×

Optical Illusion Places in India: भारत में ऐसी जगहें जहां आपको दिखते हैं अविश्वसनीय ऑप्टिकल भ्रम, लखनऊ में भी है एक जगह

Optical Illusion Places in India: विचित्र घटनाओं का सामना करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए भारत में कुछ बेहतरीन स्थान लेकर आए हैं जो अविश्वसनीय ऑप्टिकल भ्रम के लिए प्रसिद्ध हैं। तो आइये जानते हैं भारत में ऐसी जगहें जो देखती हैं अविश्वसनीय ऑप्टिकल इल्यूजन ।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Feb 2023 1:42 AM GMT
Unbelievable Optical Illusion in India
X

Unbelievable Optical Illusion in India (Image credit: social media)

Optical Illusion Places in India: यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं और विचित्र घटनाओं का सामना करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए भारत में कुछ बेहतरीन स्थान लेकर आए हैं जो अविश्वसनीय ऑप्टिकल भ्रम के लिए प्रसिद्ध हैं।

तो आइये जानते हैं भारत में ऐसी जगहें जो देखती हैं अविश्वसनीय ऑप्टिकल इल्यूजन:


मैग्नेटिक हिल, लेह

मैग्नेटिक हिल सबसे अच्छी जगहों में से एक है जहाँ आप अपने सबसे अच्छे रूप में ऑप्टिकल भ्रम देख सकते हैं! यहां वाहनों के इंजन भले ही बंद कर दिए जाएं, वे अपने आप ही पहाड़ी पर चढ़ते नजर आते हैं। वास्तव में, पहाड़ी की भूमि एक ऑप्टिकल भ्रम पैदा करती है, जिससे ढलान ढलान ऊपर की ओर दिखाई देती है। इस प्रकार, यद्यपि वाहन नीचे की ओर चलते हैं, ऐसा लगता है जैसे वे ऊपर जा रहे हैं।


कवलशेत पॉइंट, महाराष्ट्र

यह एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है, जहां अविश्वसनीय देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं। यह बिंदु गुरुत्वाकर्षण को एक अजीब तरीके से अवहेलना करता हुआ प्रतीत होता है क्योंकि आप अपनी आंखों के सामने एक उल्टा झरना देखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां बहने वाली जंगली हवा ऐसा लगता है जैसे पानी विपरीत दिशा में बह रहा है, जो अद्भुत ऑप्टिकल भ्रम पैदा करता है और देखने लायक है।


ताज महल आगरा

दुनिया का सातवां अजूबा, ताजमहल जिसे प्रेम और उसकी रहस्यवादी वास्तुकला के स्मारक के रूप में भी जाना जाता है। ऑप्टिकल भ्रम के लिए, जब आप बड़े रेडस्टोन मस्जिद गेट से प्रवेश करते हैं, तो स्मारक बड़ा लगता है, जब आप इसे नोटिस करते हैं। जैसे-जैसे आप वास्तविक भवन की ओर बढ़ते हैं, यह सिकुड़ने लगता है। इसका अर्थ यह भी है कि जैसे-जैसे आप पास आते हैं स्मारक छोटा दिखाई देता है, और जब आप इसे काफी दूरी से देखते हैं तो यह बड़ा दिखाई देता है। इसके अलावा अगर गौर से देखा जाए तो मुख्य परिसर के चारों तरफ की चार मीनारें बाहर की ओर झुकी हुई नजर आती हैं।


तुलसीश्याम, गुजरात

जूनागढ़ और अमरेली जिलों के बीच स्थित, यह प्राचीन कृष्ण मंदिर और शांत गर्म झरनों के लिए प्रसिद्ध है। इस स्थान में चुंबकीय पहाड़ी जैसी समान घटनाएँ भी हैं, और यह अविश्वसनीय ऑप्टिकल भ्रम पैदा करता है। इस जगह का मुख्य आकर्षण इसकी एंटी-ग्रेविटी हिल है, जो शायद इस क्षेत्र में गुरुत्वाकर्षण बल के कारण है। सड़क इस प्रभाव को और बढ़ाती है। जब एक कार नीचे की ओर चलती है, तो कोई यह देख सकता है कि वाहन ढलान पर ऊपर जा रहा है लेकिन ऑप्टिकल भ्रम के कारण।


बड़ा इमामबाड़ा, उत्तर प्रदेश

अपनी जटिल वास्तुकला के लिए प्यार से भूल भुलैया कहा जाता है, यह उत्तर प्रदेश में एक ज़रूरी जगह है। जब आप यहां हों, तो इसके क्षेत्र का पता लगाएं, और इस जगह पर एक मंच का पता लगाएं, जहां आप बावली के पानी में मुख्य सड़क का प्रतिबिंब देख सकते हैं, जो कि इमामबाड़ा के किनारे मौजूद है, और 45 डिग्री के कोण पर है। मुख्य द्वार। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि इसके स्थान के बावजूद, पानी में सड़क का प्रतिबिंब देखने को मिलता है।


वीरभद्र स्वामी मंदिर, आंध्र प्रदेश

वीरभद्र स्वामी मंदिर को लीपाक्षी मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, यह न केवल अपने रहस्यमय लटकते हुए स्तंभों के लिए जाना जाता है, बल्कि अपनी अद्भुत वास्तुकला के लिए भी जाना जाता है। लगभग 600 साल पहले निर्मित, इस मंदिर का एक मुख्य आकर्षण यह है कि यह भारत में सबसे पुराने ऑप्टिकल भ्रमों में से एक है, जो मंदिर में खुदी हुई एक 3-मुंह वाली गाय ऑप्टिकल भ्रम है। सुनिश्चित करें कि आप इसे यहाँ कब देख रहे हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story