×

Pilibhit Tiger Reserve: पीलीभीत टाइगर रिजर्व में करें जंगली जानवरों का दीदार, जंगल सफारी का लें आनंद

Pilibhit Tiger Reserve Tour Package: पीलीभीत उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध जिला है चलिए आज हम आपके यहां के प्रसिद्ध टाइगर रिजर्व के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 March 2024 10:51 AM GMT
Pilibhit Tiger Reserve
X

Pilibhit Tiger Reserve (Photos - Social Media)

Pilibhit Tiger Reserve Tour Package: पीलीभीत भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के पीलीभीत ज़िले में स्थित एक नगर है। यह उस ज़िले का मुख्यालय भी है। यह हिमालय की निचली शिवालिक श्रेणियों के समीप रुहेलखण्ड के पठार के उत्तरी भाग में उत्तराखण्ड राज्य की सीमा के पास स्थित है। प्राकृतिक संपदा भरपूर होने के कारण यहां वन्यपशुओं, पक्षियों और सरीसृप जाति के प्राणियों की भी बहुतायत है। प्राकृतिक संपदा भरपूर होने के कारण यहां वन्यपशुओं, पक्षियों और सरीसृप जाति के प्राणियों की भी बहुतायत है। चलिए आज हम आपके यहां के प्रसिद्ध टाइगर रिजर्व के बारे में बताते हैं।

प्रसिद्ध है टाइगर रिजर्व (Pilibhit Tiger Reserve Information)

पीलीभीत टाइगर रिज़र्व उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले और शाहजहाँपुर जिले में स्थित है, जो ऊपरी गंगा के मैदान बायोग्राफिकल प्रांत में तराई आर्क लैंडस्केप का हिस्सा है। रिज़र्व से कुछ नदिया, जैसे शारदा, चूका और माला, खाननॉट होकर निकलती है। साल के जंगलों, लंबी घास के मैदानों और नदियों से समय-समय पर बाढ़ द्वारा बनाए गए दलदल यहाँ की विशेषता है। रिजर्व की सीमा पर शारदा सागर बांध है जो 22 किमी (14 मील) की लंबाई तक फैला है। यह भारत-नेपाल सीमा पर हिमालय की तलहटी और उत्तर प्रदेश में तराई के मैदानों के साथ स्थित है। यह तराई आर्क लैंडस्केप का हिस्सा है। यह भारत के 51 प्रोजेक्ट टाइगर टाइगर रिजर्व में से एक है।

Pilibhit Tiger Reserve

यहां के मुख्य आकर्षण (Pilibhit Tiger Reserve Tourist Spots)

चूका बीच, जंगल सफारी, बाईफरकेशन, साइफन नहर, सप्त सरोवर, खारजा नहर, लाल पुल, सनराइज प्वाइंट जैसी जगह यहां के प्रमुख आकर्षक स्थल हैं। आप यहां के सनसेट पॉइंट, पाइथन पॉइंट, क्रोकोडाइल पॉइंट औटर पॉइंट, बार्डिंग पॉइंट (झंड ताल), बारहसिंगा ताल, भीम ताल, नेचर इंटरप्रिटेशन सेंटर, महोफ जैसे स्थानों को भी देख सकते हैं।

जंगल सफारी के लिए यहां होगी बुकिंग (Pilibhit Tiger Reserve Ticket Booking)

अगर आप पीलीभीत टाइगर रिजर्व में सफारी करना चाहते हैं तो आपको नेहरु उर्जा उद्यान, आसाम चौराहा, शहीद सुरेन्द्र सिंह पार्क पूरनपुर, मुस्तफाबाद गेट या फिर महोफ गेट जाना होगा।

Pilibhit Tiger Reserve

कैसे पहुंचे टाइगर रिजर्व (How To Reach Pilibhit Tiger Reserve)

बाय एयर - जनपद से नजदीकी हवाई अड्डा लखनऊ है जहाँ भारत के सभी प्रमुख शहरों के लिए सीधी उड़ान है।

सड़क के द्वारा - लखनऊ से सीतापुर, शाहजहाँपुर, बरेली, पीलीभीत होते हुए।

नई दिल्ली से मुरादाबाद, बरेली, पीलीभीत होते हुए।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story