×

Panch Mahal Fatehpur Sikri: अकबर ने करवाया था फतेहपुर सीकरी के पंचमहल का निर्माण, बहुत खास है यहां की वास्तुकला

Panch Mahal Fatehpur Sikri History: आगरा से 40 किलोमीटर दूर ऐतिहासिक शहर फतेहपुर सीकरी मौजूद है। चलिए आज यहां के पंच महल के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 April 2024 10:52 AM GMT
Panch Mahal Fatehpur Sikri History
X

Panch Mahal Fatehpur Sikri History (Photos - social Media)

Panch Mahal Fatehpur Sikri History: आगरा से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ऐतिहासिक शहर, जिसका निर्माण मुगल बादशाह अकबर ने करवाया था। अकबर ने सीकरी को अपनी राजधानी बनाने का निश्चय किया था और इसी उद्देश्य से यहां उसने भव्य किले का निर्माण भी कराया और 1573 में यहीं से उस ने गुजरात को फतह करने के लिए कूच किया था। चलिए आज यहां के पंचमहल के बारे में जानते हैं। पंच महल मुगल सम्राट अकबर द्वारा निर्मित एक महल है। यह फतेहपुर सीकरी में स्थित है। इस चार मंजिले महल की वास्तुकला किसी बौद्ध मन्दिर से प्रेरित प्रतीत होती है। इसमें कुल 173 खम्भे हैं, जिनमें से 84 भूतल पर, 56 प्रथम तल पर और 20 तथा 12 खम्भे द्वितीय तथा तृतीय तल पर हैं। अन्तिम तल पर ४ खम्भे हैं, जिनके ऊपर एक छतरी स्थित है। महल के सामने अनूप तालाब नामक एक ताल भी स्थित है।

किसने करवाया निर्माण

मुग़ल बादशाह अकबर ने फ़तेहपुर सीकरी में पंच महल बनवाया। पंच महल फ़तेहपुर सीकरी की सबसे महत्वपूर्ण इमारतों में से एक है। पंच महल का अर्थ 'पांच स्तरीय महल' अकबर द्वारा बनवाया गया था। यह पांच मंजिला स्तंभों वाला मंडप है।

Panch Mahal Fatehpur Sikri

पंच महल का इतिहास (Panch Mahal History)

पंच महल एक ऐतिहासिक स्थल है, जो भारत में स्थित है। यह भवन आमेर रियासत के शहर जयपुरमें स्थित है। यह इमारत राजा मान सिंह द्वारा 18वीं सदी में बनाई गई थी। पंच महल का नाम इसकी पांच मंजिलों से है, जिनमें हर मंजिल की एक-एक तल में कई छत होती हैं। पंच महल आमेर के किले के निकट स्थित है, जो राजपूत राजाओं के राजघरानों में से एक था। यह एक रोमांचक संरचना है, जो वास्तुशिल्प और शिल्पकला की अद्वितीय धारा को प्रकट करती है। पंच महल की इमारत एक प्रकार की जिंदा मिसाल है, जो राजपूत शैली के भव्यता को दर्शाती है। इसकी ऊंचाई, शैली और सुंदरता के कारण यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और पर्यटकों को लुभाने का काम करता है।

Panch Mahal Fatehpur Sikri

अपना आकार बदलते हैं मंडप

इस पंच महल में 5 मंडप बनवाए गए हैं, इन सबका अलग-अलग आकार भी है। कहते हैं कि जैसे ही कोई पंच महल पर चढ़ता है तो मंडपों का आकार छोटा हो जाता है और ऊपरी मंजिल को सहारा देने वाले स्तंभों की संख्या भी कम हो जाती है। पहली मंजिल पर 56 खंभे, दूसरी मंजिल पर 20, तीसरी मंजिल पर 12 और चौथी मंजिल पर 4 खंभे हैं।

अपना आकार बदलते हैं मंडप

फतेहपुर का टिकट प्राइस और टाइमिंग

इस पंच महल में भारतीयों के लिए 20 रुपये और विदेशियों के लिए 260 रुपये टिकट प्राइस है। पंच महल में एंट्री टाइम सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक का है, और शुक्रवार को यह बंद रहता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story