Place To Visit In Dharchula: धारचूला में एक साथ बसते हैं नेपाल और भारत, यहां देखें सुंदर नजारे

Place To Visit In Dharchula: धारचूला नेपाल के एक ज़िले में से एक है। नेपाल के धार्चुला से राजधानी काठमांडू लगभग 1000 किमी. की दूरी पर है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 Aug 2024 9:13 AM GMT
Place To Visit In Dharchula
X

Place To Visit In Dharchula (Photos - Social Media) 

Place To Visit In Dharchula : उत्तराखंड और नेपाल के बॉर्डर पर स्थित एक जगह की आधी हवा भारत की है, आधी नेपाल की। यहां के पानी में भारत की ख़ुश्बू है तो नेपाल की निश्चलता हम बात कर रहे हैं पिथौरागढ़ ज़िले में पड़ने वाले ख़ूबसूरत कस्बे धारचूला की। धारचूला भारत के उत्तराखण्ड राज्य के कुमाऊँ मण्डल के पिथौरागढ़ ज़िले में स्थित एक नगर है। यह इसी नाम की तहसील का मुख्यालय भी है। धारचूला की प्रमुख भाषाएँ हिन्दी, नेपाली, कुमाऊँनी, और रङ्ग ल्व हैं। यह नेपाल की सीमा से सटा हुआ, काली नदी के किनारे बसा हुआ है।

कहां है धारचूला (Where Is Dharchula)

धारचूला, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से करीब 90 किलोमीटर की दूरी मौजूद बसा हुआ है। यहां आपको बड़े शॉपिंग सेंटर, सिनेमाघर इत्यादि भले ही न देखने को मिलें, मगर यहां आपको प्रकृति के अद्भुत नज़ारे खूब दिखेंगे। धारचूला के इतिहास पर नज़र डाले तो एक समय में यह एक बड़ा व्यापारिक केंद्र था। यहां के लोग तिब्बत के साथ बड़ी मात्रा में भोजन और कपड़ों का व्यापार करते थे। साल 1962 में हुए भारत-चीन युद्ध ने धारचूला की तस्वीर बदल कर रख थी। इस युद्ध के फलस्वरूप यहां के लोगों को तिब्बतियों के साथ अपने सभी व्यापार बंद करने पड़े। ऐसे में यहां के लोगों के पास खेती, मवेशी पालन जैले ही काम बचे थे। इससे ही उनके घर का दाना-पानी चलता था।

Place To Visit In Dharchula

धारचूला में देखें ये जगह (Place To Visit In Dharchula)

काली नदी (Kali Nadi)

धारचूला में हर एक चीज़ देखने लायक है, फिर भी अगर कुछ खास चीज़ों की लिस्ट तैयार करने को कहें तो सबसे पहला नाम उसमें होगा, काली नदी। दरअसल, यह नेपाल और भारत के बॉर्डर पर मौजूद है, इसलिए यहां से आप दोनों देशों के नज़ारों को अपनी आंखों में कैद कर सकते हैं।

Place To Visit In Dharchula

चिरकिला डैम (Chirkila Dam)

वैसे बताते चलें कि इस नदी को महाकाली या शारदा नदी के नाम से भी जाना जाता है। काली नदी पर आप चिरकिला डैम को देखना न भूले। यह इसी नदी पर बनाया गया है। यहां आपको कुछ वॉटर स्पोर्ट्स का आनंद भी मिल सकता है।

Place To Visit In Dharchula

संगम स्थल (Sangam

इसके अलावा गौरी और काली नदी का संगम स्थल जौलजिबी देखने लायक है। यहां हर साल नवंबर में लगने वाला मेला बहुत लोकप्रिय है। नेपाल और अन्य देशों से लोग इसका हिस्सा बनने के लिए आते हैं।

Place To Visit In Dharchula

ओम पर्वत (Om Parvat)

ओम पर्वत, धारचूला का एक अन्य दर्शनीय स्थल है। इसे कैलाश, बाबा कैलाश, छोटा कैलाश जैसे नामों से भी जाना जाता है। इसके पास पार्वती और जोन्गलिन्गकोन्ग नामक दो धीलें भी मौजूद है, जोकि बेहत खूबसूरत हैं। नारायण आश्रम, और Askot Musk Deer Sanctuary कुछ अन्य पर्यटक स्थल हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story