×

Pilibhit Famous Places: पीलीभीत की ये पांच जगहें हैं बहुत फेमस, आप ही जरूर जाएं

Pilibhit Famous Places: पीलीभीत की अर्थव्यवस्था काफी हद तक कृषि प्रधान है, यहां के निवासियों का प्राथमिक व्यवसाय कृषि है। यहाँ की उपजाऊ मिट्टी में गन्ना, गेहूं और चावल जैसी फसलें खूब पैदा होती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Oct 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 5:25 AM GMT)
Pilibhit Famous Places
X

Pilibhit Famous Places (Image credit: social media)

Pilibhit Famous Places: पीलीभीत उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक जिला है। पीलीभीत हिमालय के तराई क्षेत्र में स्थित है और अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है। इसकी सीमा नेपाल से लगती है और यह शारदा नदी के करीब है।

पीलीभीत की अर्थव्यवस्था काफी हद तक कृषि प्रधान है, यहां के निवासियों का प्राथमिक व्यवसाय कृषि है। यहाँ की उपजाऊ मिट्टी में गन्ना, गेहूं और चावल जैसी फसलें खूब पैदा होती हैं। कृषि के अलावा, पीलीभीत लकड़ी के व्यापार, चीनी मिलों और लघु उद्योगों जैसी गतिविधियों के लिए जाना जाता है। पीलीभीत सड़क और रेल मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर में है, जो लगभग 100 किलोमीटर दूर है।

पीलीभीत में घूमने के लिए पांच प्रसिद्ध स्थान

उत्तर प्रदेश का एक जिला पीलीभीत अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। यहाँ हैं पीलीभीत में घूमने लायक पाँच प्रसिद्ध स्थान:


पीलीभीत टाइगर रिजर्व

पीलीभीत टाइगर रिजर्व मुख्य आकर्षणों में से एक है, जो अपनी विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है। यह वन्यजीव प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यह रिज़र्व बंगाल बाघों, तेंदुओं, हाथियों, हिरणों और विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों का घर है। पीलीभीत टाइगर रिज़र्व पीलीभीत और बहराईच जिलों में फैला हुआ है।


जामा मस्जिद

पीलीभीत में जामा मस्जिद एक महत्वपूर्ण धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल है। मस्जिद में प्रभावशाली मुगल वास्तुकला है, और इसका निर्माण मुगल काल का है। यह मस्जिद पीलीभीत शहर में स्थित है।


देवहा घोष धाम

देवहा घोष धाम एक प्रतिष्ठित धार्मिक स्थल है, जहां आध्यात्मिक शांति की तलाश में श्रद्धालु आते हैं। यह स्थान धार्मिक अनुष्ठानों से जुड़ा है और यहां शांत माहौल है। यह स्थान देवहा घोष धाम, पीलीभीत में स्थित है।


जिला संग्रहालय

पीलीभीत में जिला संग्रहालय क्षेत्र की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को प्रदर्शित करता है। इसमें कलाकृतियाँ, दस्तावेज़ और प्रदर्शनियाँ हैं जो पीलीभीत के इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं। यह पीलीभीत शहर में ही स्थित है।


पीलीभीत झील

पीलीभीत झील, जिसे हरिपुर धाम के नाम से भी जाना जाता है, प्राकृतिक सुंदरता से घिरा एक शांत जल निकाय है। यह पिकनिक और विश्राम के लिए एक शांतिपूर्ण स्थान है, जो शोर-शराबे से मुक्ति दिलाता है। यह स्थान पीलीभीत शहर के पास ही है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story