Best Places For Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर जरूर घूमें भारत के स्थान, संजोए यादगार पल

Best Places For Independence Day : स्वतंत्रता दिवस हर व्यक्ति के अंदर देशभक्ति की भावना भर देता है। चलिए हम आपको भारत के कुछ स्थान बताते हैं जहां पर आपको 15 अगस्त पर जरूर जाना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 Aug 2024 7:41 AM GMT
Best Places For Independence Day
X

Best Places For Independence Day (Photos - Social Media)

Best Places For Independence Day : 15 अगस्त के मौके पर ज्यादातर लोग घूमने जाना पसंद करते हैं। इस दिन छुट्टी रहती है और यदि 15 अगस्त किसी वीकेंड के आसपास पड़ गया तब तो सोने पर सुहागा जैसी स्थिति बन जाती है। घूमने जाने वालों के लिए सभी जगहें रोमांचक होती है। एक तरह से देखा जाए तो घुमक्कड़ी नई चीज़ें सीखने और जानकारी बटोरने का सबसे अच्छा तरीका है। तो क्यों ना 15 अगस्त के मौके पर भी कुछ ऐसी जगहों पर जाने का प्लान बनाया जाए जिन्होंने भारत की आजादी की लड़ाई में अहम योगदान दिया है। क्यों ना इस स्वतंत्रता दिवस पर उन जगहों को याद किया जाए जहाँ हमारे वीर जवानों ने देश को आजादी दिलाने के लिए कई लड़ाइयों का बहादुरी से सामना किया था। आपकी सहूलियत के लिए हमने ऐसी 7 जगहों की सूची तैयार की है जहाँ आप घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं।

पोरबंदर गुजरात (Porbandar Gujarat)

भारत के गुजरात में स्थित पोरबंदर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्मस्थली के रूप में पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। पोरबंदर के लोग और संस्कृति इस शहर को और भी खास बनाती है क्योंकि इसने अपनी संस्कृति और परंपराओं का पालन किया है और महात्मा गांधी जैसे लोगों द्वारा दी गई विरासत को आगे बढ़ाया है।

Porbandar Gujarat


जलियाँवाला बाग अमृतसर (Jalianwala Bagh Amritsar)

जलियाँवाला बाग अमृतसर के स्वर्ण मन्दिर के पास का एक छोटा सा बगीचा है जहाँ 13 अप्रैल 1919 को ब्रिगेडियर जनरल रेजिनाल्ड एडवर्ड डायर के नेतृत्व में अंग्रेज़ी फौज ने गोलियां चला के निहत्थे, शान्त बूढ़ों, महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों लोगों को मार डाला था और हजारों लोगों को घायल कर दिया था।

alianwala Bagh Amritsar


अगस्त क्रांति मैदान मुंबई (August Kranti Maidan Mumbai)

अगस्त क्रांति मैदान मध्य मुंबई के तारदेव में स्थित एक पार्क है, जहां महात्मा गांधी ने 8 अगस्त 1942 को भारत छोड़ो भाषण दिया था, जिसमें कहा गया था कि अंग्रेजों को तुरन्त भारत छोड़ देना चाहिए अन्यथा बड़े पैमाने पर आंदोलन होंगे। इस मैदान का मूल नाम गोवालिया टैंक मैदान था।

August Kranti Maidan Mumbai


कारगिल युद्ध स्मारक, लद्दाख (Kargil War Memorial, Ladakh)

कारगिल युद्ध स्मारक , जिसे द्रास युद्ध स्मारक के रूप में भी जाना जाता है, भारत के लद्दाख के कारगिल जिले में कारगिल शहर के पास द्रास शहर में भारतीय सेना द्वारा बनाया गया एक युद्ध स्मारक है, जो भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 के कारगिल युद्ध की याद में बनाया गया है।

Kargil War Memorial, Ladakh

लाल किला, दिल्ली (Red Fort, Delhi)

लाल क़िला, दिल्ली के ऐतिहासिक123 ,क़िलेबंद, पुरानी दिल्ली के इलाके में स्थित, लाल बलुआ पत्थर से निर्मित है। किले को "लाल किला", इसकी दीवारों के लाल-लाल रंग के कारण कहा जाता है। इस ऐतिहासिक किले को वर्ष 2007में युनेस्को द्वारा एक विश्व धरोहर स्थल चयनित किया गया था। भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित लाल किला देश की आन-बान शान और देश की आजादी का प्रतीक है। मुगल काल में बना यह ऐतिहासक स्मारक विश्व धरोहर की लिस्ट में शामिल है और भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। लाल किला के सौंदर्य, भव्यता और आर्कषण को देखने दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं और इसकी शाही बनावट और अनूठी वास्तुकला की प्रशंसा करते हैं।

Red Fort, Delhi


झांसी फोर्ट (Jhansi Fort)

झांसी वो शहर है जिसने 1857 की लड़ाई को बेहद नजदीकी से देखा है। ये वीर रानी लक्ष्मीबाई की नगरी है जिसने अंग्रेज़ों का डटकर मुकाबला किया और कभी हार नहीं मानी। 15 अगस्त के मौके पर आप झांसी फोर्ट देखने जा सकते हैं जिसकी भारत के इतिहास में अहम भूमिका रही है। झांसी में 15 अगस्त वाले दिन तो धूम होती है है लेकिन उसके 1 से 2 दिन पहले भी इस शहर की रौनक देखने लायक होती है।August Kranti Maidan Mumbai)

Jhansi Fort


कोलकाता (Kolkata)

कोलकाता में आज भी कोलोनियल समय की यादें ताजा दिखाई देती हैं। ये वो शहर हैं जिसने ना जाने कितने वीरों को जन्म दिया है। 15 अगस्त के आसपास का एक वीकेंड कोलकाता में मनाने का मतलब है ढेर सारा जोश और देश भक्ति का एहसास। 15 अगस्त के मौके पर कोलकाता में किसी त्यौहार जैसा माहौल हो जाता है। किसी भी अन्य शहर की तुलना में कोलकाता का स्वतन्त्रता दिवस सेलिब्रेशन बेहद खूबसूरत होता है। कोलकाता के बैरकपुर से निकली एक आवाज ने भारत की आजादी की लड़ाई की शुरुआत की थी। मंगल पांडे गार्डन भी महत्वपूर्ण जगह है।

प्रयागराज (Prayagraj)

देश की संगम नगरी भी स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए बढ़िया जगह है। इलाहाबाद में 15 अगस्त आने के कुछ दिन पहले से ही जगह जगह पर झंडे की दुकानें लग जाती हैं। प्रयागराज में होना आपको सबसे यादगार 15 अगस्त एन्जॉय करने का मौका दे सकता है इलाहाबाद में चन्द्रशेखर आजाद पार्क है जिसने भारत की आज़ादी की लड़ाई में एक बड़ी भूमिका निभाई थी। इस पार्क को पहले अल्फ्रेड पार्क और कंपनी गार्डन के नाम से भी जाना जाता था। इस पार्क में चन्द्र शेखर आजाद ने अपने आप को गोली मारी थी। इलाहाबाद का स्वतन्त्रता दिवस का जश्न आपको ज़रूर देखना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story