Peris Tour Guide: पेरिस में जरूर घूमें ये जगह, यहां देखें डिटेल्स

Peris Tour Guide: जब भी विदेश यात्रा करने की बात आती है तो लोगों के दिमाग में पेरिस का नाम जरूर आता है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ आकर्षक स्थान के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 July 2024 12:24 PM GMT
Peris Tour Guide
X

Peris Tour Guide (Photos - Social Media)

Peris Tour Guide : फ्रांस की राजधानी पेरिस रोमांस और प्यार का पर्याय है। यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। सीन नदी के किनारे बसे इस शहर को अक्सर 'प्यार का शहर' और 'रोशनी का शहर' कहा जाता है। पेरिस एक प्रतिष्ठित स्थान है जहाँ दुनिया भर से पर्यटक छुट्टी मनाने, उत्सव मनाने और हनीमून मनाने आते हैं। पेरिस में सुंदर वास्तुकला, स्मारक, महल, कला संग्रहालय, गिरजाघर, प्राकृतिक उद्यान और शॉपिंग हब हैं। हम आपको पेरिस में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान बताते हैं।

पेरिस में घूमें ये जगह (Place To Visit In Paris)

एफिल टावर Eiffel Tower)

एफिल टॉवर दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला पर्यटक आकर्षण है। प्रतिष्ठित टावर सबसे प्रसिद्ध पेरिस गंतव्य है, जिसे 1889 में फ्रांसीसी क्रांति की शताब्दी को चिह्नित करने के लिए अलेक्जेंड्रे-गुस्ताव एफिल द्वारा डिजाइन किया गया था। एफिल टॉवर के तीन स्तर हैं। पहली मंजिल में संग्रहालय की प्रदर्शनी, कांच का फर्श, यादगार वस्तुओं की दुकानें और रेस्तरां। एफिल टॉवर की दूसरी मंजिल पर एक बड़ा अवलोकन डेक है, जो पेरिस के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। दूसरे स्तर से एक रोमांचक लिफ्ट की सवारी के माध्यम से, 276 मीटर की ऊंचाई पर शीर्ष स्तर तक पहुंचें। शिखर की सीढ़ियाँ जनता के लिए बंद हैं। आप दूसरी मंजिल पर एक अलग लिफ्ट के माध्यम से शिखर तक पहुंच सकते हैं। 'आयरन लेडी' के रूप में जाना जाने वाला एफिल टॉवर पेरिस की संस्कृति का प्रतीक है जो हर रात लगभग पांच अरब रोशनी से जगमगाता है। एफिल टॉवर तक कैसे पहुंचे एफिल टॉवर के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन लाइन 8 पर इकोले मिलिटेयर और लाइन 6 पर बीर-हकीमोन हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन चैंप डी मार्स है। लंबी कतारों से बचने के लिए पहले से ऑनलाइन टिकट खरीद लेंI

Peris Tour Guide


लौवर संग्रहालय (Louvre Museum)

लौवर, दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय, पेरिस के दर्शनीय स्थलों में से एक है। लौवर, जिसमें एक सुंदर कांच का पिरामिड प्रवेश द्वार है, में मानव सभ्यता और संस्कृति के 11,000 वर्षों की कलाकृति और कलाकृतियों के प्रतिनिधि के साथ सबसे प्रभावशाली कला संग्रह हैं। 73, 000 वर्ग मीटर का प्रदर्शनी स्थान तीन खंडों में बांटा गया है: डेनॉन, रिशेल्यू और सुली पंख। यह शानदार इमारत कभी फ्रांसीसी राजाओं का महल हुआ करती थी। प्रत्येक विंग में लगभग 70 कमरे हैं जिनमें पेंटिंग और कला की वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया है और मूर्तियों से भरे विशाल हॉल हैं। दुनिया का सबसे अधिक देखा जाने वाला संग्रहालय, लौवर संग्रहालय, लौवर पैलेस में स्थित है, जिसमें प्रारंभिक मेसोपोटामिया, प्राचीन ग्रीस और मिस्र, रोमन साम्राज्य और अन्य के संग्रह हैं। लौवर लियोनार्डो दा विंची की उत्कृष्ट कृति, मोना लिसा का घर है। पुनर्जागरण काल की यह पेंटिंग बुलेटप्रूफ कांच से सुरक्षित है। कला के अन्य कार्यों में हम्मुराबी की संहिता, मिलो के शुक्र और माइकल एंजेलो द्वारा द डाइंग स्लेव, मिस्र की प्राचीन वस्तुएं और मास्टर्स द्वारा पेंटिंग शामिल हैं।

वर्साय का महल (Palace of Versailles)

पैलेस की यात्रा के बिना पेरिस की यात्रा अधूरी है वर्साय। यूनेस्को-सूचीबद्ध शैटॉ डी वर्साय लुई XIV के शासन के दौरान अपने असाधारण शाही दरबार के लिए जाना जाता है। वर्साय पैलेस में द गार्डन, द मेन पैलेस, ट्रायोन एस्टेट और क्वीन्स हेमलेट शामिल हैं। मेन पैलेस में 2,300 से अधिक कमरे हैं। द हॉल ऑफ मिरर्स (17 मेहराबों को सजाते हुए 357 दर्पण) और किंग्स बेडचैबर देखने लायक हैं। रॉयल ओपेरा पैलेस का एक और प्रसिद्ध कमरा है जिसे 1692-82 में एंज-जैक्स गेब्रियल द्वारा डिजाइन किया गया था। यह प्रारंभिक लुई सोलहवें स्थापत्य शैली का एक हिस्सा है। ओपेरा में एक बार में लगभग 1200 मेहमानों को बैठाया जा सकता है। 17वीं सदी का यह आलीशान महल लुई XIV से लेकर लुई सोलहवें और फ्रांस की अंतिम रानी मैरी-एंटोनेट तक फ्रांसीसी सम्राटों का निवास था।

