे यहां (This Is How We Got Here)

अगर आप भी पराठे खाने के शौकीन हैं तो आपको यलो मेट्रो लाइन से चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पहुंचना होगा। यहां गेट नंबर 1 से निकलकर किसी भी रिक्शा से पराठे वाली गली में पहुंचने का बोल सकते हैं। थोड़ा सा अंदर जाकर यह दुकान आपको मिल जाएगी। यह सातों दिन खुली रहती है और सुबह 7:30 बजे से रात 10:30 बजे तक आप यहां कभी भी जा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story