Patanjali Yogpeeth Haridwar: पतंजलि योगपीठ में करवाना चाहते हैं इलाज, यहां जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर सारी डिटेल्स

Patanjali Yogpeeth Haridwar: हरिद्वार में मौजूद पतंजलि योगपीठ एक ऐसी जगह है, जहां कई लोग अपने इलाज के लिए पहुंचते हैं। चलिए आज आपको इस जगह के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 Jun 2024 9:46 AM GMT
Patanjali Yogpeeth
X

Patanjali Yogpeeth (Photos - Social Media)

Patanjali Yogpeeth : पतंजलि योगपीठ हरिद्वार , उत्तराखंड , भारत में स्थित एक योग संस्थान है। 2006 में स्थापित और ऋषि पतंजलि के नाम पर , संस्थान का उद्देश्य योग और आयुर्वेद का अभ्यास, अनुसंधान और विकास करना है । यह संस्थान योग शिक्षक और उद्यमी रामदेव की प्रमुख परियोजना है । पतंजलि योगपीठ में एक अस्पताल, फार्मेसी और कई पतंजलि ट्रस्ट हैं। यह पतंजलि विश्वविद्यालय और योग ग्राम आश्रम का भी घर है । बालकृष्ण पतंजलि योगपीठ के महासचिव हैं। रामदेव पतंजलि योगपीठ के कुलपति हैं। 2017 में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) ने अपनी दिल्ली पीठ के माध्यम से पतंजलि योगपीठ को कर छूट का दर्जा दिया। हरिद्वार - दिल्ली राजमार्ग पर स्थित , संस्थान सभी के लिए उपचार प्रदान करता है और इसमें आवासीय सुविधाएं हैं। यह हरिद्वार से कनखल में लगभग 20 किमी (12 मील) और रुड़की से लगभग 15 किमी (9.3 मील) दूर है।

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस (Registration Process)

यहां आने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन इत्यादि सभी कुछ ऑनलाइन करना पडेगा और इसके लिए आपके पास हिंदी या अंग्रेजी की जानकारी होना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के लिए और पैसे भरने के लिए यदि आपके पास कंप्यूटर का उपयोग करने का अनुभव नहीं है तो किसी की सहायता लेना बेहतर है। मोबाइल पर नही जम पाएगा। रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपको अपने लेटेस्ट मेडिकल रिपोर्ट्स स्कैन करके ईमेल में अटैच करके भेजने होते हैं। अप्रूवल मिलने पर आपको यूज़रनेम तथा पासवर्ड मिलता है जिस पर आपको अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड इत्यादि अटैच करके भेजने होंगे। आपकी बीमारी का विवरण देखकर यहां के डॉक्टर्स का पैनल यह तय करेगा कि आपको प्रवेश मिलेगा या नहीं। प्रवेश के लिए नीति नियम उनकी वेबसाइट पर विस्तार से समझाए गए हैं। मिनिमम 7 दिन के लिए बुकिंग करवाना होता है। अधिकतम 50 दिन आप रह सकते हैं। बहुत ही गंभीर या असाध्य रोग हो तो अपवाद स्वरूप दो महीना या उससे अधिक समय तक रहने की अनुमति मिलती है। एक बार अनुमति मिल जाने के बाद 48 घंटे के अंदर आपको जो बैंक डिटेल ईमेल पर भेजा जाएगा उस खाते में आपको पूरी राशि ट्रांसफर करनी होती है। इन 48 घंटों में आपको फिर से साइट पर जाकर चेक कर लेना चाहिए कि आपको किस तारीख की बुकिंग मिल सकती है। जुलाई- अगस्त के वर्षा के मौसम में तथा दिसंबर की कडी ठंडी के दिनों में जाना टालना चाहिए।

Patanjali Yogpeeth


पतंजलि योगपीठ में होता है इलाज (Treatment is Done in Patanjali Yogpeeth)

पतंजलि योगपीठ में उपचार निश्चित रूप से एक महत्वपूर्ण गतिविधि है, जिसमें 400 रोगियों के लिए व्यवस्था है और जहाँ 40 योग्य आयुर्वेद चिकित्सकों द्वारा प्रतिदिन 50-200 बाह्य रोगियों को देखा जाता है। रोगियों की आयु सीमा बहुत बड़ी है, छोटे बच्चों से लेकर वृद्ध व्यक्तियों तक। सबसे आम तौर पर देखी जाने वाली कुछ स्थितियाँ मधुमेह, उच्च रक्त- चाप, गठिया, एसिड-पेप्टिक रोग, बवासीर, साथ ही ऑटोइम्यून रोग, कैंसर और न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों वाले व्यक्ति हैं। बाह्य रोगी विभाग में आने वाले मरीजों को मुफ्त आयुर्वेद परामर्श मिलता है। इस सुविधा में बायोके- मिस्ट्री प्रयोगशाला, रेडियोग्राफी और अल्ट्रासाउंड इकाई भी है ताकि समकालीन निदान तकनीकों को निदान के पारंपरिक तरीकों के साथ जोड़ा जा सके। आयुर्वेद शल्य चिकित्सा के लिए भी रोगियों को भर्ती किया जाता है, विशेष रूप से बवासीर, फि- स्टुला, हर्निया, रेक्टल प्रोलैप्स, पिलोनिडल साइनस और हाइड्रोसील के लिए।

Patanjali Yogpeeth

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story