Peris Tour Guide


रोडिन संग्रहालय (Rodin Museum)

रॉडिन संग्रहालय 19वीं सदी के फ्रांसीसी मूर्तिकार, ऑगस्टे रोडिन के कार्यों का सबसे बड़ा संग्रह है। रोडिन को आधुनिक मूर्तिकला का जनक माना जाता है। होटल बिरोन, जो कलाकार का पूर्व निवास था, पेरिस के दो रोडिन संग्रहालयों में से एक है, दूसरा मेडॉन में उनका स्टूडियो है। कलाकृतियों में संगमरमर, कांस्य, टेराकोटा और प्लास्टर से बनी 6,500 मूर्तियां और लिथोग्राफ, जल रंग और नक्काशी सहित लगभग 10,000 चित्र शामिल हैं। द मुसी रोडिन में द थिंकर, द किस और द गेट्स ऑफ हेल सहित रॉडिन की अधिकांश महत्वपूर्ण रचनाएँ हैं।

लैटिन क्वार्टर-लक्ज़मबर्ग पार्क (Latin Quarter-Luxembourg Park)

जार्डिन डू लक्ज़मबर्ग (अंग्रेजी में लक्ज़मबर्ग गार्डन या सीनेट गार्डन के रूप में जाना जाता है) है पेरिस में दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक पार्क और पेरिस में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। 25 हेक्टेयर भूमि में फैले सुरम्य उद्यान के दो भाग हैं: फ्रांसीसी उद्यान और अंग्रेजी उद्यान। इन दोनों के बीच एक ज्यामितीय जंगल और एक बड़ा तालाब है। यहां एक बाग भी है, मधुमक्खी पालन के बारे में जानने के लिए एक मधुशाला, रंगीन ऑर्किड के संग्रह के साथ ग्रीनहाउस और एक गुलाब का बगीचा। बगीचे में पूरे पार्क में 106 मूर्तियाँ हैं।

Peris Tour Guide


पेरिस में खाना (Food in Paris)

यदि आप कम बजट में खाना चाहते हैं, तो आप किराने की दुकान से मात्र कुछ यूरो में ब्रेड, पनीर और फल का सस्ता लंच खरीद सकते हैं, और सस्ते स्ट्रीट फूड या टेकआउट भोजन की कीमत आमतौर पर लगभग 5-8 यूरो होती है।

पेरिस में खरीदारी (Shopping In Paris)

दुनिया की फैशन राजधानी पेरिस में हर खरीदार के लिए कुछ न कुछ है, चाहे आपकी शैली, बजट और रुचियां कुछ भी हों। पेरिस में लक्ज़री स्टोर, सेकेंड-हैंड स्टोर, टिकाऊ बुटीक, पुरानी दुकानें, प्राचीन बाजार, शॉपिंग मॉल और पिस्सू बाजार हैं। ट्रेंडी ड्रेसेस से लेकर खूबसूरत एक्सेसरीज और एलिगेंट बैग्स से लेकर क्लासी शूज तक, आपको पेरिस में सब कुछ मिल जाएगा। पेरिस के तीन सबसे प्रसिद्ध गुलदस्ते के बीच स्थित – एवेन्यू डेस चैंप्स-एलिसीस, एवेन्यू मोंटेगने और एवेन्यू जॉर्ज वी – 'गोल्डन ट्राएंगल' पेरिस में सबसे अच्छा खरीदारी क्षेत्र है। इस क्षेत्र में लुई वुइटन, डायर, गुच्ची, वैलेंटिनो और चैनल सहित व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ लेबल हैं । बुलेवार्ड सेंट जर्मेन पेरिस में घर की सजावट, फैशन और पेटू भोजन के लिए खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है । पेरिस में किफ़ायती खरीदारी के लिए, तीसरे और चौथे अखाड़े में फैले मरैस जिले को देखें। Rue de Rivoli के पास सस्ती कीमतों और छोटे बुटीक पर पहनने के लिए तैयार ब्रांड हैं। सेंट ओएन फ्ली मार्केट प्राचीन वस्तुओं की खोज के लायक है। पेरिस अपने सुगंधित साबुनों के लिए जाना जाता है। मध्य युग के बाद से फ्रांस में साबुन बनाए गए हैं और आप पा सकते हैं लगभग सभी दुकानों में उन्हें आसानी से। आपकी खरीदारी पेरिस से चॉकलेट के बिना पूरी नहीं हो सकती।

Peris Tour Guide


कैसे जाएं पेरिस (How To Go Paris)

भारत के पर्यटक दिल्ली और मुंबई से फ्रांस के पेरिस चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे (सीडीजी) के लिए सीधी उड़ानें ले सकते हैं, जो मध्य पेरिस से 23 किमी दूर है। पेरिस में ट्रेन प्रणाली शहर के भीतर और बाहर अच्छी कनेक्टिविटी प्रदान करती है। छह ट्रेन स्टेशन विभिन्न शहरों से आने-जाने के लिए समय पर ट्रेन सेवाएं संचालित करते हैं। यूरोस्टार हाई-स्पीड रेलवे अन्य यूरोपीय शहरों में भी काम करता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story