×

Phulpur Tourist Place: ये है फूलपुर का इफको प्लांट, जानें इसकी खासियत

Phulpur IFFCO Plant Full Details: प्रयागराज में इफको प्लांट मौजूद है। इस जगह को देश भर में अपना यूरिया उत्पादन के लिए पहचाना जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 Jun 2024 11:38 AM GMT
IFFCO plant of Phulpur
X

IFFCO plant of Phulpur (Photos - Social Media) 

Phulpur IFFCO Plant Full Details: फूलपुर भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में एक शहर है। यह उस लोकसभा सीट के लिए जाना जाता है जहाँ से जवाहरलाल नेहरू भारतीय संसद के लिए चुने गए थे । फूलपुर में एक विधानसभा सीट भी है। प्रयागराज के फूलपुर में इफ्को की यूरिया निर्माण यूनिट में अमोनिया रिसाव का हादसा हो गया गया था। इफको की यह यूनिट देश के उत्कृष्ट खाद उत्पादन यूनिट में से एक है जो ऊर्जा संरक्षण और प्रबंध के अलावा कई अवार्ड हासिल कर चुकी है।

कितना बड़ा है इफ्को प्लांट (Phulpur IFFCO Plant History
)

फूलपुर में साल 1974 में इफ्को के इस प्लांट की नीव रखी गई थी। 1068 एकड़ इलाके में अमोनिया 1981 में शुरू हुआ था और यूरिया प्लांट में साल 1997 में काम शुरू हुआ था। फिलहाल यह यूनिट 17 लाख मैट्रिक टन नीम परत वाले यूरिया का उत्पादन करती है। जो पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसानों की खाद की जरूरतों की पूर्ति करती है।

IFFCO Plant

देश का बेहतरीन प्लांट है इफ्को (IFFCO Best Plant in The Country)

यूरिया उत्पादन में इफको का आंवला प्लांट सबसे आगे है। उसके बाद दूसरे स्थान पर फूलपुर का पहला प्लांट और फिर कलोल और आंवला की दूसरी यूनिट के बाद फूलपुर की दूसरी यूनिट का स्थान आता है। 1981 वाली अमोनिया यूनिट के निर्माण में 205 करोड़ की लगात आई थी। जबकि फूलपुर की दूसरी यूनिट में 1190 करोड़ का खर्चा आया था।

विदेशी तकनीक से बने हैं ये प्लांट (Phulpur IFFCO Plant Technology)

फूलपुर की इस यूनिट में दो अमोनिया और दो यूरिया के प्लांट हैं। अमोनिया प्लांट में अमेरिका की एमडब्ल्यू केलोग तकनीक का, जबकि दूसरे अमोनिया प्लांट में डेनमार्क की हाल्दोर टोपसो तकनीक का उपयोग किया जाता है। वहीं दोनों यूरिया प्लांट इटली की स्नामप्रोगेटी कंपनी की प्रोसेस तकनीक का उपयोग होता है।

IFFCO Plant

इफको का मालिक कौन है? (Phulpur IFFCO Plant Owner)

भारतीय उद्यमी अब्दुल रजाक अल्लाना द्वारा 1975 में स्थापित इस कंपनी का प्रबंधन आज उनके बेटों फिरोज, इरफान और शिराज द्वारा किया जाता है। इफको वैश्विक स्तर पर 49 देशों में 95 परिचालन चलाता है, जिसमें एफएंडबी, सौंदर्य, कृषि-व्यवसाय और पैकेजिंग क्षेत्रों में लगभग 80 ब्रांड और 105 देशों में बिक्री संचालन शामिल हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story